रायसेन। नवदुनिया प्रतिनिधि

नगरीय निकाय चुनाव में पार्षद पदों के लिए बुधवार को नाम वापसी के बाद भाजपा व कांग्रेस के कई बागी प्रत्याशी अब भी चुनाव मैदान में डटे हुए हैं। यह बागी प्रत्याशी दोनों ही दलों के अध्यक्ष पद के दावेदारों का जीत का गणित बिगाड़ सकते हैं। प्रारंभिक सूचनाओं के अनुसार भाजपा के 11 और कांग्रेस के 30 कार्यकर्ता निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं। जबकि कई नाराज कार्यकर्ताओं ने पार्टी छोड़ने की घोषणा की है। फिलहाल चुनावी रणभूमि का बिगुल बज चुका है और अब मैदान में उतरे प्रत्याशियों ने अपनी-अपनी जीत के लिए जतन शुरू कर दिए हैं।

भाजपा प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित

जिले के नगरीय निकायों में पार्षद पद निर्वाचन के अभ्यर्थियों के जमा किए गए नाम निर्देशन पत्र वापसी की अंतिम तिथि 22 जून को अपरान्ह 3 बजे तक निर्धारित की गई थी। रायसेन नगर पालिका के 18 वार्डो में पार्षद पद निर्वाचन हेतु संवीक्षा उपरांत 89 अभ्यर्थियों के नाम निर्देशन पत्र विधिमान्य पाए गए। इन अभ्यर्थियों में से 24 अभ्यर्थियों ने अपने नाम निर्देशन पत्र वापस ले लिए हैं। वार्ड क्रमांक एक से कांग्रेस की प्रत्याशी अनीता शाक्य, कमलेश शाक्य तथा सुनीता शाक्य के नाम वापस लेने के कारण भाजपा की राजकुमारी मनोज निर्विरोध निर्वाचित हुई हैं। वार्ड क्रमांक एक में चारों ही प्रत्याशी आपस में रिश्तेदार हैं। इसलिए भाजपा प्रत्याशी के समर्थन में अन्य तीनों प्रत्याशियों ने अपने नाम निर्देशन पत्र वापस ले लिए हैं। वार्ड क्रमांक दो से कौसर जहां बी, वार्ड क्रमांक तीन से भुवनेश्वर, वार्ड क्रमांक चार से अशोक कुशवाह, क्रांति कुशवाह, जितेन्द्र शर्मा, लक्ष्‌मी नारायण त्यागी तथा लोकेन्द्र सिंह ने नाम निर्देशन पत्र वापस लिए हैं। वार्ड क्रमांक पांच से चांदनी बी, वर्षा धर्मेश्वरी व सरोज ने नामांकन पत्र वापस लिए हैं। वार्ड क्रमांक 6 से दीपेश लोहट ने शामिल हैं। इसी प्रकार रायसेन नगर पालिका के वार्ड क्रमांक 7 से परवीन बी, रफत बेगम तथा हलीमा, वार्ड क्रमांक 8 से अ. वसीम खां, वार्ड क्रमांक 11 से पार्वती मालवीय, वार्ड क्रमांक 12 से नीतू राठौर, वार्ड क्रमांक 13 से कमलेश राजपूत, वार्ड क्रमांक 15 से हेमलता तथा वार्ड क्रमांक 17 से नीलम प्रकाश तथा मो. अनस ने पार्षद पद निर्वाचन के लिए जमा किए गए अपने नाम निर्देशन पत्र वापस ले लिए हैं।

