Madhya Pradesh News: पन्‍ना। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने "जनकल्याण और सुराज अभियान" के अंतर्गत पन्ना जिले में ₹120 करोड़ की लागत के जिला चिकित्सालय, सिविल अस्पताल, सामुदायिक, प्राथमिक एवं उप स्वास्थ्य केंद्रों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया।

इस मौके पर अपने संबोधन में मुख्‍यमंत्री ने कहा कि पन्ना में कृषि महाविद्यालय बनेगा, जिले के विकास में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेंगे। उन्‍होंने कहा कि एक जिला-एक उत्पाद योजना में पन्ना जिले में आंवले को चुना है। यहां आंवला आधारित प्रसंस्करण की प्रोसेसिंग शुरू की जाएगी।

सीएम ने कहा कि यहां डायमंड क्षेत्र या पार्क की स्थापना करने की प्रक्रिया शुरू की है। पोषण आहार बनाने के कारखाने भी ठेकेदार नहीं, स्व-सहायता समूह की बहनें चलाएंगी, कैबिनेट में यह प्रस्ताव आएगा। हमने हर महीने रोजगार मेला लगाने का फैसला किया है। सरकारी और गैर सरकारी दोनों क्षेत्रों में रोजगार मेला लगेगा।

शिवराज ने कहा कि पन्‍ना में हवाई पट्टी भी बनेगी। पर्यटक जब आएंगे, तो रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। उन्‍होंने कहा कि पन्ना जिले में तीन चरण में 159 सीएम राइज स्कूल खोले जाएंगे। सरकार का मकसद जिंदगी बदलना है। गरीब के बेटा-बेटी की भी तकदीर बदलेगी। सीएम राइज स्कूल में बच्चे पढ़ेंगे, अंग्रेजी के साथ ही अन्य विषयों की बेहतर शिक्षा हासिल करेंगे। गरीब के बच्चे को बेहतर शिक्षा मिले, इसके लिए सीएम राइज स्कूल खुलेंगे।

उन्‍होंने कहा कि वर्ष 2021 में ही 300 सीएम राइज स्कूल खुल जाएंगे, जिसमें आसपास के गांव के बेटा-बेटी पढ़ने के लिए बस से स्कूल आएंगे। जिनके पास रहने की जमीन नहीं है, ऐसे लोगों को पट्टा देकर जमीन का मालिक बनाना है। यह अभियान चलेगा, जिनके पास कुछ नहीं है उनके लिए सरकारी जमीन से व्यवस्था करेंगे।

सीएम ने कहा कि आज कई स्वास्थ्य सुविधाओं के उन्नयन का काम हुआ है। बिस्तरों की संख्या बढ़ाई जा रही है।ऑक्सीजन प्लांट का भी शुभारंभ हो रहा है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में कोई कसर नहीं रखी जाएगी। एक तरफ अस्पतालों का उन्नयन हुआ है, तो दूसरी ओर आयुष्मान भारत निरामयम् योजना से जनता लाभान्वित हो रही है।

उन्‍होंने कहा कि सागर के सामुदायिक केंद्र बंडा का 50 बिस्तर, राहतगढ़ 50 बिस्तर, छतरपुर के महाराजपुर का 30 बिस्तर, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मतगवां का 30 बिस्तर, ऐसे अनेक स्वास्थ्य केंद्रों का उन्नयन हुआ है ।

कई स्वास्थ्य सुविधाओं का आज उन्नयन हुआ है। अकेले सागर संभाग में पन्ना में 300 बिस्तर का अस्पताल,टीकमगढ़ में 200 से बढ़ाकर 300 बिस्तर, निवाड़ी में 60 से 100 बिस्तर, बड़ामलहरा में 50 बिस्तर, पन्ना के पवई के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को सामुदायिक केंद्र में बदलने का फैसला किया है। 300 बिस्तर का व्यवस्थित अस्पताल पन्ना की धरती पर खड़ा करना है, जिसमें कोरोना के साथ ही अन्य बीमारियों का भी बेहतर इलाज हो सके।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

NaiDunia Local
NaiDunia Local