मंडीदीप (नवदुनिया प्रतिनिधि)। जिला प्रशासन के साथ खाद्य एवं औषधी विभाग ने नगर की दो बड़ी कम्पनियों पर छापामार कार्रवाई करते हुए पच्चीस लाख रुपये कीमत का माल जब्त किया है। कलेक्टर अरविंद कुमार दुबे के निर्देश पर अनुविभागीय अधिकारी आदित्य शर्मा, सहायक आपूर्ति अधिकारी बीपी शर्मा एवं खाद्य सुरक्षा अधिकारी सुषमा पथरोल, कल्पना आरसीयां के साथ मंडीदीप क्षेत्र में नेशनल इंडस्ट्रीज फैक्ट्री पर छापा मारा गया। जहां पर बिना किसी जांच के एगमार्क लगा कर बाजार में घी बेचा जा रहा था।

साथ ही इसे बनाने में ऐसे पदार्थ का प्रयोग किया जा रहा था जो कब बना किस तारीख तक अच्छा रहेगा कौन सा पदार्थ है किसने बनाया है इस सब की कोई जानकारी अंकित नहीं थी। इसलिए नेशनल इंडस्ट्रीज से सैकड़ों किलो घी जब्त किया गया। दूसरी और मंडीदीप की रॉयल फूड्स नामक फैक्ट्री पर भी जांच की गई जिसमें कुरकुरे और अन्य उत्पाद में ऐसे पदार्थों का उपयोग किया जा रहा था। जिनके बारे में न तो कोई दस्तावेज उपलब्ध कराए गए ना ही उनकी पैकिंग पर किसी प्रकार की कोई जानकारी अंकित थी। साथ ही तैयार किए गए कुरकुरे के पैकेट पर भी मैन्युफैक्चरिंग एवं एक्सपायरिंग डेट अंकित नहीं थी। ना ही उनका बैच नंबर और पैकिंग की तारीख भी अंकित नही थी। इसलिए यहां भी सामग्री को जब्त किया गया। घी बनाने वाली नेशनल इंडस्ट्रीज से खाद्य औषधी विभाग की टीम ने 4523 लीटर घी तथा चार सौ किलो क्रीम जब्त किया है। जिसका बाजार मूल्य 19,59,910 रुपयै बताया गया। वही कुरकुरे बनाने वाली रायल फ़्‌रूट कम्पनी से उत्पाद और उसमें उपयोग होने वाली सामग्री बड़ी मात्रा में जब्ती की कार्रवाई की है। उल्लेखनीय है की 27 जुलाई 2019 को भी इसी कम्पनी पर छापा डाला गया था। उस समय खजुराहो के नाम से ब्रांड बनाया जा रहा था एक अन्य कम्पनी अशोक घी बना रही थी।

- इनका कहना है-

खाद्य औषधी विभाग ने नेशनल इंडस्ट्रीज और रायल फ्रूड्स पर कार्रवाई करते हुए 25 लाख रुपये का माल जब्त किया है। उत्पाद के सैम्पल जांच के लिए भेजे गए हैं।

आदित्य शर्मा, एसडीएम गोहरगंज।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local