रायसेन। नवदुनिया प्रतिनिधि

कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर में मरीजों की संख्या बढ़ने के बाद भी लापरवाही बरकरार है। अभी तक बाजारों में दुकानों के सामने ग्राहकों को खड़े होने के लिए तय दूरी पर गोले नहीं बनाए गए। जहां-तहां लोगों की बेतरतीब भीड़ नजर आती है। इतना ही नहीं जिम्मेदार लोगों की मौजूदगी में राजनीतिक, सामाजिक व धार्मिक आयोजनों में कोविड गाइड लाइन के अनुसार शारीरिक दूरी का पालन नहीं किया जा रहा है। मंगलवार को 28 नए पॉजिटिव मरीज मिलने के साथ ही कुल मरीज 393 हो गए हैं। आज प्राप्त किए गए कुल सैंपलों की संख्या 1058 है। जबकि आज 414 सैंपलों की जांच की गई। अब तक 17 लोग स्वस्थ हो गए हैं, 306 को घर पर क्वारंटाइन किया गया, तीन का उपचार कोविड केयर सेंटर में किया जा रहा है व दो मरीजों को आईसीयू में भर्ती किया है। इसके अलावा सात सामान्य मरीजों का इलाज अस्पतालों में किया जा रहा है। अब जिले में विकासखंडवार सिलवानी में 19, बरेली में 24, बेगमगंज में 18, औबेदुल्लागंज में 79, सांची में 37, गैरतगंज में 19, उदयपुरा में 21 और रायसेन शहर में 98 मरीज हो गए हैं।

- बाजार में दुकानों के सामने भीड़-

जिले के सभी स्थानों पर बाजार में दुकानों के सामने ग्राहकों की भीड़ दिखाई दे रही है। जिला मुख्यालय के गंजबाजार, मंडीदीप, औबेदुल्लागंज, बाड़ी, बरेली, उदयपुरा, सिलवानी, बेगमगंज, गैरतगंज व सांची में दुकानों के सामने भीड़ को नियंत्रित करने के लिए कोई उपाय नहीं किए जा रहे। दुकानों पर एक साथ ग्राहकों की भीड़ एकत्र होने के कारण संक्रमण फैलने की आशंका बनी रहती है।

- रोको-टोको में सिर्फ मास्क पर ध्यान-

पुलिस व प्रशासन की ओर से कोविड-19 से बचाव के लिए रोको-टोको अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान में सिर्फ मास्क लगाने पर जोर दिया जा रहा है। जो भी व्यक्ति बिना मास्क के बाजार में घूमते नजर आते हैं उनके खिलाफ चालानी कार्रवाई की जाती है। परंतु भीड़ के रूप में एकत्र होने वालों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हो रही।

- वैक्सीन का बूस्टर डोज लग रहा-

जिले में लगभग सभी लोगों को वैक्सीन का प्रथम व द्वितीय डोज लग गए हैं। बूस्टर डोज 58.90 फीसद लोगों को लगाए गए हैं। लक्ष्‌य 7979 लोगों को बूस्टर डोज का है जिसमें से 4700 लोगों को लगा दिए गए हैं।

- आयोजनों में मास्क लगा रहे, दूरी नहीं-

जिले में आए दिन राजनीतिक दलों, सामाजिक संगठनों और धार्मिक रूप से आयोजन किए जाते हैं। इन आयोजनों में शामिल लोग मास्क तो लगाते हैं, लेकिन तय शारीरिक दूरी का पालन नहीं हो रहा। लोग बिना दूरी के एकत्र नजर आते हैं।

- घर पर क्वारंटाइन के इंतजाम-

प्रशासन ने घर पर क्वारंटाइन की व्यवस्था दुरुस्त रखने चिकित्सकों, जनप्रतिनिधि व नागरिकों से नजर अपील की है। कोविड केयर सेंटर और घरों पर होम आयसोलेशन में रह कर उपचार ले रहे रोगियों से नियमित संवाद भी किया जाए। चिकित्सकों द्वारा इन रोगियों को उपचार के साथ ही आवश्यक मार्गदर्शन देने का कार्य भी किया जाए। कोरोना संक्रमित नागरिकों से चर्चा आवश्यक है। इनसे संवाद कर उनका मनोबल बढ़ाएं। योग, प्राणायाम, अनुलोम-विलोम की विधियां समझाएं। नागरिकों को समय का बेहतर उपयोग करने के लिए अच्छा साहित्य पढ़ने और सकारात्मक रहने की समझाइश भी दी। कोविड केयर सेंटर में जाकर आयसोलेट होने एवं संक्रमण से बचकर स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने का आग्रह किया।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local