रायसेन। नवदुनिया प्रतिनिधि

सिलवानी जनपद के ग्राम खमरिया मानपुर में शनिवार को 96 वर्षीय इमरती बाई जब अपना वोट डालने पहुंचीं तो मौजूद लोग लोकतंत्र की जय हो कहने लगे। यहां बुजुर्ग, दिव्यांग, युवा सहित बड़ी संख्या में महिला व पुरुष मतदाता ग्राम सरकार चुनने के लिए अपना मताधिकार का प्रयोग करने पहुंचे। सुबह 7 बजे से दोपहर तीन बजे तक मतदाताओं की अनेक मतदान केंद्रों पर कतार लगी रही। तीन बजे तक मतदान केंद्रों पर पहुंचे मतदाताओं को प्रवेश देते हुए मुख्य द्वार बंद करके मतदान प्रक्रिया देर शाम तक जारी रही। आज जिले में त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन 2022 के प्रथम चरण में जिले के विकासखण्ड सिलवानी व बाड़ी के 455 मतदान केन्द्रों पर शांतिपूर्ण मतदान सम्पन्ना हुआ। जिला प्रशासन द्वारा मतदान निर्विघ्न एवं सुचारू रूप से सम्पन्ना कराने के लिए सभी जरूरी इंतजाम किए गए थे। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अरविन्द कुमार दुबे तथा पुलिस अधीक्षक विकास कुमार शहवाल ने विकासखण्ड सिलवानी तथा बाड़ी जनपदों के निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान केन्द्रों का भ्रमण करते हुए मतदान प्रक्रिया का जायजा लिया। दोपहर 3 बजे तक विकासखण्ड सिलवानी में 64.8 प्रतिशत एवं बाड़ी में 71.6 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया। जबकि तीन बजे पहुंचे मतदाताओं को अंदर प्रवेश कराकर मतदान प्रक्रिया देर शाम तक जारी रही। जिसके आंकड़े बाद में उपलब्ध हो सकेंगे। दोनों ही जनपदों में करीब 75 फीसद तक मतदान होने की उम्मीद है। जिला निर्वाचन अधिकारी दुबे ने सिलवानी व बाड़ी विकासखण्ड में मतदान केन्द्रों के निरीक्षण के लिए जिला अधिकारियों की भी ड्यूटी लगाई गई थी। जिला पंचायत सीईओ पीसी शर्मा सहित अन्य जिला अधिकारियों द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों के मतदान केन्द्रों का निरीक्षण करते हुए मतदान प्रक्रिया का जायजा लिया गया। विकासखण्ड सिलवानी और बाड़ी में मतदान केन्द्रों पर सुबह से ही मतदाताओं की लंबी-लंबी देखने को मिलीं। चाहे युवा मतदाता हों, महिला हों या बुजुर्ग सभी अपने गांव की सरकार चुनने के लिए उत्साहित दिखे।

दोपहर 3 बजे तक सिलवानी में 64.8 व बाड़ी में 71.6 फीसद मतदान

विकासखण्ड सिलवानी में बनाए गए 180 मतदान केन्द्रों पर दोपहर 3 बजे तक 64.8 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया। इनमें 64.8 प्रतिशत पुरुष मतदाता और 64.9 प्रतिशत महिला मतदाता शामिल रहे। इसी प्रकार बाड़ी विकासखण्ड में बनाए गए 275 मतदान केन्द्रों पर दोपहर 3 बजे तक 71.6 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया। इनमें 74.4 प्रतिशत पुरुष मतदाता व 68.4 प्रतिशत महिला मतदाताओं ने मतदान किया। जैथारी में चौकी प्रभारी संतोष दांगी पूरे समय मतदान केंद्रों पर शांति व्यवस्था बनाने के लिए तैनात रहे।

प्रेक्षक अजातशत्रु ने किया मतदान केन्द्रों का निरीक्षण

त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन के पर्यवेक्षण हेतु राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त निर्वाचन प्रेक्षक अजातशत्रु श्रीवास्तव ने विकासखण्ड सिलवानी तथा बाड़ी के अनेक मतदान केन्द्रों का भ्रमण करते हुए मतदान प्रक्रिया का निरीक्षण किया गया। उन्होंने मतदानकर्मियों से अब तक हुए मतदान तथा मतदान प्रक्रिया के संबंध में जानकारी ली। साथ ही मतदाताओं से भी चर्चा की। इस दौरान अधिकारी भी उपस्थित रहे।

96 वर्षीय इमरती बाई ने किया मतदान

सिलवानी विकासखण्ड के ग्राम खमरिया मानपुर में 96 वर्षीय इमरती बाई भी अपने परिजनों के साथ मतदान केन्द्र पहुंची। इमरती बाई वोट डालने के लिए बेहद उत्साहित थी। उन्होंने वोट डालने के बाद ऊंगली पर लगी स्याही दिखाते हुए कहा कि वोट डालना प्रत्येक मतदाता की जिम्मेदारी है। प्रत्येक मतदाता को अपने गांव के विकास और तरक्की के लिए सोच समझकर बिना किसी दबाव या लालच के योग्य उम्मीदवार का चुनाव करना चाहिए। उन्होंने अन्य लोगों से भी मतदान करने की अपील की। इसी प्रकार सिलवानी जनपद की जुनिया ग्राम पंचायत में 69 वर्षीय बारी बाई ने भी मतदान किया।

पहली बार मतदान करने पर गौरवान्वित हैं युवा मतदाता

सिलवानी विकासखण्ड की ग्राम पंचायत साईखेड़ा में बनाए गए मतदान केन्द्र पर युवा मतदाता नेहा रघुवंशी, ग्राम पंचायत जुनिया में युवा मतदाता मनीषा, प्रियंका सहित अन्य मतदाताओं ने पहली बार अपने मताधिकार का उपयोग किया। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र के इस पर्व में पहली बार सहभागी बनने पर हमें बहुत खुशी हो रही है और हम बहुत गौरवान्वित भी है। इन युवा मतदाताओं ने कहा कि प्रत्येक मतदाता को अपना वोट जरूर डालना चाहिए। यह हमारा अधिकार होने के साथ.साथ लोकतंत्र के प्रति कर्तव्य भी है। हमारे द्वारा किए गए मतदान से ही जनप्रतिनिधि का चुनाव होता है। इसलिए हमें स्वविवेक से बिना किसी दबाव के योग्य उम्मीवादर को वोट देना चाहिए।

मतदान करने में दिव्यांगता भी नहीं बनी बाधा

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के पहले चरण में विकासखण्ड सिलवानी व बाड़ी में हुए मतदान में लोकतंत्र को मजबूत करने में दिव्यांग भी पीछे नहीं रहे। पंचायत चुनाव में अनेक ऐसे दिव्यांग मतदाताओं ने मतदान किया जो चलने में असमर्थ हैं फिर भी उनके मतदान करने के जज्बे में कहीं कोई कमी दिखाई नहीं दी। सिलवानी जनपद के ग्राम साईखेड़ा के मतदान केन्द्र पर वोट डालने आए दिव्यांग सुनील अहिरवार ने कहा कि चुनाव में मेरा एक वोट निर्णायक भूमिका निभा सकता है। इसलिए मैं मतदान करने आया हूं। इसी प्रकार ग्राम खमरिया मानपुर निवासी दिव्यांग बेनी बाई ने भी अपने मताधिकार का उपयोग किया।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close