राजगढ़ (नवदुनिया प्रतिनिधि)। नवनिर्वाचति नगर पालिका अध्यक्ष विनोद साहू ने अंततः चुनौतियों के बीच अपना पदभार ग्रहण कर लिया है। उन्हें कलेक्टर हर्ष दीक्षित ने पदभार ग्रहण करवाया। पदभार ग्रहण करने के साथ ही अब अध्यक्ष, उपाध्यक्ष सहित पूरी परिषद के समक्ष शहर के विकास की कुछ चुनौतियां भी रहेंगी, जिन्हें पूरा करना उनकी जिम्मेदारी होगी। शहर में सड़कों का निर्माण, साफ-सफाई व शुद्ध पेयजल मिले यह सबसे बड़ी चुनौती उनके सामने हो सकती है।

शहर में जलावर्धन योजना व गैस पाइपलाइनडालने के दौरान अधिकांश सड़कों को खोद डाला था। संबंधित एजेंसियों द्वारा कार्य करने के दौरान सड़कों को खोद तो दिया था, लेकिन फिर से उनकी रिपेयरिंग या नवनिर्माण नहींकिया गया। जिसके कारण सड़कें उसी हाल में अधिकांश वाडोढं में पड़ी हुई है। इसके अलावा जो सड़कें खोदी थी वह वर्षा के दौरान और अधिक खराब हो गई। ऐसे में अब सड़कें पूरी तरह से जीर्णशीर्ण हो चुकी है। उन सड़कों का निर्माण करना सबसे बड़ी चुनौती हो सकती है। इसके अलावा खिलचीपुर नाके से कालेज के सामने से होते हुए पुराना बस स्टैंड तक बनने वाली सड़क की एक साइड वर्षों बाद भी पूर्ण नहीं हो सकी। फंड के अभाव में यह सड़क अधूरी पड़ी हुई है। यह भी नवनिर्वाचित अध्यक्ष के लिए किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं है।

शुरू नहीं हो सकी सब्जी मंडी, बाजार में हाट से लगता है जाम : शहर के दशहरा मैदान के समीप सब्जी मंडी का निर्माण लंबे समय पूर्व किया गया है। मोटी रकम खर्च करते हुए यहां पर सब्जी मंडी बनाई गई है। कमल नाथ की सरकार के समय इसमें सब्जी बाजार शिफ्ट करने की योजना थी। इसको स्मार्ट मंडी का स्वरूप दिया जाना था। लेकिन तीन साल बाद भी सब्जी मंडी यहां शिफ्ट नहीं की जा सकी। जिसके कारण यह उपयोग विहीन अवस्था में है। शासन की राशि काम नहीं आ सकी। उधर सब्जी की दुकानें व बुधवार को साप्ताहिक हाट बाजार बीच शहर में लगने से ट्राफिक जाम की स्थिति बनी रहती है।

नदी में मिलता है गंदा पानी, पानी रोकने के इंतजाम बड़ी चुनौती : राजगढ़ शहर से सटकर प्रमुख जीवनदायिनी नेवज नदी बहती है। इस नदी में शहर के कई क्षेत्रों का गंदा पानी मिलता है। बांसवाड़ा सहित कई हिस्सों से घरों से निकलने वाला पानी सीधे नदी में जाकर मिलता है। पुराना बस स्टैंड के समीप से बहने वाला पानी भी नदी में मिलता है। गंदे पानी को नदी में मिलने से रोकने के लिए अब तक प्लान कई बार बने, लेकिन पानी नहीं रोका जा सका। नई परिषद के समक्ष यह सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक है। इस अवसर पर कलेक्टर हर्ष दीक्षित, पूर्व विधायक रघुनंदन शर्मा, विधायक प्रताप मंडलोई, पूर्व जिला अध्यक्ष दीपेंद्र सिंह चौहान, भाजपा नेता मनोज हाड़ा, भाजपा नेता अभिषेक तिवारी, नगर पालिका के उपाध्यक्ष प्रतिनिधि ओपी शर्मा, युवा मोर्चा के जिला अध्यक्ष केपी पवार, अनुसूचित जाति मोर्चा के जिलाध्यक्ष राजेश खरे आदि उपिस्थत थे।

परिषद के समक्ष यह भी हैं बड़ी चुनौतियां

- शहर के अधिकांश वाडोढं में नालियां नहीं है, जिसके कारण पानी निकासी नहीं हो पाती। निकासी के अभाव में घरों का गंदा पानी सड़कों पर बहता है।

- बस स्टैंड को व्यविस्थत करने की दरकार है। बेतरतीब वाहन ख़डे होने से यात्रियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

- शहर में कहीं पर भी आटो स्टैंड नहीं है। ऐसे में आटो संचालकों को अपने आटो सड़क किनारे ही ख़डे करने होते हैं।

- पुराना बस स्टैंड पर अतिक्रमण है, साथ ही बेशकीमती जगह का सदउपयोग नहीं हो पा रहा है।

- कई बार मोहनपुरा से पेयजल सप्लाई बाधित होने पर पूरा शहर परेशान होता है। वैकल्पिक इंतजामों को दुरूस्त करने की दरकार रहेगी।

- शहर में वाहन पार्किंग के इंतजाम नहीं है। उन इंतजामों व विकल्पों की तलाश के अभाव में वाहन बाजार में सड़कों व दुकानों के किनारे पार्क किए जाते हैं।

- अधिकांश सामुदायिक भवनों में कोई इंतजाम नहीं, कई में आंगनबाड़ी चल रही है। मंगल भवन के अलावा अन्य कोई स्थान सार्वजनिक स्थान नहीं है, जहां पर कोई आयोजन हो सके।

- संकटमोचन, कालाखेता का पिछला हिस्सा में बिजली पोल तक नहीं लगने से बल्लियों पर वायर डालने को मजबूर हैं रहवासी।

- शहर में सुविधायुक्त पार्क नहीं है, जिससे महिलाएं, बच्चे व बुजुर्ग परेशान होते हैं।

- हाकर्स जोन बनाने के लिए कई बार प्लानिंग की गई, लेकिन कहीं हाकर्स जोन नहीं बन सके।

नगर और नपा मेरी मां है में बेटा बनकर करूंगा सेवा : नपाध्यक्ष

इस अवसर पर नवनिर्वाचित अध्यक्ष विनोद साहू ने कहा कि यह नगर पालिका मेरी मां है। राजगढ़ नगर मेरी मां है और मैं अपनी मां को हमेशा पूजनीय मानकर इसकी सेवा में अपना तन मन धन सब कुछ अर्पण करता हूं और करता रहूंगा। मैं उपस्थित सभी नपा कर्मचारियों को अपने भाई स्वरूप देखते हुए उनके साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम करूंगा। इसी के साथ उन्होंने अपने टीम के उपाध्यक्ष एवं सभी पार्षदों से भी अपील करते हुए कहा कि मैं अकेला नहीं इस नपा के आप सभी अध्यक्ष हैं, आप सब के सहयोग से ही राजगढ़ नगर में हमें विकास की गंगा बहाना है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close