राजगढ़ (नवदुनिया प्रतिनिधि)। मप्र त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन के तहत आज होने जा रहे तीसरे व अंतिम चरण के मतदान के दौरान सबसे अधिक 13 लाख मतपत्रों का उपयोग होगा। यह मतपत्र जिला निर्वाचन टीम द्वारा छपवाकर तैयार किए गए हैं। मतदान के दौरान सभी पदों के लिए अलग-अलग रंग के मतपत्र मतदाताओं को उपलब्ध कराए जाएंगे। पंच के लिए सफेद रंग के मतपत्र दिए जाएंगे, जबकि सरपंच के लिए नीला, जनपद सदस्यों के लिए पीला व जिला पंचायत सदस्यों के लिए गुलाबी रंग के मतपत्र मिलेंगे। उन्हीं के जरिए वोट डाले जाएंगे।

तीसरे चरण के मतदान के लिए जिला निर्वाचन टीम द्वारा तैयारियां कर ली गई है। इसके लिए पहले से ही संबंधित विकासखंड मुख्यालयों पर मतपत्र पहुंचा दिए गए हैं। दोनों जनपद क्षेत्रों में उपयोग होने वाले मतपत्र सहित अतिरिक्त मतपत्र मिलाकर करीब 13 लाख से अधिक मतपत्र छपवाए गए हैं। तीसरे चरण में नरसिंह.गढ की 132 ग्राम पंचायतों में से सभी में चुनाव होना है। साथ ही 24 जनपद वार्ड व 5 जिला पंचायत वार्ड सहित पंचों के लिए मतदान होना है। इसके अलावा सारंगपुर जनपद की 98 ग्राम पंचायतों में से दो ग्राम पंचायतें छापरा व जबर्दी पहले ही निर्विरोध हो चुकी है। अब यहां पर 96 ग्राम पंचायतों में चुनाव होना है। इसके अलावा 25 जनपद वार्ड व तीन जिला पंचायत वार्डों के लिए मतदान होना है।

अलग-अलग रंग के मिलेंगे अलग-अलग पदों के लिए मतपत्र

आज जो चुनाव संपन्ना होगा उसके तहत मतदाताओं को मतदान करने के लिए चारों पदों के लिए अलग-अलग रंग के मतपत्र प्रदान किए जाएंगे। निर्वाचन से जुड़ी टीमों के द्वारा पंच पद के लिए मतदान करने सफेद रंग के मतपत्र दिए जाएंगे। साथ ही सरपंच पद के लिए नीले रंग के मतपत्र दिए जाएंगे। उधर जनपद सदस्यों के लिए पीले रंग के मतपत्र प्रदान किए जाएंगे व जिला पंचायत सदस्य पद के लिए गुलाबी रंग के मतपत्र प्रदान किए जाएंगे। इसी के जरिए पूरा चुनाव संपन्ना होगा।

पहले मिलेंगे पंच सरपंच के, फिर जनपद, जिपं सदस्यों के लिए मतपत्र

जो मतदान प्रक्रिया है उसके तहत सबसे पहले जैसे ही मतदाता मतदान केंद्र में प्रवेश करेगा तो उसको एक साथ सिर्फ दो मतपत्र प्रदान किए जाएंगे। प्रवेश करने के साथ ही निर्वाचन टीम द्वारा उसके नाम का मतदाता सूचि में मिलान करने के बाद पंच व सरपंच पद के मतपत्र प्रदान किए जाएंगे। उक्त मतपत्र प्राप्त करने के बाद मतदाता को दोनों वोटों पर मुहर लगाकर मतपेटी में डालना होगा। उनके डालने के साथ ही फिर मतपेटी के समीप बैठे दूसरे अधिकारी द्वारा जनपद सदस्य व जिला पंचायत सदस्य के लिए दो और मतपत्र प्रदान किए जाएंगे। ऐसे में मतदाता द्वारा शेष दोनों वोटों पर मुहर लगाकर पंच, सरपंच वाली ही मतपेटी में डाले जाएंगे। कुल मिलाकर दो बार में चारों पदों के लिए मतदाता को मतपत्र प्रदान किए जाएंगे व उन्हें डालने के लिए एक ही पेटी का उपयोग करना होगा।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close