कृपया पेज 14 पर लीड लगाएं...

पिछले दिनों हुए शिक्षकों के तबादले के बाद बने हालात, हाईस्कूल में चार एवं माध्यमिक खंड में दो शिक्षकों के पद खाली।

शिक्षकों का तबादला रुकवाने ऊर्जा मंत्री से मिले ग्रामीण।

सचित्र आरएजे 01 हराना। तबादलों के बाद हाईस्कूल के दोनों खंड में शिक्षकों की कमी हो गई। (-नवदुनिया)

हराना। नवदुनिया न्यूज

पिछले दिनों लोक शिक्षण संचालनालय से जारी हुए शिक्षकों के तबादला आदेश के बाद स्थानीय शासकीय हाईस्कूल के माध्यमिक एवं हाईस्कूल खंड में शिक्षकों का अभाव हो गया है। जानकारी के अनुसार हाईस्कूल खंड से हिंदी विषय के एक शिक्षक का तबादला अन्य स्कूल में कर दिया गया है। वहीं माध्यमिक खंड के एक हिंदी शिक्षक को भी अन्य स्कूल में स्थानांतरित किया गया हैं। ऐसे में अब यहां हाईस्कूल में विज्ञान एवं संस्कृत विषय को छोड़कर शेष विषय सामाजिक विज्ञान, अंग्रेजी, हिंदी एवं गणित का पद रिक्त हो गया है। वहीं हाईस्कूल में 3 शिक्षकों की जगह अब सिर्फ 1 शिक्षक जो स्थानांतरित होकर आए हैं, उन्हीं के जिम्मे पूरा खंड हो गया है।

जानकारी के अनुसार संस्था के माध्यमिक विद्यालय खंड में 101 विद्यार्थी पढ़ रहे हैं। वहीं हाईस्कूल की कक्षा 9 एवं 10 में 136 विद्यार्थी अध्ययनरत है। यहां पर वर्तमान में 3 शिक्षक कार्यरत हैं, जबकि 2 अतिथि शिक्षक कार्यरत थे। ऐसे में जैसे-तैसे विद्यालय में पढ़ाई संचालित की जा रही थी, लेकिन शिक्षक 1 शिक्षक का तबादला होने के बाद यहां नियमित शिक्षकों के नाम पर सिर्फ 2 शिक्षक ही शेष बचे है। शेष चार विषयों के शिक्षकों के लिए अभी विभाग ने किसी अन्य नियमित शिक्षक के तबादला आदेश यहां के लिए जारी नहीं किए हैं। ऐसे में हाईस्कूल की बोर्ड परीक्षा में विद्यार्थियों का भविष्य अंधकार में रहने की संभावनाएं बलवती हो गई हैं।

माध्यमिक विद्यालय में सिर्फ एक शिक्षक

जानकारी के अनुसार माध्यमिक विद्यालय में 101 विद्यार्थी अध्ययनरत हैं। ऐसे में यहां नियमानुसार 3 शिक्षक पदस्थ रहना चाहिए, लेकिन वर्तमान में सिर्फ हिंदी विषय के कार्यरत एकमात्र शिक्षक को भी विभाग ने यहां से स्थानांतरित कर स्कूल में जाने के आदेश दिए हैं। हालांकि यहां पर विज्ञान विषय के एक शिक्षक को स्थानांतरित किया गया हैं। उन्होंने यहां आकर पदभार नहीं लिया है। यदि यह शिक्षक यहां आते भी हैं तो शेष 2 शिक्षकों की कमी यहां पर बनी रहेगी। ऐसे में कक्षा 6 से लेकर 8 तक पढ़ने वाले 101 बधाों का ठीक से पढ़ाई नहीं हो सकेगी।

शिक्षकों का तबादला रुकवाने ऊर्जा मंत्री से मिले ग्रामीण

स्थानीय सरकारी हाईस्कूल से हुए शिक्षकों के तबादले से नाराज स्थानीय ग्रामीणों ने गत दिवस अल्प प्रवास के दौरान सारंगपुर आए ऊर्जा मंत्री प्रियव्रत सिंह से शिक्षकों के तबादले रुकवाने की मांग की। ग्रामीणों ने कहा कि हाईस्कूल खंड के 1 शिक्षक का तबादला होने के बाद यहां से उन्हें रिलीव भी कर दिया है। एक अन्य शिक्षक अनिल पालीवाल भी जल्द ही यहां से चले जाएंगे। उन्होंने कहा कि शिक्षकों के जाने के बाद उनके बधाों को की पढ़ाई बाधित होगी। ऐसे में माध्यमिक खंड के स्थानांतरित शिक्षक अनिल पालीवाल का तबादला रुकवाने एवं हाईस्कूल की बोर्ड 0कक्षा 10 की पढ़ाई में संभावित कठिनाइयों को टालने के लिए पालीवाल की सेवाएं हाईस्कूल में लेने के निर्देश देने की भी मांग की गई।

---------------------