Madhya Pradesh News: पन्ना, नईदुनिया प्रतिनिधि। हीरो के लिए विख्यात पन्ना की रत्नगर्भा धरती कब किसे रंक से राजा बना दे यह कहा नहीं जा सकता। ऐसा ही मामला आज शुक्रवार को सामने आया जहां एक गरीब मजदूर को मालामाल कर दिया है। पन्ना जिले के धर्मपुर थाना अंतर्गत ग्राम अमलिया निवासी सुरेंद्रपाल को उथली खदान क्षेत्र पटी मैं जेम क्वालिटी ( उज्जवल किस्म ) वाला 03.15 कैरेट वजन का हीरा मिला है। इस हीरे की अनुमानित कीमत 15 लाख रुपए के लगभग बताई जा रही है। खदान में हीरा मिलने की खबर के बाद से मजदूर सुरेंद्र पाल के घर में खुशी का माहौल है।

जिला मुख्यालय पन्ना आकर हीरा धारक सुरेंद्र ने जमा किया हीरा

हीरा धारक सुरेंद्र पाल ने कलेक्ट्रेट स्थित हीरा कार्यालय आकर वहां विधिवत हीरा जमा कर दिया है। हीरा कार्यालय पन्ना के हीरा पारखी अनुपम सिंह ने बताया कि 3.15 कैरेट वजन का यह हीरा उज्जवल किस्म का है जो गुणवत्ता और कीमत के लिहाज से अच्छा माना जाता है। आपने बताया कि पन्ना में उथली खदानों से प्राप्त इस हीरे को आगामी नीलामी में रखा जायेगा। बिक्री से प्राप्त राशि में से शासन की रायल्टी काटने के बाद शेष राशि हीरा धारक को प्रदान की जाएगी।

अगली होने वाली हीरे की नीलामी में इसे रखा जाएगा

हीरे की अनुमानित कीमत पूंछे जाने पर हीरा पारखी ने बताया कि हीरा जेम क्वालिटी का है जिसकी अच्छी कीमत मिलने की उम्मीद है, लेकिन अभी उसकी कीमत नहीं बताई जा सकती। हीरा अधिकारी रवि पटेल ने बताया कि इस हीरे को कार्यालय में जमा करवा दिया है।अगली नीलामी में इसे रखा जाएगा। नीलामी के बाद मिलने वाली राशि से 11.5 परसेंट शासन की रॉयल्टी काटकर बांकी रकम हीरा धारक के खाते में भेज दी जायेगी।

6 माह पहले लिया था हीरा खदान का पट्टा

हीरा धारक सुरेंद्र पाल ने बताया कि आर्थिक तंगी से निजात पाने करीब 06 माह से हीरा खदान लगाकर हीरों की तलाश करता आ रहा हूँ, लेकिन अभी तक कुछ हाथ नहीं लगा था। मजदूरी करके बड़ी मुश्किल से अपना घर परिवार चला रहे थे। हीरा मिलने पर अपनी ख़ुशी का इजहार करते हुए सुरेंद्र ने कहा कि भगवान मैं हमारी फरियाद सुन ली जिससे मुझे आज हीरा मिल गया। सुनील बताता है कि घर की आर्थिक स्थित खराब होने की वजह से वह बच्चों की अच्छी परवरिश और पढाई को लेकर चिंतित था।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close