रायसेन। जिले में प्री मानसून ने दस्तक दे दी है। सिलवानी, बेगमगंज, देवरी सहित शहर में हुई बारिश से मौसम में ठंडक घुल गई है। रविवार सुबह से भी आसमान में छाए रहे। जिसके कारण दिन का तापमान भी गिर गया है। दोपहर में झमाझम बारिश हुई। शहर में 2.2 मिमी बारिश दर्ज की गई है जबकि एक दिन पहले ही शहर में एक़ मिमी बारिश हो चुकी है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे में हवाओं के साथ हल्की बारिश होने की संभावना बनी हुई है मौसम विभाग के जानकार एसएस तोमर के मुताबिक उत्तरी पश्चिम से हवा चलने के कारण मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है।

तालाब का गंदा पानी खाली कर रहे

शहर के प्राचीन मिश्र तालाब का पानी गंदा होने के कारण खाली किया जा रहा है। ताकि बारिश का साफ पानी तालाब में एकत्र हो सके। नगर पालिका ने दो प्रोजेक्ट बनाकर चार करोड़ 39 लाख की राशि खर्च कर डाली। इसके बावजूद तालाब का पूरा पानी हरा दिखाई दे रहा है। जबकि पास ही 1.5 करोड़ रुपये की लागत वाला सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट लगा है। इसके अलावा दूसरे सभी 7 तालाबों पर नगर पालिका द्वारा काम नहीं किया गया। गर्मी के 4 महीने निकले अब बारिश होने वाली है तो आनन-फानन में तालाब में एक मोटर डालकर तालाब का पानी पास के ही एक नाले में खाली किया जा रहा है। शहर के बीचोबीच बने इस तालाब में वार्ड नंबर 11 व 12 का गंदा पानी मिलता है। पर नपा की अनदेखी के कारण 12 महीना इस तालाब का पानी हरा बना रहता है।

रायसेन। जिला मुख्यालय पर फोरलेन सड़क निर्माण के दौरान लोगों की सुरक्षा को लेकर सड़क ठेकेदार द्वारा लापरवाही किए जाने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। शनिवार रात को भी भोपाल की ओर से आ रही एक कार सागर रोड पर डिवाइडर से टकरा कर पलट गई आवाज सुन आसपास के लोग पहुंचे और कार में से ड्राइवर सहित लोगों को बाहर निकाला इस घटना में कार सवारों को मामूली चोट लगी है मगर कार पूरी क्षतिग्रस्त हो गई। शहर में सड़क बनने के बाद डिवाइडर बनाए जा रहे है, लेकिन संकेत बोर्ड ना होने की वजह से लोग हादसे का शिकार हो रहे है। शहर के सागर भोपाल तिराहे के पास रातों रात डिवाइडर बना दिए गए है। सुरक्षा का ध्यान नहीं रखा। इससे पहले भी सागर रोड पर लगभग एक माह पहले सागर से और आ रही एक कार डिवाइडर से टकराकर पांच पलटी खाकर पलट गई थी जिसमें एक युवक की मौत भी हुई थी अब तक इन डिवाइडर ओं से टकराकर दर्जनों लोग घायल हो चुके हैं।

शिक्षक के बेटे को जहर देने वाली युवती का प्रेमी भी गिरफ्तार

रायसेन। नवदुनिया प्रतिनिधि

सांची में टयूशन पढ़ाने वाले शिक्षक के नाबालिग बेटे को जहर देकर चोरी करने वाली युवती के प्रेमी को भी गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। युवती के पिता ने अपनी बेटी जैनी व युवक अभिषेक सराठे के खिलाफ 90 हजार रुपये मूल्य के जेवर चोरी करने का आरोप लगाया है। बताया जाता है कि वारदात करने के दौरान युवती के साथ उसका प्रेमी सराठे भी मौजूद था। सांची के गुलगांव में रहने वाली युवती जैनी जोशी का तीन साल से सराठे के साथ प्रेम प्रसंग चल रहा था। युवती ने अपने मां के ही जेवर चुराकर अपने प्रेमी को थमा दिए थे। प्रेमी ने यह जेवर 90 हजार में उन्हें एक ज्वेलर्स के यहां पर गिरवी रख दिया। जब युवती के माता.पिता को यह बात पता चली तो उन्होंने अभिषेक के खिलाफ एफआइआर दर्ज करा दी है।

