Madhya Pradesh News : नईदुनिया, भोपाल। राजस्थान से आया टिड्डी दल बीते चार-पांच दिन से मप्र में कहर बरपा रहा है। मालवा व ग्वालियर अंचल में फसलें व पेड़-पौधों की पत्तियां चट करने के बाद रविवार को इसने सीहोर, होशंगाबाद व छतरपुर व आसपास के जिलों में हमला बोला।

होशंगाबाद जिले के सिवनी-मालवा के एक गांव में रविवार सुबह चार बजे जैसे ही एक खेत में टिड्डियों ने आक्रमण किया तो पहले से तैयार बैठे प्रशासनिक अमले ने फायर ब्रिगेड के जरिए उन पर कीटनाशक से पलटवार कर दिया। यहां करीब 60 प्रतिशत टिड्डियां मर गईं। टिड्डियों का एक अन्य दल सीहोर जिले से रायसेन के बमनई व एक अन्य समूह छतरपुर जिले तक पहुंच गया।

सिवनी मालवा के एसडीएम रविशंकर राय ने बताया कि हम पहले से टिड्डी दल पर नजर रखे थे। शनिवार को हरदा व सीहोर जिले से टिड्डी दल के इस ओर आने की सूचना मिलीं। हमने मुकाबला करने की पूरी रणनीति तैयार कर ली थी।

शिवपुर गांव में टिड्डियों का डेरा पड़ने की सूचना पर फायर ब्रिगेड बुलवाकर अल सुबह 25 टैंकरों में कीटनाशक दवा को मिलाकर उन पर छिड़काव किया गया। इससे करीब 60 फीसद टिड्डियां मर गईं। रविवार शाम को टिड्डी दल फिर से शिवपुर सहित आसपास के छह गांव में नजर आया। एसडीएम ने बताया कि दवा का छिड़काव कार्य जारी है।

रायसेन में पटाखे चलाए, ढोल पीटा व कीटनाशक छिड़का

एक अन्य टिड्डी दल सीहोर जिले के मथार-वैजनाथ वाड़ी से होकर रविवार सुबह करीब 11 बजे जिले के औबेदुल्लागंज विकासखण्ड के ग्राम बमनई भी पहुंचा। सूचना मिलते ही ग्रामीणों ने पटाखे फोड़कर, थाली, ढोल और बजाकर व फायर ब्रिगेड के माध्यम से कीटनाशक का छिड़काव कि या गया।

छतरपुर में जंगली पौधे, फसलें चट कर गईं टिड्डियां

टिड्डी दल ने छतरपुर जिले में भी कहर बरपाया। जंगली पौधों को चट करने के बाद टिड्डी दल ने कई स्थानों पर फसलों को भी नुकसान पहुंचाया। इस टिड्डी दल ने टीकमगढ़ जिले से शनिवार देर रात छतरपुर जिले की सीमा में प्रवेश किया। सुबह नौगांव, छतरपुर और राजनगर ब्लॉक में फसलों व पेड़-पौधों को अपना निशाना बनाया। लगभग दो किमी एरिया में झुंड के रूप में फैलकर टिड्डियों के दल ने यहां से बमीठा, चंद्रनगर से पन्ना जिले की ओर कूच कर लिया।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना