पन्ना, नईदुनिया प्रतिनिधि। मध्य प्रदेश के पन्ना टाइगर रिजर्व में सोमवार सुबह की पाली में एक अद्भुत नजारा पर्यटकों को देखने को मिला। यहां एक तेंदुए ने एक पेड़ से दूसरे पेड़ पर छलांग मारकर हवा में बंदर का शिकार किया। बताया जाता है कि इस अद्भुत नजारे को एक गाइड ने अपने कैमरे में कैद कर लिया और इंटरनेट मीडिया में इस वीडियो के आने के बाद इसे काफी देखा जा रहा है।

पीटीआर में अब इस तरह के नजारे देखना पर्यटकों के लिए बहुत ही आसान हो गया है। यहां पर बाघों की संख्या 70 से अधिक हो गई है, तो वहीं तेंदुए की संख्या भी मध्यप्रदेश में सबसे ज्यादा है। प्रदेश में सिर्फ पन्ना टाइगर रिजर्व के जंगलों में तेंदुए आसानी से देखे जा सकते हैं। तेंदुआ के बारे में कहा जाता है कि ये बहुत शर्मिले होते हैं और सामने नही आते। झाड़ियों और पेड़ की टहनियां इनके छिपने की सबसे अच्छी जगह होती हैं, लेकिन पन्ना टाइगर रिजर्व में तेंदुए की संख्या अधिक होने के कारण यह पर्यटकों को अक्सर नजर आ जाते हैं।

आसानी से होते हैं अब बाघ के दीदारः पन्ना टाइगर रिजर्व मैं एक समय ऐसा भी आया था, जब पर्यटकों को बाघ देखने के लिए कई-कई बार भ्रमण के लिए जाना पड़ता था और निराशा ही हाथ लगती थी। वर्तमान समय में बाघों की अच्छी खासी संख्या होने के कारण प्रतिदिन यहां भ्रमण करने आने वाले पर्यटकों को बाघों के दीदार आसानी से हो रहे हैं। जिस कारण से इस टाईगर रिजर्व में पर्यटकों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है और पीटीआर को अच्छा राजस्व मिल रहा है। हम आपको बता दें कि पन्ना टाइगर रिजर्व वर्ष 2009 में बाघविहीन हो गया था, तब यहां बाघ पुर्नस्थापना योजना के तहत अन्य टाइगर रिजर्व से बाघ और बाघिन लाए गए थे। यह योजना इतनी सफल हुई थी कि इस टाइगर रिजर्व का नाम देश सहित पूरे विश्व में जाना जाने लगा।

Posted By: vikash.pandey

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close