अम्बुज माहेश्वरी. रायसेन (नईदुनिया)। मध्य प्रदेश में किन्नर (ट्रांसजेंडर) को अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता देने के साथ अन्य वे सभी सुविधाएं दी जाएंगी, जिससे ये समुदाय समाज की मुख्यधारा में शामिल हो सकें। इसके लिए पॉलिसी और ट्रांसजेंडर वेलफेयर बोर्ड के गठन का मसौदा तैयार है।

अटल बिहारी वाजपेयी सुशासन एवं नीति विश्लेषण संस्थान भोपाल ने सामाजिक न्याय विभाग मप्र शासन की सैद्घांतिक सहमति के बाद इसे तैयार किया है। ट्रांसजेंडर पॉलिसी और वेलफेयर बोर्ड के गठन से इस समुदाय को शासकीय योजनाओं का लाभ, शिक्षा, रोजगार, स्वास्थ्य सुविधाओं के साथ अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता मिलेगी। इससे ये समुदाय समाज की मुख्यधारा में शामिल हो सकेगा।

वर्ष 2014 में कानून में ट्रांसजेंडर को तृतीय लिंग के रूप में मान्यता मिलने के बाद केरल, तमिलनाडु, छत्तीसगढ़ व महाराष्ट्र अपने यहां राज्य किन्नर नीति लागू कर चुके हैं। वर्ष 2019 से देश में ट्रांसजेंडर अधिकार संरक्षण अधिनियम भी लागू हो चुका है।

कई राज्य कर रहे अध्ययन

प्रदेश में इसे लागू करने से पहले जो मसौदा तैयार किया है, उसके लिए कुछ राज्यों की नीति का अध्ययन भी किया है। अटल बिहारी बाजपेयी सुशासन एवं नीति विश्लेषण संस्थान के सेंटर फॉर अर्बन गवर्नेंस के एडवाइजर अमिताभ श्रीवास्तव ने पॉलिसी तैयार करने का कार्य किया। श्रीवास्तव बताते हैं कि ट्रांसजेंडर समुदाय के सदस्यों के साथ स्टेक होल्डर कंसल्टेशन, साक्षात्कार, केस स्टडी, प्रदेश के अलग-अलग जिलों तथा अन्य राज्यों के समुदाय सदस्यों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये चर्चा कर विचार और समस्याओं का पता लगाया।

इन पहलुओं को प्लान में शामिल किया है। सरकारी विभागों को मिलेगी क्रियान्वयन की जिम्मेदारी सामाजिक न्याय विभाग की यह पहल ट्रांसजेंडर के जीवन में व्यापक परिवर्तन लाएगी। शासकीय विभागों को आपसी समन्वय से क्रियान्वयन के लिए जिम्मेदारी का प्रावधान किया है। इसके माध्यम से ट्रांसजेंडरों को शासकीय योजनाओं का लाभ, पहचान पत्र, शिक्षा, रोजगार, स्वास्थ्य सुविधाएं, अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता मिलेगी, जिससे ये समाज की मुख्यधारा से जुड़ सकेंगे।

इनका कहना है

सामाजिक न्याय विभाग की पहल पर स्टेट ट्रांसजेंडर पॉलिसी का प्रारूप तैयार कर उन्हें भेज दिया है। समाज की मुख्य धारा से ट्रांसजेंडर को जोड़े जाने में यह प्रभावी होगा।

-अमिताभ श्रीवास्तव, एडवाइजर, स्टेट फॉर अर्बन गवर्नेंस

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan