नीमच (नईदुनिया प्रतिनिधि)। नैतिक सदाचार बिना उत्कृष्ट समाज का निर्माण नहीं हो सकता। समाज कल्याण के लिए नशा मुक्ति अभियान भी आवश्यक कड़ी है। प्रेम, भाईचारे, ईमानदारी बिना मानव जीवन अधूरा रहता है। धर्म-तत्व सभी के सफल जीवन के लिए आवश्यक है। यह बात जैन श्वेतांबर तेरापंथ धर्मसंघ महानिदेशिका साध्वी प्रमुखाश्री कनकप्रभा जी ने कहीं।

वे जैन श्वेतांबर तेरापंथ सभा के तत्वावधान में गुरुवार सुबह सरस्वती शिशु मंदिर विद्यालय में सद्भावना-नैतिकता-नशामुक्ति अभियान के अंतर्गत आयोजित अहिंसा यात्रा की धर्मसभा में बोल रही थीं। जैन समाज के इतिहास में पहली बार एक साथ 42 साध्वियों का सान्निध्य मिला। धर्मसभा में साध्वी कनकप्रभा जी ने कहा कि जिस प्रकार घर में आग लगने पर तत्काल पानी की आवश्यकता होती है, कुआं खोदने की नहीं। उसी प्रकार आत्मा के कल्याण के लिए नैतिकता-सदाचार आवश्यक है। 12 व्रतों के संकल्प से संयम सफल होता है। लोग जीवन में पाप से बचने के लिए पुण्य करते हैं जबकि आत्मा को पवित्र किए बिना पुण्य भी सार्थक सिद्ध नहीं होता है। हम यदि दूसरों के स्वभाव को बदलने पर ध्यान देंगे और स्वयं नहीं बदलेंगे तो आत्मा का कल्याण नहीं होता है। दुनिया को नहीं, स्वयं को बदलना है धर्म-आराधना, साधना बिना मानव जीवन सफल सिद्ध नहीं होता है। यदि मानव पाप करने के बाद आरती या मंदिर में परमात्मा दर्शन करे तो पाप से मुक्ति नहीं मिलती है।

धर्मसभा का शुभारंभ साध्वी जी ने नवकार मंत्र से किया। उन्होंने बोलो मानव ऐसा मंत्र बताओ गीत प्रस्तुत किया। साध्वी तेजस्वी प्रभा ने कर्णप्रिय गीत प्रस्तुत किया। धर्मसभा में मानकलाल सोनी, संतोष चौपड़ा, सोहनलाल छाजेड़, अध्यक्ष मांगीलाल भंसाली, सुभाष बाफना, अनौकचंद मेहता, ओमप्रकाश भंसाली, अशोक बोहरा, डा. विजय कुमार जैन, प्रकाश दक, जिनेंद्र गोखरू, कमला भंसाली, विनीता गोखरू, सुधा जैन, सचिन गोखरू, राजेश गोखरू, धर्मेंद्र बीकानेरिया, पंकज भांसाली, संगीता जारौली आदि उपस्थित थे।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags