रायसेन। नवदुनिया प्रतिनिधि

भाजपा व कांग्रेस दोनों ही दलों ने अपने-अपने पार्षद पदों के प्रत्याशियों के नामों की सूची जारी नहीं की है। इससे उम्मीदवारों में निराशा का माहौल है। यही कारण है कि रायसेन शहर में तीन दिन में सिर्फ छह उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र जमा किए हैं। जिले के नगरीय निकाय निर्वाचन में 11 जून से 18 जून को अपरान्ह 3 बजे तक नाम निर्देशन पत्र लिए जा रहे हैं। इसी क्रम में 13 जून को जिले के नगरीय निकाय रायसेन में तीन अभ्यर्थियों ने, नगरीय निकाय गैरतगंज में एक अभ्यर्थी ने तथा नगरीय निकाय उदयपुरा में दो अभ्यर्थियों ने पार्षद पर निर्वाचन हेतु नाम निर्देशन पत्र जमा किए गए हैं। इनके अतिरिक्त जिले के नगरीय निकाय बाड़ी, बरेली, सिलवानी, बेगमगंज, सांची, औबेदुल्लागंज, सुल्तानपुर व मंडीदीप में सोमवार को किसी भी अभ्यर्थी द्वारा पार्षद पद के निर्वाचन हेतु नाम निर्देशन पत्र दाखिल नहीं किया गया है।

- दोनों ही दलों में चल रही रायशुमारी-

भाजपा-कांग्रेस के जिला स्तरीय नेताओं की ओर से सभी नगरीय निकायों के अध्यक्ष पदों के योग्य उम्मीदवारों का चयन करने को लेकर रायशुमार की जा रही है। नेताओं की अपने-अपने स्तर पर अलग-अलग बैठकों का दौर जारी है। उम्मीदवारों की सूची तैयार करने के बाद अंतिम मुहर के लिए प्रदेश कार्यालय को भेजी जा रही है। एक-दो दिनों में सूची जारी होने की संभावना है।

- मतदान अधिकारियों को प्रथम प्रशिक्षण 14 जून को-

जिले में स्थानीय नगरीय निकाय निर्वाचन के लिए पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारियों का प्रथम प्रशिक्षण 14 जून को रिटर्निंग अधिकारी के विकासखंड मुख्यालय पर आयोजित किया गया है। पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारियों का प्रथम प्रशिक्षण बाड़ी विकासखण्ड के तहत शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय बाड़ी में, बेगमगंज विकासखण्ड के तहत सेंट थामस कान्वेन्ट स्कूल बेगमगंज में, गैरतगंज विकासखण्ड के तहत लिटिल फ्लावर हायर सेकंडरी स्कूल गैरतगंज में, औबेदुल्लागंज विकासखण्ड के तहत महारानी लक्ष्‌मीबाई शासकीय कन्या उमावि औबेदुल्लागंज में, सांची विकासखण्ड के तहत शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय रायसेन में, सिलवानी विकासखण्ड के तहत शासकीय कन्या उमावि सिलवानी में तथा उदयपुरा विकासखण्ड के तहत शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय उदयपुरा में पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारियों का प्रथम प्रशिक्षण 14 जून को आयोजित किया गया है। यह प्रशिक्षण दो पारी में प्रथम पारी में प्रातः 10ः30 बजे से दोपहर 1ः30 बजे तक एवं द्वितीय पारी में दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित किया गया है।

- सेक्टर अधिकारियों का प्रशिक्षण 14 को-

त्रिस्तरीय पंचायत एवं नगरीय निकायों के आम निर्वाचन के तहत सेक्टर अधिकारियों का प्रशिक्षण 14 जून को रायसेन में सागर तिराहे स्थित वन परिसर में प्रातः 11ः30 बजे से आयोजित किया गया है। सभी सेक्टर ऑफीसर्स को प्रशिक्षण में अनिवार्य रूप से उपस्थित होकर प्रशिक्षण प्राप्त करने के निर्देश दिए गए हैं।

-कर्मचारियों को मतदान में भाग लेने के निर्देश-

श्रमायुक्त मप्र की ओर से सभी उद्योगों, संस्थानों, दुकानों आदि में कार्यरत श्रमिकों एवं कर्मचारियों को मतदान में भाग लेने हेतु दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। निर्वाचन कार्यक्रम अनुसार मतदान दिवस 25 जून, 1 जुलाई तथा 8 जुलाई को संबंधित ग्राम पंचायत के निर्वाचन क्षेत्र में आने वाले कारखानों में कार्यरत कामगारों को मताधिकार का उपयोग करने की सुविधा देने की दृष्टि से अवकाश रखा जाएगा।

- मतदाता पत्र के अलावा पहचान के 22 दस्तावेज मान्य-

पंचायत एवं नगरीय निकाय निर्वाचन में मतदाता को मतदान करने के लिए उसके पास कार्ड के अलावा 22 दस्तावेजों में से कोई एक दस्तावेज पहचान के तौर पर मतदान केन्द्र प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा। पहचान पत्र प्रस्तुत करने पर ही अपने अधिकार का प्रयोग किया जा सकता है। पहचान के लिए प्रस्तुत 22 दस्तावेजों में से भारत निर्वाचन आयोग द्वारा प्रदाय किया गया मतदाता पहचान पत्रए भू-अधिकार एवं ऋण पुस्तिका, पीला राशन कार्ड काम के बदले अनाज योजनान्तर्गत जारी, नीला राशन कार्ड गरीबी रेखा के नीचे हितग्राहियों हेतु जारी राशन कार्ड, बैंक, किसान, डाकघर की पासबुक, शस्त्र लायसेंस, सम्पत्ति दस्तावेज जैसे. पट्टा रजिस्ट्ररी, ब्लेख आदि, विकलांगता का प्रमाण.पत्र, निराश्रित प्रमाण.पत्र। तेदूपत्ता संग्राहक पहचान पत्रए सहकारी समिति का अंश प्रमाण.पत्र, किसान क्रेडिट कार्ड, पासपोर्ट साइज, ड्रायविंग लायसेंस, आयकर पहचान पत्र पीएएन कार्ड, राज्य, केन्द्र सरकार सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमए स्थानीय निकाय या अन्य निजी औद्यौगिक घरानों द्वारा उनके कर्मचारियों को जारी किए जाने वाले सेवा पहचान पत्र। छात्र पहचान पत्र, सक्षम प्राधिकारियों द्वारा जारी अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति अन्य पिछड़ा वर्ग, आदिवासी प्रमाण.पत्र, पेंशन दस्तावेज जैसे कि भूतपूर्व सैनिक पेंशन बुक, पेंशन अदायगी आदेश, भूतपूर्व सैनिक विधवा, आश्रित प्रमाण.पत्र, रेलवे पहचान पत्र और स्वतंत्रता सेनानी पहचान पत्र मतदान के दौरान उपलब्ध होना चाहिए।

-

46 अभ्यर्थियों ने लिए नगरीय निकाय के फार्म

बेगमगंज। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के नाम निर्देशन फार्म के बाद अब नगरी निकाय चुनाव को लेकर सरगर्मियां तेज हो गई हैं 11 जून से नामनिर्देशन फार्म मिलने की सूचना के तहत लोग पहुंचे थे, लेकिन नवीन शपथ पत्र उपलब्ध नहीं होने के कारण उन्हें नामनिर्देशन फार्म नहीं मिल पाए थे आज सोमवार 13 जून से नाम निर्देशन पत्र देने का कार्य प्रारंभ किया गया जिसे लेने के लिए सुबह 10ः30 बजे से लोग तहसील कार्यालय पहुंचना शुरू हुए और नगर के 18 वार्डों के लिए 46 महिला, पुरुष अभ्यर्थियों ने निर्धारित जमानत राशि जमा करके फार्म प्राप्त किए। रिटर्निंग अधिकारी अभिषेक चौरसिया के मार्गदर्शन में हेल्प डेक्स पर भी नामनिर्देशन फार्म लेने आने वालों की सहायता की जा रही थी उनके लिए उनकी मतदाता सूची का क्रमांक बताने के लिए 3 पटवारियों सहित आर आई उपलब्ध रहे जो उनकी शंकाओं का समाधान भी कर रहे थे।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close