बेगमगंज में 27 ने नाम वापस लिए, 76 प्रत्याशी मैदान में उतरे

बेगमगंज। नगरीय निकाय चुनाव मैं नाम वापसी के अंतिम समय तक नगर के 12 वार्डों से 27 उम्मीदवारों ने अपने नाम वापस ले लिए इससे पूर्व सात फार्म निरस्त हो जाने से 103 विधिमान्य पाए गए थे। अब 76 लोग 18 वार्डों से चुनाव मैदान में हैं। जिनके बीच कहीं सीधा तो कहीं त्रिकोणीय मुकाबला होना है। दोनों ही प्रमुख दल भाजपा और कांग्रेस के बागी प्रत्याशी भी मैदान में डटे होने से मुकाबला रोचक होने की संभावना है। वापसी के अंतिम समय तक भाजपा की ओर से अधिकतर ऐसे उम्मीदवारों के फार्म लेने के लिए आवेदन कर दिए गए जिन्हें पार्टी की ओर से बी फार्म जमा नहीं किया गया। दोनों ही प्रमुख दलों के नेता लोगों को नाम वापसी के लिए मनाते हुए नजर आए। वार्ड एक से खुशनुमा बी, नगमा हुसैन, वार्ड 2 से इशरत जहां, वार्ड 3 से राजेश कुमार रफीकुर्रहमान, वार्ड 5 से प्रदीप साहू और समीर खान ने नाम निर्देशन पत्र वापस लिए हैं। वार्ड 7 से कविता, श्रद्धा पाटकर व प्रेमलता, वार्ड 8 से अनीता नेमा, पंकज, महेश कुमार, शैलेश कुमार, हेमंत कुमार ने नाम वापस लिए है। वार्ड 12 से अमर सिंह शाक्य, किशोरी लाल चौरसिया, विमला शर्मा, हर्ष शाक्य व राकेश कुमार, वार्ड 15 से अर्पित व सत्यवती ठाकुर, वार्ड 16 से गुड्डी बाई, बृजेंद्र सिंह, वार्ड 18 से राजेश कुमार ने अपने नाम निर्देशन फार्म वापस लिए हैं। नाम वापसी के बाद 76 उम्मीदवारों में 18 भाजपा के सिंबल पर 17 कांग्रेस के सिंबल पर 2 आम आदमी पार्टी एवं एक सपा के सिंबल पर एवं 38 निर्दलीय मुक्त चुनाव चिन्ह लेकर अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

सुल्तानपुर में सात प्रत्याशियों ने नाम वापस लिए

सुल्तानपुर। बुधवार को 62 उम्मीदवारों में से 7 लोगों ने रिटर्निंग अधिकारी संतोष विटोलिया के समक्ष प्रस्तुत होकर अपने नाम निर्देशन पत्र वापस ले लिए हैं। इनमें वार्ड क्रमांक 6 से आयशा खान, वार्ड क्रमांक 6 से सैयद अतहर अली, वार्ड क्रमांक 13 से अंकित राजपाल, वार्ड क्रमांक 8 से मुबीन खान, वार्ड क्रमांक 2 से विमला बाई गौर, वार्ड क्रमांक 8 से , मोगली भाई ने अपना नाम वापस लिया है। इन्होंने वार्ड क्रमांक 8 से अपने दो फार्म डाले थे जिसमें एक वापस लिया है। सभी उम्मीदवारों को चुनावी चिन्ह आवंटित किए गए। इनमें भाजपा एवं कांग्रेसी उम्मीदवारों को पार्टी चिन्ह आवंटित किए गए। वही शेष निर्दलीय उम्मीदवारों को चिन्ह आवंटित किए गए हैं।

बरेली में 22 प्रत्याशियों ने नाम वापस लिए, 57 उम्मीदवार मैदान में

बरेली। नगर परिषद बरेली में अध्यक्ष का पद पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित है। 84 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किए थे। जांच के दौरान जाति प्रमाण पत्र नहीं होने से शशि कला कुकरेले सहित चार अन्य प्रत्याशी के नामांकन पत्र निरस्त हुए थे। शेष 79 नामांकन विधि सम्मत पाए गए। आज 22 प्रत्याशियों ने अपने नाम वापस ले लिए। अब कुल 58 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है। जिनमें 15 कांग्रेस और 15 भाजपा द्वारा अधिकृत तथा 28 उम्मीदवार निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर पार्षद का चुनाव लड़ने मैदान में है। नाम वापसी के बाद 22 जून बुधवार को निर्वाचन अधिकारी प्रमोद सिंह गुर्जर के ने सूची दुरुस्त कर जिला मुख्यालय पहुंचे। जहां चिन्हों का आवंटन होगा। भाजपा व कांग्रेस से टिकट नहीं मिलने से असंतुष्ट कई प्रत्याशी पार्षद का चुनाव लड़ रहे हैं। जोकि चुनावी समीकरण को गड़बड़ाने का काम करेंगे।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close