रायसेन (नवदुनिया प्रतिनिधि)।

काफी कश्मकश भरे माहौल में सोमवार को रायसेन नगरपालिका अध्यक्ष व उपाध्यक्ष के पद पर निर्वाचन प्रक्रिया पूर्ण हुई। अध्यक्ष पद पर भाजपा प्रत्याशी सविता जमना सेन को दस व कांग्रेस प्रत्याशी किरन राजकिशोर सोनी को आठ मत मिले। उपाध्यक्ष पद पर भी भाजपा प्रत्याशी मीना दीपेश सिंह कुशवाह को दस व कांग्रेस प्रत्याशी प्रभात चावला को आठ मत मिले हैं। इस तरह दो-दो मतों से भाजपा के प्रत्याशियों ने अध्यक्ष व उपाध्यक्ष पदों पर जीत हासिल की है। गौरतलब है कि यहां कुल 18 पार्षदों में से भाजपा के सात, कांग्रेस के आठ व तीन निर्दलीय पार्षद विजयी हुए थे। अध्यक्ष व उपाध्यक्ष पद के लिए निर्वाचन में तीन निर्दलीयों ने भाजपा प्रत्याशियों के पक्ष में मतदान किया। इस कारण दो-दो मतों के अंतर के भाजपा प्रत्याशियों की जीत हुई है।

- तीन निर्दलीयों ने भाजपा के पक्ष में मत डाले

कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में सुबह 10ः30 सभी नवनिर्वाचित 18 पार्षद पहुंच गए थे। जिला निर्वाचन अधिकारी अरविंद कुमार दुबे ने तय कार्यक्रम अनुसार निर्वाचन संबंधी प्रक्रिया कराई। प्रथम सम्मेलन की औपचारिक प्रक्रिया के बाद दोपहर 12ः30 बजे अध्यक्ष पद के लिए मतदान आरंभ कराया गया। करीब दो बजे तक अध्यक्ष पद की मतदान व मतगणना की प्रक्रिया पूर्ण हुई। उसके बाद उपाध्यक्ष पद के लिए मतदान व मतगणना प्रक्रिया तीन बजे तक चली। दोनों पदों पर विजयी प्रत्याशियों की घोषणा के बाद पार्षद कलेक्ट्रेट भवन से बाहर आए। उसके बाद भाजपा के जमना सेन व दीपेश सिंह कुशवाह ने विजयी जुलूस निकाला। जो कि शहर के प्रमुख मार्गों से होता हुआ पाटनदेव तक पहुंचा। जगह-जगह समर्थकों ने विजयी प्रत्याशियों का पुष्पहारों से स्वागत किया।

- कांग्रेस के बाउंसरों को लेकर विवाद

रायसेन नपा अध्यक्ष, उपाध्यक्ष पदों के चुनाव के दौरान कलेक्ट्रेट के बाहर कांग्रेस के सात बाउंसरों की मौजूदगी को लेकर पुलिस व कांग्रेसियों के बीच विवाद हो गया। टीआई आशीष सप्रे ने बाउंसरों को रोक कर उनके परिचय पत्र मांगे। तभी ब्लाक अध्यक्ष मनोज अग्रवाल ने टीआई की कार्रवाई का विरोध किया। अग्रवाल ने कहा कि मुझे पुलिस से खतरा है इसलिए हमने बाउंसर बुलवाए हैं हमारा परिचय पत्र देख लो। काफी देर तक बहत के बाद मामला शांत हुआ। चुनाव की गंभीरता को देखते हुए जहां एक ओर भाजपा जिलाध्यक्ष डा. जयप्रकाश किरार, स्वास्थ्य मंत्री डा. प्रभुराम चौधरी, जमना सेन और उनके अनेक समर्थक कलेक्ट्रेट कार्यालय के पास पूर्व जिपं अध्यक्ष निवास पर तथा आसपास पूरे समय मौजूद रहे वहीं कांग्रेस जिला देवेंद्र पटेल, ब्लाक अध्यक्ष मनोज अग्रवाल, हकीम उद्दीन मंसूरी व उनके समर्थक भी पूरी तैयारी के साथ उपस्थित रहे।

