- पुलिस की नाक के नीचे चल रहा गड़बड़झाला

8 दिसम्बर को नवदुनिया में प्रकाशित की थी प्रमुखता से खबर, प्रशासन को नहीं हुआ असर।

सचित्र एसआरपी 2 सारंगपुर। पुलिस थाने के बाहर हाईवे किनारे बना लिया स्थाई पार्किंग। फोटोःनवदुनिया।

सारंगपुर। नवदुनिया न्यूज

शहर की बिगड़ी यातायात व्यवस्था सुधरने का नाम नहीं ले रही है। बात चाहे आंतरिक पथ की हो या एबी रोड की, सभी जगह एक जैसे वाहनों की बेतरतीब पार्किंग से लोगों को परेशानी हो री है। प्रशासन भी इस समस्या से अनजान नहीं है, लेकिन पार्किंग के लिए नियत स्थान नहीं होने से कोई भी विभाग इस समस्या का निराकरण नहीं कर पा रहा है।

छोटे वाहन चालकों को नहीं मिलती साइड में जगह

एबी रोड किनारे वाहनों की अवैध पार्किंग के चलते कई बार बड़े वाहनों की क्रॉंिसंग के दौरान राह चलते छोटे वाहन चालकों को साइड में अपना वाहन बचाने की जगह नहीं मिल पाती है। ऐसे में दुर्घटनाओं का अंदेशा बना रहता है। एबी रोड किनारे पार्किंग की समस्या शहरी आबादी में पुलिस थाने के सामने, भल्ला कॉलोनी के सामने एवं पुराने बस स्टैंड पर देखने को मिल रही है। यहां प्रतिदिन दर्जनों वाहनों को खड़े हुए देखे जा सकते हैं।

खबरों के माध्यम से कराया अवगत

नवदुनिया समाचार पत्र में कई बार उक्त समस्या को उठाते हुए थाने के सामने एबी रोड किनारे खड़ी गाड़ियों द्वारा किए गए अतिक्रमण को उजागर किया गया है लेकिन खबर के बाद भी प्रशासन की नींद नहीं टूटी और समस्या जस की तस बनी हुई है।

भेरू दरवाजा मार्ग और सदर बाजार में भी पार्किंग की समस्या

शहर का मुख्य प्रवेश द्वार भेरू दरवाजा मार्ग एवं सदर बाजार में वाहनों की पार्किंग के लिए कोई नियत स्थान नहीं है। व्यापारी हो या ग्राहक या फिर हाथठेला चालकों एवं छोटे-बड़े व्यवसायियों की दुकानों का सामान एवं वाहन सड़क पर ही नजर आ रहा है।

गौरतलब है कि भेरू दरवाजा सड़क मार्ग पर भेरू महाराज के ओटले से लेकर जोशी दवाखाने तक बेहद संकरा मार्ग उपलब्ध है। यहां एक साथ दो आटो रिक्शा या बड़े वाहन क्रॉस नहीं हो सकते। इसी संकरे मार्ग पर कई बार बाइक चालक लापरवाहीपूर्वक बाइक खड़ी कर रहे हैं। आए दिन यहां जाम के साथ ही वाहन चालकों में कहासुनी की नौबत आ रही है।

पार्किंंग एवं ट्रांसपोर्ट जोन का अभाव

शहर में कुछ माल परिवहन एजेंसी को छोड़ दें तो कहीं भी ट्रांसपोर्ट जोन एवं वाहन पार्किंग के लिए नपा की ओर से स्थान नियत नहीं किया गया है। ऐसे में कई बार भारवाहक वाहनों को सड़क किनारे खड़े होकर माल उतारते-चढ़ाते देखा जा रहा है। इस संबंध में नपा सीएमओ महेश कुमार सक्सेना का कहना है कि नपा के पास कोई कार्ययोजना नहीं है। उन्होंने कहा कि पुलिस को कार्रवाई करना चाहिए।

पार्किंग के लिए कोई नियत स्थान नहीं ।

शहर में वाहन पार्किंंग के लिए कोई स्थान नियत नहीं है। ऐसे मे सड़क किनारे खड़े वाहनों को बेदखल करने के लिए नपा से कहा जाएगा कि पहले इन्हें पार्किंग के लिए एक निश्चित स्थान मुहैया करा दें।

रवींद्र चावरिया, टीआई, सारंगपुर।

Posted By: Nai Dunia News Network