सारंगपुर(नवदुनिया न्यूज)। त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन 2022 के तहत आगामी 8 जुलाई को सारंगपुर विस क्षेत्र में होने वाले तीसरे चरण के मतदान के लिए मतदान केंद्रों की व्यवस्थाओं की समीक्षा के लिए कलेक्टर हर्ष दीक्षित एवं एसपी अवधेश कुमार गोस्वामी ने आरओ, एआरओ एवं पुलिस अमले की बैठक सारंगपुर जनपद पंचायत सभाग्रह में रविवार दोपहर को ली। कलेक्टर श्री दीक्षित ने कहा कि अधिकारी मतदान केंद्रों का भ्रमण करें। साथ ही संवेदनशील केंद्र पर नजर आते हैं तो उनपर विशेष निगरानी रखें। सुरक्षा और शांतिपूर्ण चुनाव संपन्ना हो, इसको लेकर क्षेत्र के आदतन अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करें। अवैध गतिविधियों को संचालित करने वालों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाए। कलेक्टर ने कहा कि कम्युनिकेशन प्लान बनाते हुए टीम के माध्यम से संवेदनशील क्षेत्रों में कार्रवाई करें। जहां भी अशांति की आशंका हो, उन केंद्रों की जानकारी अधिकारियों को दें और आपसी सहयोग से कार्रवाई करें। कोई भी घटना होने पर कम से कम समय में संबंधित अधिकारी व टीम मौके पर पहुंच सके, इसके लिए आवश्यक प्लान बनाकर कार्य करने के निर्देश भी कलेक्टर ने अधिकारियों को दिए। सभी पुलिस बल, निर्वाचन अधिकारी एवं सेक्टर प्रभारी लगातार अतिसंवेदशील एवं संवेदनशील केंद्रो पर सतत्‌ भ्रमण करते हुए लोगो के बीच जाकर यह बताए कि जो भी मतदान केंद्र पर उपद्रव करेंगा उसे राजगढ मे त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के प्रथम चरण के दौरान मतदान कैन्द्र क्र 22 रामपुरिया थाना कालीपीठ में उपद्रव करने वाले आरोपितों की तरह सीधे जेल में डाला जाएगा और उसके खिलाफ आपराधिक प्रकरण दर्ज कर सख्त से सख्त करवाई की जाएगी। कलेक्टर श्री दीक्षित ने कहा कि अतिसंवेदनशील केंद्रा पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाए तथा ऐसे स्थान जहां पर किसी प्रत्याशी को कोई दूसरा चुनाव लड़ा रहा है और उसपर पैसे खर्च कर रहा है ऐसे स्थानो को चिंहित कर होट स्पोट बनाए और उनके खर्च की निगरानी करें। धारा 144 के तहत कार्रवाई हो। कलेक्टर ने कहा कि मतदान केंद्रो पर बाहरी व्यक्ति का प्रवेश पुरी तरह से वर्जित करे यदि कोई बीमार व्यक्ति या गर्भवती महिला है तो उसे आवागमन की छुट दी जाए। यह व्यवस्था की जाए की केंद्रो पर पहुंचने के बाद पीठासीन अधिकारी लाउडस्पीकर में यह एलाउंस करें कि जो अशांति फैलाएगा उसके विरुद्घ डकेती एवं उपद्रवी की तरह कार्रवाई कर जेल भेंजा जाएगा।

संवेदनशील केंद्रो पर रखे विशेष नजर

कलेक्टर श्री दीक्षित ने कहा कि मतदान केंद्रों के अधिकारी दो से तीन बार निरीक्षण करें और वह के पहुंच मार्ग, भवन की स्थिति, प्रकाश, पेयजल आदि की व्यवस्था को देखे तथा संवेदनशील पर निगरानी करे ताकि संभावित लड़ाई झगड़े को रोका जा सके। सभी सेक्टर, पुलिस अधिकारी एवं निर्वाचन अधिकारी अलर्ट रहे और मतदान प्रक्रिया में बाधा पहुंचाने वाले व्यक्ति को चिंहित करें। साथ ही जहां पर भी आवश्यकता महसूस हो, मतदान से पूर्व केंद्र में व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराएं। मतदान के साथ ही मतगणना स्थल पर भी आवश्यक सुरक्षा व अन्य व्यवस्थाएं कराने के निर्देश कलेक्टर ने बैठक में दिए।

संवेदनशील मतदान केंद्रों की जानकारी दी

बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री गोस्वामी ने पुलिस अमले से संवेदनशील मतदान केंद्रों की जानकारी ली और थाना प्रभारियों से संवेदनशील क्षेत्रों की जानकारी लेते हुए आवश्यक कार्रवाई के लिए कहा। निर्देशित किया गया कि जितने भी संवेदनशील और अतिसंवेदनशील मतदान केंद्र है या संभावित केंद्र है वह के लगभग 20 से 30 अपराधिक प्रवृत्ति के लोगों पर प्रतिबंधात्मक कार्रवाई करें। जहां पर भी जरुरत होगी वह हमारे द्वारा अतिरिक्त पुलिस बल उपलब्ध कराया जाएगा। इस मौके पर रिटर्निंग ऑफिसर एवं तहसीलदार सौरभ वर्मा, एसडीओपी जोइस दास, नायब तहसीलदार मोहित सिनम, सौरभ शर्मा, सेक्टर अधिकारी सुरेश विरमाल, डॉ. अमित शाक्य, दीपक कुमार, थाना प्रभारी आशुतोष उपाध्याय एवं डीपी लोहिया, एसआई अंकूर चौबे सहित अन्य सेक्टर अधिकारी, राजस्व एवं पुलिस अमला मौजूद था।

आगामी 8 जुलाई को सारंगपुर विस क्षेत्र में होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर हमने रिटर्निंग आफिसर, सेक्टर अधिकारी एवं पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक कर संवेदनशील मतदान केंद्रों की विशेष निगरानी कर आदतन अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए निर्देशित किया है। यह भी निर्देश दिए है कि संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रो पर सीसीवीटी कैमरो से निगरानी करें। मतदान के दौरान उपद्रव करने वाले उपद्रवियों पर सख्त कार्रवाई के आदेश दिए गए है। शांति पूर्ण तरीके से मतदान संपन्न कराने के लिए अमले को मुस्तैदी के साथ कार्य करने के निर्देश दिए गए है।

हर्ष दीक्षित, कलेक्टर, राजगढ़

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close