सुल्तानपुर (नवदुनिया न्यूज)।

भीषण गर्मी के चलते इस बार नगर सुल्तानपुर में पहली बार ऐसा देखने में आ रहा है कि लोग पानी के लिए जद्दोजहद कर रहे हैं। नगर में प्राकृतिक स्रोत के रूप में नदी, कुआं सूखे की स्थिति में हैं। लोगों के व्यक्तिगत उपयोग में आने वाले पानी के पंप की भी स्थिति सूखने की कगार पर है। नगर में पानी की बढ़ती गंभीर समस्या को देखते हुए इस क्षेत्र में नगर परिषद ने कमर कसी है और अवैध रूप से पानी को बर्बाद करने एवं पानी की चोरी करने वालों पर नगर परिषद ने शिकंजा कसा है।

करीब एक पखवाड़े अधिक समय से नगर परिषद द्वारा नगर को नल जल योजना के अंतर्गत इंटकवेल के माध्यम से नगर में जो पानी की पूर्ति की जाती है उस नदी में लोगों द्वारा अपने व्यक्तिगत स्वार्थ एवं खेती हेतु दिन रात बड़ी-बड़ी मोटरों के माध्यम से खेतों में दिन रात पानी लगाया जा रहा है। इसको रोकने हेतु नगर परिषद द्वारा समय-समय पर मोटरों व केबलों को जब्ती की कार्रवाई कर जुर्माना किया है। इस सब के बावजूद भी आज तक पानी की चोरी करने वालों में कहीं कोई रुकावट नहीं आई है। वह अपने स्तर से पानी की चोरी कर रहे हैं। इस घटना की जानकारी मिलते ही नगर परिषद के कर्मचारी बड़ी संख्या में जल पूर्ति स्थान पर पहुंचेए क्षेत्र में पहुंचे वहां बड़ी संख्या में नदी में पानी चोरी हेतु बिजली तार एवं मौके पर 5 हॉर्स पावर की मोटर पकड़ी गई। जब यह कार्रवाई चल रही थी तो मौके पर मोटर मालिक जफीर अहमद द्वारा नगर परिषद कर्मचारियों से अभद्र व्यवहार किया गया। इस घटना को लेकर नगर परिषद कर्मचारियों ने उक्त व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई करने हेतु थाने में आवेदन दिया है।

- बिजली चोरी कर खेतों में पानी दे रहे-

नदी में मोटर लगाकर दिन-रात पानी की चोरी हो रही है। पानी की सप्लाई हेतु मुख्य लाइन में तार डाला जा रहा है। इस घटना से लोगों में रोष व्याप्त है। क्योंकि विद्युत खंभे से लाइन डालने से कई घटना दुर्घटना घट सकती है। विद्युत तार में कहीं कट होता है तो इससे नदी में एवं पूरे क्षेत्र में करंट फैल सकता है। नदी में करंट फैलने से नगर सुल्तानपुर में जनहानि एवं पशु हानि होने की घटनाएं पहले भी घट चुकी हैं। नगर पंचायत के अधिकारी के मार्गदर्शन में शोभित श्रीवास्तव, अतीक खान, लल्लू रैकवार, महादेव कातियाए महेंद्र गौर, विजय जैन, कुंवर सिंह, गणेश राम, अमित जाटव, गोलू आदि कर्मचारियों द्वारा इस क्षेत्र में लगातार कार्रवाई की जा रही है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local