फोटो : 03 आरएसएन-

देवनगर। बिना मास्क के गुज रहे वालन चालकों पर पुलिस ने चालानी कार्रवाई की।

देवनगर(नवदुनिया प्रतिनिधि)। बिना मास्क, फेस कवर के यहां-वहां घूमने वालों तथा शारीरिक दूरी का पालन नहीं करने और भीड़ लगाने वालों के विरुद्घ स्थानीय पुलिस द्वारा अभियान चलाकर चालानी कार्रवाई की जा रही है। किल केरोना अभियान के तहत देवनगर चौकी प्रभारी राजकुमार चौधरी एवं उनके स्टाफ ने संपूर्ण कस्बा देवनगर में बिना मास्क के घूमने वालों और शारीरिक दूरी का पालन न करने वालों के साथ ही सड़क से बाइकों पर बिना मास्क के गुजरने वालों के खिलाफ चालानी कार्रवाई की। साथ ही कोरोना महामारी की जागरूकता के चलते समझाइश दी गई।

------

पुलिसकर्मियों की सेवा पुस्तिकाओं को 15 दिवस में अद्यतन करने के निर्देश

रायसेन। पुलिस स्टॉफ की सेवा पुस्तिकाओं के संधारण के संबंध में अति. पुलिस महानिदेशक प्रशासन द्वारा सभी पुलिस इकाइयों को निर्देश दिए गए हैं कि विशेष अभियान चलाकर 15 दिवस में सेवा पुस्तिकाओं में वांछित कमीपूर्ति एवं आवश्यक जानकारी समुचित परिपत्रों के प्रकाशन में अद्यतन कर ली जाएं। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा है कि गत समय कुछ अनहोनी घटनाओं में पुलिस स्टाफ की असामयिक मृत्यु के बाद यह जानकारी में आया है कि सेवा पुस्तिका के प्रथम पृष्ठ का लेमीनेशन, शादीशुदा कर्मचारी का सपत्नीक फोटो, नॉमिनेशन फार्म, जन्मतिथि, वर्तमान पता, स्थायी गृह जिला सहित अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों का संधारण ठीक प्रकार से नहीं है, जिस कारण संबंधित अधिकारी, कर्मचारी एवं उनके परिजनों को विभिन्न प्रकार की कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। इसे दृष्टिगत रखते हुए विशेष अभियान चलाते हुए 15 दिवस में सेवा पुस्तिकाओं को अद्यतन करने के निर्देश दिए गए हैं।

-------

रक्षासूत्र पर नहीं दिखाई दिया कोरोना का साया

बरेली(नवदुनिया न्यूज)। कोरोना महामारी के चलते पूर्व में जब विवाह कार्यक्रम हुए थे, उस समय दूल्हा-दुल्हन मास्क लगाकर मंडप में बैठे नजर आये थे। वहीं भाई बहन के पवित्र रिस्ते का पर्व रक्षाबंधन पर कोरोना का साया कहीं भी दिखाई नहीं दिया। जो भाई अपनी बहन के घर पहुंचा या जो बहिन अपने भाई के घर राखीं बांधने पहुंची, वहां न मास्क नजर आया और सैनिटाइजर। भाई बहन के अटूट रिश्ते का प्रतीक रक्षाबंधन पर्व सोमवार को पारंपरिक ढंग से मनाया गया। हालांकि इस वर्ष कोरोना वायरस के चलते कई बंदिशों के बीच यह पर्व मनाया गया। सनातन धर्मावलंबियों का महत्वपूर्ण त्योहार रक्षाबंधन पर इस बार विशेष संयोग बनने के कारण और भी खास बन गया था। इस दिन सावन का आखिरी सोमवार रहा। इसके साथ ही 3 अगस्त को सावन की पूर्णिमा भी शुभ संयोग में आई। इसी दिन ही श्रावण मास के व्रत का श्रद्घालुओं द्वारा उद्यापन भी कराया गया।

----

रक्षाबंधन के त्यौहार पर दुकानदारों ने लॉकडाउन को किया दरकिनार

बरेली। वर्तमान में कोरोना महामारी का दौर चल रहा है। ऐसे में शारीरिक दूरी के साथ यहां-वहां की खाद्य सामाग्री का सेवन अनुषेध माना जा रहा है। रक्षाबंधन के दिन शहर के जाने-माने मिष्ठान भंडारों की आधी सटरें खोलकर 200 से 500 रुपये किलो के हिसाब से नकली मावा मिली मिठाईयां उपभोक्ताओं को जमकर विक्रय की गईं, जबकि 4 अगस्त तक बरेली पूर्ण रूप से लॉकडाउन है। इसके बावजूद भी सोमवार को मिष्ठान भंडारों सहित रेडिमेड दुकान और किराने की कई दुकानें चोरी छिपे खोली गईं। खुली हुई दुकानों से दोगुने दामों पर सामाग्री का विक्रय दुकानदारों द्वारा किया गया। पुलिसकर्मी दुकानें बंद कराने पहुंचते उससे पहले शटरें बंद कर दी जातीं, जैसे ही पुलिस वहां से आगे बढ़ती फिर दुकानें खोल ली जातीं। पुलिस और दुकानदारों के बीच लुका छुपी का खेल घंटों चलता रहा। वर्तमान में जरा सी भी असावधानी नागरिक के लिए जानलेवा साबित हो रही है फिर भी मिष्ठान भंडारों से रक्षाबंधन के त्यौहार के चलते नकली मिठाइयां और मिलावटी मिठाइयों का विक्रय किया गया।

------

श्रीराम ने एक राष्ट्र के रूप में पूरे विश्व में अखंड ज्योति जलाई हैः पटेल

-कांग्रेस विधायक ने राम मंदिर निर्माण को बताई विश्व के लिए बड़ी उपलब्धि

फोटो : 03 आरएसएन- : देवेन्द्र पटेल, विधायक उदयपुरा-बरेली

बरेली(नवदुनिया न्यूज)। आराध्य मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम का अयोध्या में 5 अगस्त को भव्य राम मंदिर का भूमि पूजन किया जा रहा है। इससे बड़ी खुशी भारतवासियों के लिए और कोई दूसरी नहीं होगी। यह भारत देश के लिए नहीं पूरे विश्व के लिए एक मिसाल बनेगी। क्षेत्रीय विधायक देवेंद्र सिंह पटेल ने कहा कि हमें बहुत खुशी हो रही है कि अयोध्या में मनोहारी भव्य मंदिर का निर्माण होने जा रहा है। हमारी इच्छा बहुत पुरानी थी, अब यह हकीकत में सच साबित हो रही है। उन्होंने कहा कि पूरा भारत देश खुशी में झूम उठा है। भारत देश राम का देश है और हम सब राम के चरित्र को मानते हैं। रामचरित मानस में कहा गया है कि मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम ने एक राष्ट्र के रूप में पूरे विश्व में अखंड ज्योति जलाई है। अयोध्या में भव्य राम मंदिर पूरे विश्व के लिए एक उदाहरण बनेगा। हम सबकी जिम्मेदारी है कि राम मंदिर निर्माण में पूरी निष्ठा पवित्र भाव से आत्मिक भाव से सहयोग भी करेंगे। आज मन बहुत प्रसन्न है कि भगवान श्रीराम अयोध्या में पहले से ही विराजमान हैं, जिनकी पूरे विश्व पर कृपा छाई हुई है। हम सब मिलकर भगवान श्रीराम के आदर्शों पर चलते हुए और उनके संस्कारों का पालन करते हुए राष्ट्र निर्माण में सहयोग करेंगे।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020