पन्ना, नईदुनिया प्रतिनिधिl पन्ना टाइगर रिजर्व में बाघों की संख्या बढ़ने के चलते अब बाघ मुख्य मार्गों में यात्रियों को नजर आने लगे हैंl पूर्व में ऐसी कई घटनाएं सामने आईं। ये पीटीआर से लगी नेशनल हाईवे और राज्य मार्ग पर देखने को मिली हैं। इसमें बाघ सड़क पार करता हुआ नजर आ रहा है। इनके वीडियो भी वायरल हुए हैं, लेकिन इस प्रकार का मामला पहली बार देखने को आया है जब राहगीर किसी बाघ को आता देख उसका वी‍ड‍ियो बनाने का दुस्साहस करें।

ऐसा ही एक मामला पन्ना टाइगर रिजर्व में देखने में आया है व उसका वीडियो भी तेजी से वायरल हो रहा है। इसमें राहगीर बाघ का वीड‍ियो बनाते नजर आ रहेे हैं। यह नजारा एनएच 39 पन्ना छतरपुर रोड से सामने आया है। यहां एक बाघ सड़क पार कर रहा है और लोग इत्मीनान से वीडियो बनाते नजर आ रहे हैं।

जानकारी के अनुसार पन्ना टाइगर रिजर्व में 75 से अधिक बाघ विचरण कर रहे हैं। बाघों के दीदार करने के लिए 1 अक्टूबर से मंडला और हिनोता गेट खोल दिए गए हैं, लेकिन पन्ना टाइगर रिजर्व के कोर व बफर क्षेत्र के साथ आमतौर सड़कों पर वनराज भ्रमण करते नजर आ जाते हैं।

इस बीच राहगीर अपनी जान जोखिम में डालते हुए वन विभाग के नियमों का भी उल्लंघन करते हैं। हाल ही में वायरल हुआ वीडियो पन्ना छतरपुर के मंडला घाटी से राहगीरों ने बनाकर इंटरनेट मीडिया में वायरल किया है। इसमें स्पष्ट देखा जा सकता है कि बाघ सड़क को आराम से अपनी चाल में पार कर रहा है और राहगीर वीड‍ियो बनाते नजर आ रहे हैं।

पन्ना- छतरपुर सड़क मार्ग में मनोर से मंडला तक पीटीआर का कोर क्षेत्र एरिया पड़ता है। ऐसे में यहां बाघों सहित अन्य जंगली जानवरों का आना-जाना आम बात है। इसी प्रकार पन्ना अमानगंज रोड में पन्ना से तारा तक पीटीआर का बफर क्षेत्र है और यहां भी सड़क पर बाघ आ जाते हैं।

Posted By: Jitendra Richhariya

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close