-- बेगमगंज में संदीप लोधी 15 मतों से अध्यक्ष पर विजयी

बेगमगंज। नगरपालिका परिषद पर एक बार फिर भाजपा ने अपना परचम लहरा दिया। भाजपा के संदीप लोधी को 15 मत प्राप्त हुए जबकि कांग्रेस के राजेश यादव को मात्र 3 वोटों पर ही संतोष करना पड़ा। कांग्रेस के 3 पार्षदों ने क्रॉस वोटिंग करते हुए भाजपा प्रत्याशी संदीप लोधी के पक्ष में मतदान किया जिससे उन्हें 15 मत मिले जबकि उपाध्यक्ष पद पर भाजपा के सुदर्शन घोषी उर्फ भत्तू घोसी निर्विरोध निर्वाचित हुए। वहीं अपील समिति के दो सदस्यों में भाजपा की ही लीलाबाई घासीराम मास्साब एवं प्रीति बृजेश लोधी के निर्विरोध निर्वाचित होने की घोषणा निर्वाचन अधिकारी एवं एसडीएम अभिषेक चौरसिया द्वारा की गई। परिणाम घोषित होते ही भाजपा खेमे में खुशी की लहर दौड़ गई और ढोल धमाकों आतिशबाजी रंग गुलाल के साथ जमकर नारेबाजी की गई। तत्पश्चात निर्वाचित होने का प्रमाण पत्र प्राप्त करने के बाद जैसे ही सभी विजयी प्रत्याशी नगरपालिका कार्यालय से बाहर निकले वैसे ही भाजपा कार्यकर्ताओं उनके समर्थकों ने गाजे बाजे ढोल धमाकों और आतिशबाजी के साथ विजय जुलूस निकाला गया। बस स्टैंड से क्षेत्रीय विधायक ठाकुर रामपाल सिंह राजपूत विजयी जुलूस में शामिल हो गए तो वापस विजयी जुलूस नगरपालिका पहुंचा वहां से जुलूस दो हिस्सों में बंट कर एक अध्यक्ष के साथ और दूसरा उपाध्यक्ष के साथ अपने. अपने घरों के लिए रवाना हो गया। दोनों ही जुलूस में पुलिस प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद नजर आया जगह.जगह लोगों ने विजयी प्रत्याशियों का फूल मालाएं पहनाकर स्वागत किया। नगर पालिका चुनाव में जैसे कि पूर्व अनुमान था की क्रास वोटिंग हो सकती है ।सिलवानी नगर परिषद में जहां भाजपा के दो पार्षदों ने क्रास वोटिंग कर कांग्रेस का समर्थन किया था। वही उसका का बदला बेगमगंज नगर पालिका में लेते हुए भाजपा के पक्ष में 3 पार्षदों ने क्रास वोटिंग कर संदीप लोधी की जीत को और मजबूत कर दिया। क्षेत्रीय विधायक एवं पूर्व कैबिनेट मंत्री ठाकुर रामपाल सिंह राजपूत ने सभी निर्वाचित अध्यक्षए उपाध्यक्ष अपनी समिति के सदस्यों को बधाई दी।

