-कोई भी देख सकता है राशन वितरण की पूरी जानकारी

-जिले में माह अक्टूबर में 75 प्रतिशत राशन वितरण हुआ ऑनलाईन

रायसेन। नवदुनिया प्रतिनिधि

आधार आधारित ऑन लाईन राशन वितरण प्रणाली एईपीडीएस ने राशन वितरण की पूरी प्रक्रिया को पारदर्शी बना दिया है। अब कोई भी हितग्राही या आम आदमी राशन वितरण की हितग्राहीवार, दुकानवार, जनपदवार तथा नगरीय निकायवार जानकारी प्रतिदिन, प्रतिपल एईपीडीएस पोर्टल पर देख सकता है। किस हितग्राही ने कब राशन लिया, कितना राशन लिया और किस राशन दुकान से लिया, इसकी पूरी जनकारी हरपल पोर्टल पर अपडेट रहती है। यही नहीं बल्कि हितग्राही के फिंगर प्रिंट मैच होने में कितने सेकंड का समय लगा, इसकी भी जानकारी पोर्टल पर देखी जा सकती है।

इस राशन वितरण प्रणाली की सबसे खास बात यह है कि इसमें हितग्राही को पोर्टेबिलिटी और नामिनी की सुविधा दी गई है। इसका सबसे बड़ा फायदा रोजगार के लिये एक स्थान से दूसरे स्थान पर पलायन करने वाले लोगों को मिलेगा। साथ ही दो सदस्यीय परिवार वाले उन हितग्राहियों को नामिनी की सुविधा प्रदान की गई है जिनके फिंगर प्रिंट मैच नहीं होते। जिस व्यक्ति को नामिनी बनाया जाना है, उसे संबंधित राशन दुकान का उपभोक्ता होना जरूरी है। पीओएस मशीन में यह भी सुविधा दी गई है कि यदि किसी हितग्राही के नाम पर किसी अन्य व्यक्ति का आधार नम्बर दर्ज है तो हितग्राही उसे राशन दुकान पर ही सुधरवा सकता है। पिछले माह अक्टूबर में जिले के 2 लाख 17 हजार 619 पात्र परिवारों में से 1 लाख 65 हजार 236 परिवारों को ऑनलाइन राशन वितरण किया गया। यह कुल वितरण का 75.92 प्रतिशत है। जिले के 2657 हितग्राहियों ने पोर्टेबिलिटी सुविधा का लाभ लिया।

-ऑनलाइन राशन वितरण करने वाली टॉप पांच दुकानें

जिले में बेगमगंज जनपद की दुकान क्रमांक 3003046 विक्रेता वृंदावन ठाकुर द्वारा सबसे अधिक 96.39 प्रतिशत ऑनलाईन राशन वितरण किया गया। इसी प्रकार बेगमगंज जनपद की दुकान क्रमांक 3003011 विक्रेता ओमप्रकाश द्वारा 95.25 प्रतिशत, बेगमगंज जनपद की दुकान क्रमांक 3003051 विक्रेता जगदीश प्रसाद द्वारा 93.7 प्रतिशत, बाड़ी जनपद की दुकान क्रमांक 3005121 विक्रेता रामकुमार भार्गव द्वारा 93.65 प्रतिशत तथा उदयपुरा जनपद की दुकान क्रमांक 3007089 विक्रेता कन्हैया लाल द्वारा 93.33 प्रतिशत ऑनलाइन राशन वितरण किया गया है।

---------

संभागायुक्त की वीडियो कांफ्रेंसिंग 20 को

रायसेन। भोपाल संभागायुक्त कल्पना श्रीवास्तव की अध्यक्षता में 20 नवंबर को शाम 4ः30 बजे से वीडियो कांफ्रेंस आयोजित की गई है। कमिश्नर श्रीवास्तव ने संभाग के समस्त कलेक्टरों को वीडियो कांफ्रेंस में नियत तिथि एवं समय पर जानकारी सहित उपस्थित होने के निर्देश दिए हैं।

---------

शासकीय कार्यालय भवनों पर कल होगी विद्युत सज्जाा

रायसेन। राज्य शासन ने श्री गुरूनानक देव जी के 550 वें प्रकाश-पर्व के उपलक्ष्य में 12 नवंबर को समस्त शासकीय कार्यालय भवनों पर विद्युत-सज्जाा करने के निर्देश जारी किए हैं।

---------

गुरूनानाक देवजी प्रांतीय ओलंपिक खेल प्रतियोगिता के लिए आवेदन का आज अंतिम दिन

रायसेन। नवदुनिया प्रतिनिधि

खेल एवं युवा कल्याण विभाग के निर्देशानुसार जिले में 16 वर्ष से अधिक आयु के प्रतिभावान बालक-बालिकाओं, युवाओं को खेलों के प्रति प्रोत्साहित किया जा रहा है। प्रतिभावान एवं उदीयमान खिलाड़ियों को आधुनिक सुविधा एवं प्रशिक्षण प्रदान करने के उद्देश्य से गुरूनानक देवजी प्रांतीय ओलंपिक खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है।

इस खेल प्रतियोगिता के अंतर्गत 10 खेल हॉकी, बास्केटबॉल, फुटबॉल, वॉलीबॉल, कबड्डी, खो-खो, एथलेटिक्स, कुश्ती, बैडमिंटन एवं टेबिल टेनिस प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। वर्तमान में विभाग द्वारा खेलों का लोक-व्यापीकरण किया गया है एवं 17 खेल अकादमी संचालित की जा रही हैं। नई प्रतिभाओं को खोज कर तथा उन्हें उचित प्रशिक्षण देकर आगे बढ़ने के अवसर प्रदान करने के लिए वर्ष 2019-20 में गुरूनानक देवजी प्रांतीय ओलंपिक का आयोजन किया जा रहा है। प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए खिलाड़ी 11 नवंबर तक पंजीयन फार्म जमा कर सकते हैं। गुरूनानक देवजी प्रांतीय ओलंपिक खेल प्रतियोगिता में 16 वर्ष से अधिक आयु के खिलाड़ी भाग ले सकते हैं। खेल प्रतियोगिता में खेल विभाग, स्थानीय खेल निकाय, क्लब, विद्यालय, खेल संघों के द्वारा भाग लिया जा सकता है। प्रतियोगिता में जिला स्तर से चयनित खिलाड़ी संभाग स्तरीय खेल प्रतियोगिता में रायसेन जिले का प्रतिनिधित्व करेंगे। प्रतियोगिता व्यक्तिगत खेलों को छोड़कर शेष लीग कम नॉक आउट आधार पर खेली जाएगी, जिसमें प्रत्येक खिलाड़ी को अधिक से अधिक सहभागिता के अवसर प्राप्त होंगे।

---------

अब 16 अंकों का होगा वोटर आईडी नंबर

रायसेन। नवदुनिया प्रतिनिधि

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार एमपी सीरिज के परिचय पत्रों के नंबर नई सीरिज से रिप्लेस किए जाएंगे। साथ ही पुराने ब्लैक एंड व्हाइट फोटो परिचय पत्र भी मतदाता के रंगीन फोटो के साथ बदले जाना है। इस संबंध में उप-जिला निर्वाचन अधिकारी ने अनुविभागीय अधिकारी एवं निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी समस्त, तहसीलदार एवं सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी समस्त एवं नगर दंडाधिकारी एवं निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को उक्त निर्देशों का कड़ाई से पालन करते हुए सभी बीएलओ को इससे अवगत कराने एवं प्रचार प्रसार कराने के निर्देश दिए हैं।

Posted By: Nai Dunia News Network