-सीजन की पहली बारिशः-पारा गिरा पहुंचा 38 डिग्री, रुक रुककर होती रही बारिश

फोटोः14आरएसएन 01 : रायसेन। तेज बारिश से बचने का प्रयास करते वाहन चालक।

फोटोः14आरएसएन 02 : रायसेन। पहली बारिश में बच्चों ने भीगकर की मस्ती।

फोटोः14आरएसएन 03,04 : रायसेन। धुआंधार बारिश से भीगी शहर की सड़कें ।

रायसेन। नवदुनिया प्रतिनिधि

शुक्रवार की सुबह जहां गर्मी और उमस ने लोगों को बैचेन कि या हुआ था, तो वहीं दोपहर 2 बजे अचानक आसमान में काले बादल छाए और हल्की बूंदाबांदी शुरु हो गई और देखते ही देखते गरज-चमक और तेज हवाओं के साथ धुआंधार बारिश शुरु हो गई। शहर में करीब एक घंटे तक तेज बारिश हुई, जिससे सड़कें पानी से तरबतर हो गई। सीजन की पहली जोरदार बारिश का लोगों ने भीगकर मजा लिया। करीब घंटे तक हुई बारिश के बाद मौसम में ठंडक घुल गई, जिससे भीषण गर्मी से जुझ रहे लोगों को गर्मी से राहत मिली। वहीं तेज हवाओं के चलने से कु छ देर के लिए बिजली भी गुल हुई। दोपहर 2 बजे के आसपास तेज बौछारें पड़ी और धुआंधार बारिश शुरु हो गई, जिससे तापमान 43 डिग्री से गिरकर 38 डिग्री पर आ गया। शहर सहित आसपास के इलाकों में बारिश हुई। मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक वायु तूफान के अलावा बंगाल की खाड़ी और मप्र के उत्तर-पश्चिमी इलाके पर बने सिस्टम की वजह से यह बदलाव आया है।

अरब सागर में सक्रिय वायु चक्रवात की वजह से पिछले 15 दिनों बाद लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली। शहर में एक घंटे तक हुई बारिश से मौसम में ठंडक घुल गई। पूरे जिले में बादल छाए रहने के साथ चली ठंडी हवा से पिछले 15 दिनों से भीषण गर्मी के थपेड़ों से राहत मिली। बारिश होने से अंचल में मौसम खुशनुमा हो गया। पिछले दिनों से शाम 8 बजे तक पारा 40 डिग्री रहता था, तो वहीं रात को गर्मी हवाएं चलती थीं। दोपहर 2 बजे से शहर में तेज आंधी के साथ बारिश हुई। बारिश इतनी तेज थी कि कु छ ही देर में सड़क कि नारों पर पानी भर गया। ऐसे में लोग पानी निकलते नजर आए। दोपहर तक उमस से परेशान थे लोग

शुक्रवार की दोपहर तक तापमान 40 डिग्री पर पहुंच गया था। सुबह की आर्द्‌रता 46 फीसदी होने की वजह से उमस भी ज्यादा थी। इससे तापमान भले ही कम रहा हो लेकि न गर्मी का तेज अहसास हो रहा था। दोपहर 2 बजे के आसपास मौसम में बदलाव आने का सिलसिला शुरु हुआ। शुरुआत हल्की बूंदाबांदी से हुई और फिर करीब एक घंटे के भीतर तेज हुई। पिछले 10 दिन से पारा लगातार 44 से 44 के बीच बने रहने की वजह से गर्माहट इतनी थी कि 1 घंटे बारिश होने के बावजूद शाम उमस का अहसास होता रहा। हालांकि तापमान में तेजी से गिरावट दर्ज की गई।

-यह तीन वजह मौसम को बदल रही हैं --

1-मौसम विभाग के मुताबिक आरब सागर में वायु नाम चक्रवर्ती तूफान सक्रिय है, जिससे बादल सक्रिय हो रहे और बारिश की संभावनाएं बन रही हैं।

2-उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी में समुद्र तल से 3.1 कि मी से लेकर 5.8 कि मी ऊंचाई तक चक्रवात सक्रिय है। इससे मानसून सिस्टम आगे बढ़ेगा।

3 अंचल के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र के ऊपर चक्रवात सक्रिय है। इससे भी अंचल का मौसम बदला है।

-मौसम में आगे क्या---

मौसम विभाग के अनुसार गरज-चमक के साथ बारिश होगी। इससे तापमान लगातार गिरावट दर्ज की जाएगी। मौसम विशेषज्ञ डॉ. एसएस तोमर ने बताया कि तेज आंधी तूफान के साथ बारिश होगी।