Ratapani Sanctuary: अतीक अहमद, मंडीदीप (रायसेन)। रातापानी अभयारण्य में छह दिसंबर से जंगल सफारी शुरू हो जाएगी। इसका विधिवत उद्घाटन पांच दिसंबर को होगा। विशेष बात यह है कि रातापानी में सफारी इलेक्ट्रिक ह्वीकल से कराई जाएगी। इतना ही नहीं, इसके शुरू होने के बाद रातापानी देश का पहला ऐसा अभयारण्य बन जाएगा, जहां जंगल सफारी के साथ पर्यटक पैदल ट्रैक पर चल भी सकेंगे।

अधिकारियों का कहना है कि अभयारण्य में पर्यटक वन्य प्राणी को काफी करीब से देख सकें इसके लिए झिरी से करमई तक 40 किमी का ट्रैक तथा देलावाड़ी गेट से 20 किलोमीटर का ट्रैक बनाया गया है। पर्यटक अपने वाहनों के अलावा सफारी वाहनों का उपयोग भी कर सकते हैं। पर्यटक झिरी, बरखेड़ा और देलावाड़ी के तीनों गेटों पर बुकिंग करने के अलावा आनलाइन बुकिंग भी करा सकेंगे। इसके लिए पर्यटकों को 750 रुपये फीस, 480 रुपये गाइड फीस के साथ तीन हजार रुपये वाहन शुल्क चुकाने होंगे।

इनका कहना है

रातापानी अभयारण्य जंगल सफारी कराने वाला प्रदेश का पहला अभयारण्य है। इससे आसपास के ग्रामीणों को आय होगी ही, साथ ही आसपास क्षेत्रों के युवाओं को टूरिस्ट गाइड के रूप में रोजगार भी प्राप्त होगा। फिलहाल, वन समिति के 25 युवाओं को गाइड का प्रशिक्षण दिया गया है।

- विजय कुमार, डीएफओ औबेदुल्लागंज वन मंडल।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close