रायसेन। नवदुनिया प्रतिनिधि

जिले में दर्जनों गांवों के सैकड़ों रहवासी आजादी के बाद से अब तक सड़क, बिजली, पानी और राशन की सुविधा से वंचित हैं। औबेदुल्लागंज जनपद के ग्राम बरखेड़ा सेतु, दाहोद, बनेका, आशापुरी, भोजपुर, भारकच्छकलां का सोमवार को कमिश्नर कविंद्र कियावत व कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने निरीक्षण किया तो ग्रामीणों ने मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध नहीं होने संबंधी समस्याएं बताईं। अधिकारियों ने धरातल पर चल रहीं शासन की योजनाओं की हकीकत जानी और ग्रामीणों की समस्याओं का निराकरण किया।

निरीक्षण के दौरान कमिश्नर ने उप स्वास्थ्य केंद्र में सीएचओ से केंद्र की गतिविधियों के बारे में जानकारी ली और ग्रामवासियों को 24 घंटे स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ मिल सके, इसके लिए उन्होंने मुख्यालय पर रहने की हिदायत दी। कमिश्नर ने भारकच्छकलां के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण करते हुए वहां आंगनवाड़ी भवन का शेष निर्माण कार्य शीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश सीइओ को दिए। ग्रामवासियों से राशन वितरण, पेयजल की उपलब्धता, बिजली आपूर्ति, सामाजिक सुरक्षा पेंशन वितरण सहित अनेक शासकीय योजनाओं की जानकारी ली। ग्रामवासियों द्वारा पेयजल की समस्या बताए जाने पर कलेक्टर भार्गव ने बताया कि यहां की नल-जल योजना स्वीकृत है और तीन महीने में प्रारंभ हो जाएगी। जिससे इस पंचायत के तीनों टोलों में निवास कर रहे लोगों को पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित हो जाएगी।

- बखरिया टोला में सड़क की मांग -

कमिश्नर कियावत ने बरखेड़ा सेतु निवासी गोरेलाल, अमर सिंह तथा प्रेम सिंह से प्रधानमंत्री आवास के बारे में जानकारी ली। पंचायत सचिव ने बताया कि पंचायत में 24 लोगों के आवास स्वीकृत हुए हैं। बखरिया टोला के निवासियों ने सड़क की मांग करते हुए बताया की बारिश के दिनों में सड़क के अभाव में बच्चों को स्कूल जाने-आने में कठिनाई होती है। कमिश्नर ने जिला पंचायत सीइओ को इस संबंध में निर्देश दिए।

शांतिबाई ने राशन नहीं मिलने की शिकायत की। सर्वे कराकर पात्रता अनुसार नाम जोड़ने के निर्देश दिए।

- दस दिन में पेयजल समस्या हल होगी -

ग्राम बरखेड़ा सेतु और दाहोद के निवासियों ने बताया कि घरेलू उपयोग तथा खेती के लिए बिजली की नियमित आपूर्ति हो रही है। दाहोद में ग्रामवासियों ने पेयजल की समस्या बताई। कमिश्नर ने ईपीएचई को 10 दिन के भीतर निराकरण करने के निर्देश दिए॥

- लाइब्रेरी में पुस्तकों के पन्नो तक पलटे नहीं गए -

कमिश्नर कियावत ने ग्राम दाहोद और भोजपुर पंचायत भवन में लाइब्रेरी का अवलोकन किया। उन्होंने देखा कि यहां की पुस्तकों के पन्नो तक पलटे नहीं गए हैं। तब उन्होंने सचिव और सरपंच ने कहा कि लाइब्रेरी का होना तभी सार्थक है जब उसका उपयोग हो।

- घरों में बिजली के मीटर नहीं लगे -

ग्राम दाहोद में भ्रमण के दौरान ग्रामवासियों ने एवरेज बिल आने की शिकायत की। कमिश्नर कियावत ने लाइनमैन को फटकार लगाते हुए सभी के घरों में मीटर लगवाने के निर्देश दिए। साथ ही जो बिजली की चोरी कर रहे हैं उनके विरुद्ध थाने में एफआईआर दर्ज कराने के लिए कहा।

- शासकीय भवन में 9 साल से था अतिक्रमण-

औबेदुल्लागंज जनपद के ग्रामीण क्षेत्रों के भ्रमण के दौरान कमिश्नर कियावत ने ग्राम आशापुरी में स्वास्थ्य केंद्र के 9 वर्ष पूर्व बने भवन का अवलोकन किया। इस भवन में अतिक्रमण कर 9 साल से निवासरत व्यक्ति को तुरंत भवन खाली करने के निर्देश दिए। इस भवन पर 9 साल से भवन बनाने वाले ठेकेदार का चौकीदार अतिक्रमण कर निवास कर रहा है। एसडीएम अनिल जैन को शीघ्र भवन खाली कराने के निर्देश दिए।

- बाड़ी में वेयरहाउस का किया निरीक्षण-

कमिश्नर ने बाड़ी स्थित एचएस वेयरहाउस का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने वेयरहाउस में स्टॉक किए गए अनाज की जानकारी ली तथा स्टॉक पंजी का अवलोकन भी किया। संभागायुक्त ने भंडारित अनाज की गुणवत्ता भी देखी।

---------------

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस