गैरतगंज (नवदुनिया न्यूज)। बीते दो दिन पहले गैरतगंज के नगरीय और ग्रामीण क्षेत्र में हुई आफत की मूसलाधार वर्षा के बाद दूसरे दिन मौसम शांत रहने के बाद भी क्षेत्र भर में माहौल सहमा हुआ है। 48 घंटे की तेज और मूसलाधार वर्षा से नगर की बीना नदी उफान पर आने से नगर के आधा दर्जन वार्ड और कई गांव प्रभावित होने के बाद प्रशासन क्षति का आकलन कर रहा है। वहीं जुझारपुर डैम में आए रिसाव को सुधार लिया गया है। नगर सहित आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में बीते दो दिन हुई अनवरत बारिश ने जन जीवन को अस्त- व्यस्त कर दिया। तहसील मुख्यालय से निकली बीना नदी अपने उफान पर आ गई। जिससे नगर के आधा दर्जन वार्डों एवं कई गांवों के मकानों में पानी भर गया। बीना नदी पुल के आसपास सड़क मार्ग पर पानी ही पानी दिखाई दे रहा था। मकानों में पानी भरने से प्रशासन द्वारा लगभग 50 प्रभावित परिवारों को कृषि मंडी एवं छात्रावास में बनाए गए राहत शिविरों में भेजा गया। वहीं अब प्रशासन प्रभावित क्षेत्रों में हुई क्षति का आकलन कर रहा है। भारी वर्षा से इलाके में खेतों में अत्यधिक जलभराव हो गया। जिससे बड़े पैमाने पर फसलों को भी नुकसान हुआ है।

- जनप्रतिनिधियों व प्रशासन ने किए राहत और बचाव कार्य

भारी वर्षा के चलते हुए नुकसान एवं प्रभावितों को राहत देने के लिए जनप्रतिनिधि एवं प्रशासन ने संयुक्त रूप से राहत और बचाव कार्य संचालित किए। नगर परिषद अध्यक्ष जिनेश सिंघई, उपाध्यक्ष अशोक सिंह ठाकुर सहित अनेक पार्षदों ने अपनी टीम के साथ लगातार वार्डों का दौरा कर जायजा लिया तथा प्रभावित परिवारों को बाहर निकलवाया व उनके भोजन पानी की व्यवस्था की। मंगलवार को क्षेत्रों की साफ सफाई के बाद परिवारों को वापिस भेजा गया। एसडीएम रवीश श्रीवास्तव, तहसीलदार मोतीलाल अहिरवार ने नगर के वार्डों एवं गांवों में पहुंचकर स्थिति का निरीक्षण कर राहत एवं बचाव के इंतजाम किए।

- जुझारपुर डैम में आई दरार को सुधारा

लगातार वर्षा के चलते क्षेत्र भर के डैम, तालाब लबालब हो गए। तहसील क्षेत्र के सबसे बड़े जुझारपुर डैम में अत्यधिक जल भराव के चलते सुरक्षा दीवार क्षतिग्रस्त होने लगी। जिससे गैरतगंज सहित आसपास के क्षेत्र के लिए परेशानी पैदा हो गई। ग्रामीणों की सूचना के बाद आनन फानन में प्रशासन की टीम ने डैम की दीवार में आई दरार की मरम्मत शुरू कर दी तथा गेट एवं नहरे खुलवाई गईं। शाम तक दरार बंद कर दी गई तथा फिलहाल खतरा टल गया है। एसडीएम रवीश श्रीवास्तव ने खुद मौके पर जाकर स्थिति एवं सुधार कार्य का जायजा लिया तथा आवश्यक निर्देश दिए।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close