राजगढ़। जिले के विभिन्ना नगरों व कस्बों में होने वाली शादि समारोह सहित अन्य कार्यक्रमों में अब बिन बुलाए मेहमानों की तर्ज पर पहुंचेगा नगर पालिका, प्रशासन व पुलिस का अमला। मौके पर पहुंचकर देखेंगे कि कार्यक्रम में कोविड नियमों का पालन हो रहा है कि नहीं। यदि नियमों का उल्लंघन होता पाया गया तो धारा 144 व 188 के उल्लंघन के तहत कानूनी कार्रवाई व जुर्माना की कार्रवाई की जा सकेगी।

उल्लेखनीय है कि सर्दी के मौसम में कोरोना के बड़ते केसों एवं ऊपर से सख्ती को देखते हुए जिला प्रशासन ने भी अब सख्ती बरतना शुरू कर दी है। जिसके तहत कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने शनिवार को जिला पुलिस अधिक्षक एवं समस्त एसडीएम के नाम एक पत्र जारी किया है। उस पत्र में कहा है कि कोरोना वायरस से बचाव एवं नियंत्रण हेतु धारा 144 एवं आपदा प्रबंधन अधिनियम के प्रविधान प्रभावशील हैं। ऐसे में 27 नवंबर से 3 दिसंबर 2020 तक दिसंबर माह में 7, 8 एवं 11 दिसंबर को विवाह के विशेष मुहुर्त हैं। ऐसे में इन मुहुर्त के समय में पुलिस, प्रशासन व नपा की टीमें विवाह स्थलों पर पहुंचकर कार्रवाई करेंगी।

औचक निरीक्षण दलों का किया जाएगा गठन

कलेक्टर ने जो आदेश जारी किया है उसमें कहा है कि कोरोना वैश्विक महामारी को देखते हुए यह आवश्यक है कि विवाह कार्यक्रम, सार्वजनिक स्थलों पर विशेष निगरानी रखने औचक निरीक्षण करने के लिए निरीक्षण दलों का गठन किया जाए। यह दल प्रतिदिन कम से कम एक विवाह स्थल पर पहुंचकर निरीक्षण करेंगे। कुल मिलाकर बिन बुलाए मेहमानों की तरह यह पहुंचकर जरूरी कार्रवाई करेंगे। कुल मिलाकर औचक निरीक्षण करते हुए कोई भी दल नगरों से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में पहुंचकर कार्रवाई कर सकते हैं।

100 से 50 तक लगेगा जुर्माना

जो आदेश जारी किया गया है उसके तहत यह तय किया है कि विवाह कार्यक्रम सहित अन्य सार्वजकि स्थलों पर कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन किया जाता है तो ऐसा करने वालों के खिलाफ 100 से लेकर 500 रुपये तक जुर्माना का प्रविधान रहेगा। शादि सहित अन्य सार्वजनिक कार्यक्रम स्थलों पर बगैर मास्क के किसी के पाए जाने पर उसके खिलाफ 100 रुपये प्रति व्यक्ति के हिसाब से जुर्माना आयोजक तथा मैरिज गार्डन संचालक पर लगाया जाएगा। इसके अलावा यदि किसी कार्यक्रम में 200 व्यक्तियों से अधिक पाए जाते हैं तो 200 की संख्या के ऊपर उतने लोगों पर प्रति व्यक्ति 500 रुपये के हिसाब से जुर्माना वूसला जाएगा।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस