Heavy Rain in Rajghar : राजगढ़ (नवदुनिया प्रतिनिधि)। जिले में हुई भारी वर्षा ने हर किसी को परेशान कर डाला। ऐसा ही एक मामला सामने आया है जब वर्षा के कारण प्रसव से कराह रही महिला को ग्रामीणों ने खटिया के सहारे उफनते नाले को पार करवाया। इसके बाद दूसरे छोर पर ख़ड़ी स्वास्थ्य विभाग की टीम प्रसूता को सिविल अस्पताल ब्यावरा लेकर पहुंची, जहां स्वास्थ्य विभाग की टीम ने प्रसव कराया। महिला ने स्वस्थ्य बालिका को जन्म दिया है।

जिले में गुरुवार से ही तेज वर्षा का दौर जारी थी। रात को हुई जोरदार वर्षा के कारण जिले की सभी नदियां व नाले उफान पर आ गए। इसी बीच ढकोरा गांव व ब्यावरा के बीच का नाला भी उफान पर आ गया। इधर नाले उफान पर थे तो उधर एक ढकोरा निवासी महिला नीता पति सुरेश दांगी उम्र 26 वर्ष प्रसव पीड़ा के कारण कराह रही थी। लगातार प्रसव पीड़ा होने पर परिजनों ने इसकी जानकारी स्वास्थ्य विभाग की टीम को दी। लेकिन गांव के दोनों और पहुंच मार्ग के नाले उफान पर होने से स्वास्थ्य विभाग की टीम गांव तक नहीं पहुंच सकी। सीएमएचओ डा. दीपक पिप्पल अपनी टीम को साथ लेकर नाले तक पहुंचे, लेकिन गांव गाड़ी पहुंचना संभव नहीं था। इसके बाद ग्रामीणों ने पहले खुद नाले में मौजूद पानी व उसके बहाव को देखा। जब वह निकले में सक्षम नजर आए तो उन्होंने प्रसूता को खटिया पर लेटाया और नाला पार कराते हुए इस पार वहां आ पहुंचे, जहां स्वास्थ्य विभाग की टीम गाड़ी लिए ख़ड़ी थी। इसके बाद टीम प्रसूता को लेकर ब्यावरा सिविल अस्पताल पहुंची। जहां महिला ने 3 किलो वजन की स्वस्थ्य बालिका को जन्म दिया है।

हमें सूचना मिली थी कि महिला प्रसव पीड़ा के कारण परेशान है। मैं खुद टीम लेकर गांव जा रहा था, लेकिन नाले से गाड़ी निकालना संभव नहीं था। ग्रामीणों ने खटिया की मदद से प्रसूता को नाला पार करवाकर हमारी गाड़ी तक पहुंचाया। इसके बाद हमने ब्यावरा सिविल अस्पताल पहुंचाया। महिला ने स्वस्थ्य बालिका को जन्म दिया है। दोनों पूरी तरह से स्वस्थ्य है।

डा. दीपक पिप्पल, सीएमएचओ राजगढ़

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close