रायसेन। नवदुनिया प्रतिनिधि

राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन 2022 कार्यक्रम के तहत प्रथम चरण में रायसेन जिले की जनपद पंचायत सिलवानी व बाड़ी क्षेत्र अंतर्गत में 25 जून को मतदान होगा। आयोग के निर्देशानुसार मतदान प्रातः 7 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक सम्पन्ना होगा। सिलवानी जनपद क्षेत्र में कुल 99170 मतदाता हैं। जिनमें 51920 पुरुष, 47249 महिला मतदाता एवं एक अन्य मतदाता शामिल हैं। इसी प्रकार बाड़ी जनपद में कुल 145781 मतदाता हैं। जिनमें 78062 पुरुष, 67718 महिला मतदाता एवं एक अन्य मतदाता शामिल हैं। त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन के तहत द्वितीय चरण में जनपद पंचायत उदयपुरा, गैरतगंज तथा बेगमगंज में एक जुलाई को एवं तृतीय चरण में विकासखण्ड सांची तथा औबेदुल्लागंज में 8 जुलाई को मतदान होगा। पंच, सरपंच, जनपद पंचायत सदस्य पद की मतगणना का सारणीकरण एवं निर्वाचन परिणाम की घोषणा 14 जुलाई को की जाएगी। जिला पंचायत सदस्य पद हेतु जिला स्तरीय सारणीकरण एवं निर्वाचन परिणाम की घोषणा 15 जुलाई को की जाएगी।

पंचायत निर्वाचन के लिए मतपत्रों के रंग निर्धारित

त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन के लिए मतपत्रों के अलग-अलग रंग निर्धारित हैं। पंच पद के लिए सफेद, सरपंच के लिए नीला, जनपद पंचायत सदस्य के लिए पीला और जिला पंचायत सदस्य के लिए गुलाबी रंग का मतपत्र होगा। गौरतलब है कि पंचायत निर्वाचन मतपत्र और मतपेटी के द्वारा करवाया जाएगा।

बालिकाओं ने दिया अनिवार्य एवं नैतिक मतदान का संदेश

रायसेन। त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन व नगरीय निकाय निर्वाचन में जिले में मतदान प्रतिशत बढ़ाने तथा अधिक से अधिक मतदाताओं को मतदान हेतु प्रेरित करने के लिए कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी अरविन्द कुमार दुबे के निर्देशानुसार मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इसी क्रम में पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग द्वारा संचालित शासकीय बापू विमुक्त जाति बालक आश्रम शाला रायसेन में मतदाता जागरूकता अभियान के तहत बालिकाओं द्वारा मेंहदी के माध्यम से मतदाताओं को अनिवार्य एवं नैतिक मतदान करने के लिए प्रेरित किया गया। इस दौरान आदिम जाति कल्याण विभाग की जिला संयोजक सरिता नायक, पिछड़ा वर्ग विभाग की सहायक संचालक संगीता जायसवाल भी उपस्थित रहीं। उल्लेखनीय है कि मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के तहत जिले के ग्रामीण और नगरीय क्षेत्रों में मतदाता जागरूकता के लिए रैली, नुक्कड़ नाटक, दौड़ प्रतियोगिताओं, चित्रकला, रंगोली आदि विभिन्ना गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है।

हर दो घंटे में दी जाएगी मतदान की जानकारी

रायसेन। सचिव राज्य निर्वाचन आयोग राकेश सिंह ने सभी कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देशित किया है कि नगरीय निकाय एवं पंचायत निर्वाचन 2022 के आईईएमएस के अतंर्गत पोल-डे कम्युनिकेशन के माध्यम से हर दो घंटे में मतदान की जानकारी दें। इसमें पुरुष, महिला एवं अन्य मतों की जानकारी दी जाए। सिंह ने कहा है कि मतदान दलों के रवाना होने, मतदान केन्द्रों में मतदान दलों के पहुंचने, मॉकपोल नगरीय निकायों में मतदान प्रारम्भ, मतदान की समप्ति और मतदान सामग्री जमा होने की जानकारी भी समय पर दें।

ईवीएम मशीनों का प्रथम रेण्डमाइजेशन किया गया

रायसेन। नगरीय निकाय निर्वाचन 2022 कार्यक्रम के तहत जिले में दो चरणों में नगरीय निकाय निर्वाचन सम्पन्ना होगा। इसी क्रम में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में प्रेक्षक अजातशत्रु श्रीवास्तव व कलेक्टर अरविन्द कुमार दुबे की उपस्थिति में दोनों चरणों के लिए ईवीएम मशीनों का प्रथम रेण्डमाइजेशन निर्वाचन आयोग के सॉफ्टवेयर के माध्यम से आनलाइन किया गया। इस दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी मकसूद अहमद तथा ई गवर्नेंस के जिला प्रबंधक धर्मेन्द्र नायक द्वारा उपस्थित विभिन्ना राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को ईवीएम रेण्डमाइजेशन प्रक्रिया के बारे में विस्तार से अवगत कराया गया।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close