रायसेन/बैतूल। रायसेन और बैतूल जिले में तेज बारिश होने से प्रमुख नदियां उफान पर आ गईं। रायसेन में बारना बांध के सभी 8 गेट खोले जाने से जयपुर-जबलपुर नेशनल हाईवे-12 फिर बंद हो गया। वहीं बेतवा नदी का पानी पग्नेश्वर पुल पर आने से रायसेन-सांची मार्ग भी दोबारा बंद हो गया। उधर, बैतूल में सूखी और धार नदी उफान पर आने से भोपाल-नागपुर नेशनल हाईवे-69 बंद हो गया।

मौसम विभाग द्वारा भारी बारिश की चेतावनी देने पर रायसेन के बरेली क्षेत्र में स्थित बारना बांध के दो गेट सोमवार की रात खोले गए थे। मंगलवार को तेज बारिश होने पर शाम 5 बजे तक सभी 8 गेट खोल दिए गए। बांध से 30 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है।

इससे बारना नदी के पुल पर पानी आने से जयपुर-जबलपुर नेशनल हाईवे बंद हो गया। इसी तरह भोपाल क्षेत्र से बेतवा में पानी आने के कारण पग्नेश्वर पुल फिर डूब गया। जिससे रायसेन-सांची मार्ग भी बंद हो गया। ये दोनों मार्ग दो दिन पहले ही खुले थे। दोपहर में जिले में जोरदार बारिश हुई।

बरेली की निचली बस्तियों के निवासियों को सतर्क कर दिया गया है। बैतूल जिले के शाहपुर क्षेत्र में तेज बारिश होने से सूखी और धार नदी उफान पर आ गईं। जिससे शाम साढ़े चार बजे से भोपाल-नागपुर हाईवे बंद हो गया।