तीन दिन से रैकी कर रही थी जैनी

सांची वार्ड तीन निवासी निजी शिक्षक शैलेंद्र नेमा के घर जैनी तीन दिन से रैकी कर रही थी। गुरुवार को नेमा जब भोपाल अपनी पत्नी के साथ आंख का इलाज कराने गए थे तब उसने वारदात कर दी। जैनी अपने साथ सल्फास की गोलियां लेकर आई थी और रसोई कक्ष में जाकर बेलन से गोलियों को पीसा व गिलास में पानी में घोल दिया। उसके बाद जैनी ने विनायक को गिलास दिया। उसमें बदबू आ रही थी तो लड़के ने पीने से मना कर दिया। इसके बाद उसने उसके हाथ पैर पकड़े और गला दबाकर जबरदस्ती पानी में घुली सल्फास पिलाई। इस वजह से उसके शरीर पर नाखून के निशान भी पड़ गए। वहीं पास में रखे तकिए से उसका मुंह दबाया। जब वह पूरी तरह बेसुध हो गया तो घर में रखे सोने चांदी के जेवरात सहित 12 हजार लेकर वहां से फरार हो गई। जब शिक्षक नेमा भोपाल से सांची पहुंचे तो वह बाजार में सब्जी लेने के लिए रुक गए। वहीं पत्नी को घर जाने के लिए बोला। पत्नी घर पहुंची तो देखा दरवाजे की कुंडी बाहर से लगी हुई थी जैसे ही वह कुंडी खोलकर अंदर गई तो वहां का नजारा देख घबरा गई। उसने तुरंत अपने पति को फोन पर जानकारी दी। नेमा घर पहुंचे तो बेटा की हालत देख आंखों से आंसू आ गए बेटे की हालत ऐसी हो गई थी जैसे किसी व्यक्ति को लकवा मार जाता है उस अवस्था में बेटा नीचे पड़ा था और पूरा सामान बिखरा था। बेटे को गोद में लेकर पिता ने पूछा क्या हुआ तो बेटे ने पूरा मामला बताया। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अमृत मीणा का कहना है कि चोरी और हत्या करने की आरोपित युवती ने प्रेमी के साथ मिलकर अपने घर में भी चोरी की थी। प्रेमी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।

क्रेशर संचालकों को थमाए नोटिस, रायल्टी पर 18 फीसदी जीएसटी लगाने की तैयारी

रायसेन। नवदुनिया प्रतिनिधि

अब यदि कोर्ट जीएसटी की राशि जमा करने के आदेश देता है तो जिले में गिट्टी के दाम बढ़ सकते हैं। वर्ष 2017 से 2021 तक चार साल की जीएसटी की राशि एक साथ जमा करना है। वाणिज्यिक कर विभाग ने रायसेन जिले के कई गिट्टी क्रेशर संचालकों को थमाए नोटिस। कुछ गिट्टी न क्रेशर संचालक कोर्ट पहुंचे है। खनिज विभाग के अधिकारी आरके कैथल, इंस्पेक्टर राजीव कदम ने बताया कि वाणिज्यिक कर विभाग ने माइनिंग पर 18 प्रतिशत जीएसटी कर लगाने की तैयारी कर ली है। जिले में अभी तक माइनिंग पर जीएसटी नहीं लग रहा था ।लेकिन सेल्स टैक्स के अधिकारियों ने गिट्टी क्रेशर संचालकों को चार साल का जीएसटी जमा करने के लिए नोटिस थमा दिए हैं। जिसके विरोध में क्रेशर संचालक कोर्ट पहुंच गए हैं। अब यदि कोर्ट जीएसटी की राशि जमा करने के आदेश देता है तो जिले में गिट्टी के दाम बढ़ सकते हैं। जीएसटी लगने के बाद प्रति फीट दो से तीन रुपए गिट्टी के दामों में वृद्धि होगी। वाणिज्यिक कर के असिस्टेंट कमिश्नर उमेश कुमार त्रिपाठी ने बताया कि विभाग ने माइनिंग को सर्विस के दायरे में लिया है। इसलिए अब खनन की रायल्टी पर फीसदी जीएसटी की राशि जमा करना होगी। जिले के गिट्टी क्रेशर संचालकों को 2017 से 21 तक की चार साल की रायल्टी पर 18प्रतिशत जीएसटी की राशि जमा करने के लिए नोटिस दिए गए हैं। जबकि जिले के 12 गिट्टी क्रेशर संचालक जीएसटी जमा कर चुके हैं। क्रेशर संचालक अराशिद खानए अभिषेक मालवीय ने बताया कि वाणिज्यिक कर विभाग से नोटिस मिलने के बाद मैंने जीएसटी की राशि जमा कर दी है। हालांकि करीब 17 गिट्टी क्रेशर संचालक इस मामले को लेकर कोर्ट गए हैं। उन्होंने बताया कि यदि 18ः जीएसटी ली गई तो जिले में बहुत से क्रेशर बंद हो जाएंगे। क्योंकि गिट्टी के दाम लंबे समय से नहीं बढ़े हैं और पेट्रोल.डीजल के दाम लगातार बढ़ रहे हैं। गिट्टी नक्रेशर संचालक सुनील ठाकुर ने बताया कि प्रति हेक्टेयर लीज पर एक लाख रुपए सालाना डेड रेंट जमा करना ही होता है ।और अब यदि 18 फीसद जीएसटी लगा तो गिट्टी के दामों में 2-3 रुपये प्रति फीट की वृद्धि तय है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close