सारंगपुर(नवदुनिया न्यूज)। नगर पालिका सारंगपुर के चुनावी मैदान में कुल 82 प्रत्याशियों में से 43 महिलाएं हैं, जबकि 39 पुरुष प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। मैदान में भले ही महिला प्रत्याशियों की संख्या ज्यादा है और आधे वार्डों में वे ही पार्षद बनेंगी, बावजूद राजनीति पति ही करेंगे। दरअसल सारंगपुर नगर पालिका के आधे वार्ड महिलाओं के लिए आरक्षित हैं। ऐसे में 9 वार्डों में पार्षद के लिए महिला प्रत्याशी मैदान में हैं। वहीं वार्ड नंबर 1 ऐसा वार्ड हैं जो अनारक्षित मुक्त हैं और यहां पुरुषों के साथ ही 1 महिला भी मैदान में हैं। खास बात यह भी है कि चुनावी मैदान में महिलाएं उतरी हैं किंतु पार्टिंयों से टिकट प्राप्त करने से लेकर प्रचार तक में अधिकांश प्रत्याशियों के पति ही सर्वेसर्वा और आगे हैं। ऐसे में पार्षद पद पर चुनी जाएंगी तो महिलाएं किंतु पार्षदी तो पति ही करेंगे। सारंगपुर नगर पालिका क्षेत्र में कुल 31 हजार 684 मतदाता हैं। इनमें महिलाओं की संख्या 15 हजार 616 है, जो पुरुषों से कम है। नपा में पुरुष मतदाताओं की संख्या 16 हजार 66 है। जबकि 2 मतदाता अन्य हैं। इस लिहाज से देखा जाए तो मतदाता संख्या कम होने के बावजूद नगर सरकार में महिलाओं की रुचि प्रत्याशियों की संख्या को देखते हुए तो ज्यादा है। इसे लेकर मतदाताओं में यह चर्चा भी है कि जब अधिकांश घरों में ही महिलाओं की सरकार है तो ऐसे में नगर पालिका में भी महिलाओं का ही दबदबा होना चाहिए, किंतु पूर्व में पार्षद पद पर चुनकर आईं महिलाओं की सक्रियता चुनाव मैदान से लेकर शपथ लेने तक ही देखी गई। इसके बाद उनके पति या पुत्र ही सक्रिय रहे और वहीं पार्षद प्रतिनिधि के रूप में सभी काम करते देखे गए। पिछले परिषद में तो नगर पालिका अध्यक्ष ही महिला थी और प्रतिनिधि के तौर पर उनके पति ही सर्वे सर्वा रहे।

यह वार्ड महिलाओं के लिए आरक्षित

सारंगपुर नगर पालिका में कुल 18 वार्ड हैं। इनमें से 9 वार्ड महिलाओं के लिए आरक्षित हैं। इन 9 वार्डों के साथ ही 1 अन्य वार्ड में भी महिला प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। इस तरह नपा के आधे से ज्यादा 10 वार्डों में 43 महिला प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रही हैं। 10 में से 9 वार्ड में तो महिला प्रत्याशियों का ही पार्षद बनना तय है। बहरहाल 13 जुलाई को मतदान है और से नपा चुनाव का प्रचार 11 जुलाई से थम जाएगा। उसके बाद प्रत्याशी अपने बूथ को मजबूत करने में लगेगे।

नपा के 18 वार्डों में आरक्षण की स्थिति

पार्षद ही नपाध्यक्ष का चुनाव करेंगे इसलिए वार्डों में चुनावी सरगर्मी अध्यक्ष का पद अनारक्षित मुक्त सीट होने से और बढ़ गई है। नगर के वार्डों में महिलाओं के लिए हुए आरक्षण की स्थिति जानना भी बहुत जरुरी है। इसमें अनुसूचित जाति की महिलाओं के लिए वार्ड क्रमांक 2, अन्य पिछड़ा वर्ग की महिलाओं के लिए वार्ड क्रमांक 3, 17 तथा 18 वार्ड आरक्षित किए गए है। जबकि अनारक्षित वर्ग की महिलाओं के लिए वार्ड क्रमांक 6, 8, 10, 12 तथा 13 नंबर वार्ड आरक्षित किया गया है। 50 फीसद महिलाओं के लिए सीटे आरक्षित होने से 18 में से 9 वार्ड महिलाओं के लिए आरक्षित है। जबकि अनारक्षित मुक्त वार्ड में वार्ड नंबर 1, 4, 14, 15 तथा 16 यह पांच वार्ड शामिल है। इसमें वार्ड क्रमांक 1 में एक महिला प्रत्याशी है। जबकि अन्य पिछडा वर्ग मुक्त के लिए वार्ड नंबर 5, 7 और 11 आरक्षित है, अनुसूचित जाति मुक्त के लिए वार्ड नंबर 9 आरक्षित किया गया है।

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close