रायसेन। नवदुनिया प्रतिनिधि

नगरीय निकाय चुनावों में पार्षद पद के प्रत्याशियों के चयन को लेकर भाजपा व कांग्रेस दोनों ही दलों के पर्यवेक्षकों ने रायशुमारी का काम पूरा कर लिया है। कुछ स्थानों पर संभावित अध्यक्ष पद के दावेदारों के नामों को लेकर असमंजस्य की स्थिति है। जबकि पार्षद पदों की लिए टिकट की मांग करने वालों के नाम लगभग तय हो गए हैं। दोनों दलों के पर्यवेक्षकों ने जिला कमेटियों की रजामंदी से प्रदेश कार्यालयों की मुहर लगवाने के लिए सूचियां भेज दी हैं। ऐनवक्त पर कुछ नामों पर फेरबदल हो सकता है अन्यथा जो सूची पर्यवेक्षकों व जिला कमेटी की ओर से भेजी गई है उस पर ही प्रदेश संगठन मुहर लगाएगा। नामांकन पत्र जमा होने का काम 11 जून से शुरू हो गया है। नामांकन पत्र जमा करने अंतिम तिथी 18 जून है। शनिवार व रविवार को कोई नामांकन पत्र जमा नहीं हुए हैं। सोमवार से नामांकन पत्रों को जमा करने के लिए उम्मीदवार पहुंचना शुरू हो जाएंगे।

- रायसेन, बरेली व मंडीदीप में कांग्रेस व अन्य स्थानों पर भाजपा ज्यादा सक्रिय-

नगरीय निकाय चुनाव को लेकर जिले की तीन नगरपालिकाओं और आठ नगर परिषदों में भाजपा-कांग्रेस दोनों ही दलों के नेता सक्रिय हैं। प्रारंभिक गतिविधियों के अनुसार जिला मुख्यालय रायसेन व औद्योगिक नगरी मंडीदीप व बरेली में कांग्रेसी कार्यकर्ताओं में चुनाव के प्रति ज्यादा रुचि नजर आ रही है, जबकि शेष आठ स्थानों पर भाजपा कार्यकर्ता ज्यादा सक्रिय हैं।

- भाजपा पर्यवेक्षकों ने लिए पार्षद पद के आवेदन-

बाड़ी। बाड़ी नगर परिषद चुनाव को लेकर भाजपा पर्यवेक्षक किशोर रामानी, शैलेंद्र जैन, राधाकृष्ण आडवाणी एवं कन्हैयालाल गौर ने रायशुमारी की। पर्यवेक्षकों ने वार्ड क्रमांक 5 स्थित मैरिज गार्डन में पार्टी के वरिष्ठ कार्यकर्ताओं व पदाधिकारियों से चर्चा की। नगर के 15 वार्डों में पार्षद पद के उम्मीदवार बंद कमरे में एक-एक करके पहुंचे और खुद की प्रबल दावेदारी व जीत की संभावनाओं के बारे में पर्यवेक्षकों को अवगत कराया। दोपहर 3 बजे से शाम 5ः30 बजे तक पर्यवेक्षक बाड़ी रुके। मध्य प्रदेश विद्युत वितरण कंपनी से उम्मीदवारों ने अपने अनापत्ति प्रमाण पत्र लेना शुरू कर दिए हैं। इस आधार पर देखा जा रहा है कि प्रत्येक वार्ड में पांच से छह उम्मीदवार मैदान में उतरेंगे। कुछ वार्डों में संख्या कम है। उम्मीदवारों ने वार्ड में घूम कर जनसंपर्क शुरू कर दिया है। भाजपा मंडल अध्यक्ष पंकज श्रीवास्तव ने बताया कि कुछ वार्डों में अधिक दावेदार सामने आए हैं। आपस में चर्चा कर बेहतर उम्मीदवार के लिए सामंजस्य बैठाने की कोशिश की जाएगी। टिकट वितरण को लेकर एक कमेटी गठित की गई है जो सामंजस्य बैठाकर उममीदवारों के नाम देंगे और फिर प्रदेश संगठन उम्मीदवार के नाम तय करेगा। इस दौरान भाजपा पूर्व जिला अध्यक्ष धर्मेंद्र चौहान, पूर्व जिलाध्क्ष सुरेंद्र तिवारी, पूर्व नगर परिषद उपाध्यक्ष अनिल सोनी, पूर्व मंडल अध्यक्ष राजेंद्र सिंह चौहान, दौलत सिंह कुशवाह, फूल सिंह गौर, गणेश प्रसाद विश्वकर्मा सहित दावेदार व कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

- अजा-जजा के कम व ओबीसी, सामान्य में अधिक दावेदार -

सुल्तानपुर। नगर परिषद सुल्तानपुर के पार्षदों का चयन करने भाजपा पर्यवेक्षक प्रभारी नरेंद्र शर्मा के नेतृत्व में 4 सदस्यीय दल ने सिंधी धर्मशाला में बैठक ली। वार्ड एक से 15 वार्ड तक पार्षद पद के लिए हर आवेदनकर्ता से चर्चा की गई। जीत के प्रति आश्वस्त एवं अन्य विषयों पर विस्तृत रूप से चर्चा की है। ज्ञात हुआ है कि नगर के वार्ड क्रमांक 15 आदिवासी जनजाति सुरक्षित सीट से केवल एक आवेदन तथा वार्ड क्रमांक 6 से दो आवेदन आए हैं। अन्य वार्डों से तीन से 5 तक प्रत्याशियों ने टिकट मांगे हैं। नगर के 15 वार्डों से कुल 40 आवेदन दिए हैं। जिस पर रायशुमारी के पश्चात संगठन की गाइडलाइन के अनुसार नाम घोषित होंगे। इस तरह नगरीय चुनाव में कांग्रेस की रायशुमारी के बाद भाजपा की रायशुमारी से पार्षद पद के लिए दोनों पार्टियों से 80 से अधिक आवेदन पहुंचे हैं। भाजपा की रायशुमारी में प्रमुख रूप से मंडल अध्यक्ष हेमराज मीणा, किशोर रामानी, सुरेश श्रीवास्तव, कन्हैया लाल गौर एवं अन्य भाजपा के कार्यकर्ता एवं बड़ी संख्या में पार्षद उम्मीदवार उपस्थित रहे हैं।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close