--

मंडीदीप नपा में भाजपा की प्रियंका अग्रवाल विजयी

मंडीदीप। भारी कश्मकश के बाद आखिर नगर को प्रथम नागरिक के रूप में प्रियंका राजेन्द्र अग्रवाल मिल गई। उनके नेतृत्व में अब विकास की नई इबारत लिखी जायगी। उन्हें भाजपा के उन्नाीस पार्षदो के अतिरिक्त कांग्रेस के दो नगर सेवको के मत भी मिले।जबकी उपाध्यक्ष पद पर भाजपा की पुष्पा प्रेमशंकर साहू ने कांग्रेस के जगदीश शर्मा को परास्त किया। नगर में जन चर्चा है की भाजपा खेमे में सेंध मारी का दावा करने वाली कांग्रेस अपने ही दो नगर सेवको को संभाल पाने में नाकाम रही। जैसा की कयास लगाए जा रहे थे की अध्यक्ष के लिए चोंकाने वाला नाम तय होगा। हालाकी मतदान की पूर्व संध्या पर दो दावेदारों के बीच मामला उलझ गया था ।संगठन के लोगो ने पेंच उलझता देख कर तीसरे और बिल्कुल चौकाने वाले नाम पर चर्चा की थी, लेकिन विधायक पटवा ने बात करके मामला संभाल लिया और प्रियंका राजेन्द्र अग्रवाल को नपा अध्यक्ष का ताज पहनाने में महती भूमिल अदा करते हुए अपने विरोधियों को सन्देश दे दिया कि भोजपुर का वारिस में ही हूं। उन्होंने विधानसभा की चार में से तीन पर अपने सिपहसालार बैठा दिए चौथी नगर पंचायत सुल्तानपुर पर भी वह अपने समर्थक हेमराज मीना को बैठाने में सफल होंगे। सबसे मजेदार बात तो यह है की भाजपा अध्यक्ष को दो कांग्रेस पार्षदों ने मतदान कर चोंका दिया।

- सपना साकार हुआ

नगर सरकार का मुखिया बन कर शहर में सम्पूर्ण विकास कराने की हसरते राजेन्द्र अग्रवाल के मन मे वर्षों से थी जो आज पूर्ण हो गई अब नगर विकास के नए आयाम अग्रवाल के पंच वर्षीय कार्यकाल मे तय होंगे। दूसरी और भारी उमस की बीच नगर के लोग मंगलबाजार में जमे रहे। अध्यक्ष की घोषणा के बाद जमकर बारिश होने के कारण विजय जुलूस नही निकाला गयाए जबकी आतिशबाजी का जमकर प्रदर्शन किया गया । इससे पहले विधायक स्वयं अपने नगर सेवको के भोपाल से मंडीदीप साथ लाए । वह नगर की एक होटल में बैठ कर पल पल की जानकारी लेते रहे विजय के बाद विधायक मतदान स्थल पर आए उन्होंने सबका अभिवादन स्वीकार करते हुए बधाई दी इस दौरान बारिश प्रारम्भ होने के कारण विजय जुलूस नही निकाला गया।

- वोटों का गणित

कुल पार्षद 26

भाजपा के पार्षद जीते 19

कांग्रेस के पार्षद जीते 7

- अध्यक्ष चुनाव

21 वोट मिले भाजपा की प्रियंका राजेन्द्र अग्रवाल को वह विजयी घोषित हुई।

5 वोट मिले काँग्रेस की ाहिदा शाहिद अली को।

2 वोट भाजपा को क्रॉस वोटिंग में मिले।

कुल भाजपा का बहुमत 21

- अध्यक्ष प्रियंका राजेन्द्र अग्रवाल बनी।

उपाध्यक्ष पुष्पा प्रेमशंकर साहू।

-

उदयपुरा में सीमा ब्रजेंद्र राजपूत अध्यक्ष बनीं

उदयपुरा। नगर परिषद के अध्यक्ष पद पर भाजपा की वार्ड तीन की पार्षद सीमा ब्रजेंद्र राजपूत को ग्यारह मत मिले जबकि उनकी प्रतिद्वंदी कांग्रेस की शिखा राजेंद्र सिंह रघुवंशी को मात्र चार मत मिले। कुल 15 पार्षदों वाली परिषद में कांग्रेस के पांच पार्षद विजयी हुए हैं, लेकिन अध्यक्ष पद पर एक कांग्रेस पार्षद का मत भाजपा प्रत्याशी के पक्ष में डला है। उपाध्यक्ष पद पर भाजपा की वार्ड 13 की पार्षद वैशाली ब्रजगोपाल लोया का निर्विरोध निर्वाचन हुआ है। निर्वाचन के बाद भाजपाइयों ने खुशी मनाई व विजयी जुलूस निकाला।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close