रायसेन, उदयपुरा। नवदुनिया प्रतिनिधि

विपणन सहकारी संस्था उदयपुरा के प्रशासक व प्रबंधक पर उदयपुरा थाने में एफआईआर दर्ज की गई है। दोनों पर संस्था के करीब डेढ़ करोड़ रुपये गबन का आरोप है। संस्था को उसकी जमीन एनएच-12 में अधिग्रहित होने पर तकीब एक करोड़ 53 लाख रुपये बतौर मुआवजा मिला था। जिसकी दोनों कर्मचारियों ने तत्कालीन उपयुक्त के साथ मिलकर बंदरबाट कर ली। इस राशि से दूसरी जगह संस्था के लिए 17 लाख रुपये की जमीन खरीदी। जिसे कागजों में एक करोड़ 40 लाख में खरीदना बताकर बाकी राशि राशि हड़प गए। फर्जीबाड़ा उजागर होने पर सहकारिता आयुक्त के निर्देश पर दोनों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई गई है। साथ ही तत्कालीन उपायुक्त के खिलाफ भी विभगीय जांच की जा रही है। प्राप्त जानकारी के अनुसार राष्ट्रीय राजमर्गा-12 के फोरलेन निर्माण में विपणन सहकारी संस्था उदयपुरा की 0.062 हेक्टेयर जमीन अधिग्रहित की गई थी। जिसकी मुआवजा राशि एक करोड़ 53 लाख रुपये संस्था को नवम्बर 2020 में मिली। नियमानुसार इस राशि को शासन के खाते में जमा कराया जाना था। जबकि प्रशासक नारायण सिंह हाड़ा, प्रबंधक रामबाबू शर्मा ने तत्कालीन उपयुक्त मीना डाबर से साथ मिलकर पूरी राशि हजम कर ली। करीब एक करोड़ 41 लाख रुपये संस्था के लिए दूसरी जगह तीन एकड़ जमीन खरीदी में खर्च करना बताया गया। इसके अलावा बाकी राशि में से 16 लाख वकील की फीस के रूप में देना बताया गया। मामले की शिकायत होने पर जांच में करीब एक करोड़ 30 लाख रुपये का गबन सामने आया है। जिस पर सहकारिता आयुक्त के निर्देश पर प्रबंधक और प्रशासक के खिलाफ उदयपुरा थाने में धारा 406, 409, 420 व 34 के तहत प्रकरण दर्ज किया गया है।

- 17 लाख की जमीन को एक करोड़ 40 लाख बताया-

जांच में सामने आया है कि प्रबंधक रामबाबू और प्रशासक नारायण सिंह हाड़ा ने तत्कालीन उपायुक्त को अपने साथ मिलकर संस्था के लिए दूसरी जमीन खरीदने की अनुमति ले ली। उदयपुरा से करीब 7 किमी दूर करीब 3 एकड़ जमीन खरीदी गई। जिसका वास्तविक मूल्य 17 लाख रुपये था। जबकि रिकार्ड में यह जमीन एक करोड़ 41 लाख रुपये में खरीदना बताया गया है।

उदयपुरा सोयायटी में करीब डेड़ करोड़ रुपये की आर्थिक अनियमितता की शिकायत मिली थी। जांच के बाद सहकारिता आयुक्त के निर्देश पर संस्था प्रबंधक एवं आडिट आफिसर के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई है।

पुष्पेन्द्र कुशवाह, उपायुक्त सहकारी संस्था रायसेन।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local