राजगढ़। राजगढ़ जिले के ब्यावरा विधानसभा के लिए उपचुनाव के दौरान वोटिंग कराने के लिए 62 नए सहायक मतदान केंद्र बनाए जाएंगे। कोविड गाइड लाइन का पालन करने एवं शारीरिक दूरी बनाए रखने के लिए जिले में ऐसे 62 केंद्र चिन्हित किए है जहां पर एक हजार से अधिक मतदाता है। ऐसे में उन सभी 62 केंद्रों पर शारीरिक दूरी का पालन करने के लिए एक-एक सहायक केंद्र भी बनाए जाएंगे।

उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों 15 सितंबर को ब्यावरा से कांग्रेस विधायक गोवर्धन दांगी का अस्वस्थ होने के चलते निधन हो गया। इसके बाद इसकी अधिकृत जानकारी कलेक्ट्रेट कार्यालय से मप्र विधानसभा, राज्य निर्वाचन आयोग सहित प्रमुख स्थानों पर भेजी जा चुकी है। ऐसे में अब उक्त सीट को रिक्त सीटों की श्रेणी में माना जा रहा है। जिसके चलते पहले से खाली चल रही 27 सीटों के साथ चुनाव होने की सुगबुगाहट शुरू हो चुकी है। ऐसे में निर्वाचन आयोग द्वारा ब्यावरा विधानसभा की सीट रिक्त होने की अधिसूचना जारी करने तथा कोविड-19 के तहत निर्धारित गाइडलाइन अनुसार 1000 से अधिक मतदाताओं वाले मतदान केंद्रों में सहायक मतदान केंद्र स्थापित करने हेतु स्थल चयन करने के निर्देश जिला निर्वाचन को दिए हैं। इसके बाद अब यहां पर तैयारियां शुरू कर दी है। शुरुआती तौर पर 62 ऐसे केंद्रों को चिन्हित किया गया है जहां पर 1 हजार से अधिक मतदाता दर्ज है।

उसी परिसर में बनेंगे सहायक केंद्र, 285 में रहेंगे शामिल

जो नए 62 सहायक केंद्र बनाए जाएंगे उनकी संख्या अलग से नहीं बढेगी, बल्कि नबर के मुताबिक विधानसभा क्षेत्र में पहले की ही तरह 285 ही मतदान केंद्र रहेंगे। यह जो 62 सहायक केंद्र बनाए जाएंगे इन्हें पहले से बनते आ रहे केंद्र के नंबर के साथ क के नाम से दर्शाया जाएगा। इसके लिए यह देखा जाएगा कि एक हजार मतदाताओं वाला जो केंद्र पहले से बनता चला आ रहा है उसी भवन में, उसी परिसर में या उसी क्षेत्र में बनाया जाए। सहायक केंद्र को पहले से बन रहे मूल केंद्र से बहुत अधिक दूर नहीं बनाया जाएगा।

कलेक्टर सहित अधिनस्थ अमले ने किया निरीक्षण

कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने 1 हजार से अधिक मतदान वाले केंद्रों का शनिवार को ब्यावरा पहुंचकर निरीक्षण किया। जिन केंद्रों का निरीक्षण किया है उसमें मोहनीपुरा, जनपद पंचायत, आदर्श माध्यमिक विद्यालय, जूना ब्यावरा चर्तुभुजनाथ पाठशाला, शासकीय प्रथमिक विद्यालय क्रमांक-1 आदि केंद्र शामिल हैं। यहां पर सहायक केंद्र बनाने के लिए एसडीएम संदीप अस्थाना को आवश्यक निर्देश प्रदान किए हैं। साथ ही मतदान केंद्रों में साफ-सफाई, मतदान केन्द्र क्रमांक अंकित कराने, दिव्यांगों के लिये रेंप बनवाने तथा दुरूतीकरण के निर्देश दिए। इस अवसर पर सहायक कलेक्टर सुश्री निधि सिंह, एसडीएम संदीप अस्थाना, तहसीलदार एआर चिरामन, नायब तहसीलदार, मुख्य नगरपालिका अधिकारी इकरार अहमद सहित अन्य अधिकारीगण मौजूद थे।

------------

शुरुआती तौर पर 62 ऐसे केंद्र चिन्हित किए हैं जहां पर 1 हजार से अधिक मतदाता है। इन सभी केंद्रों पर एक-एक सहायक केंद्र बनाए जाएंगे। मतदान केंद्रों की संख्या वही 285 रहेगी, लेकिन इनकी गिनती सहायक के रूप में होगी। उन्हें मूल केंद्र क्रमांक के साथ क के नाम से दर्शाया जाएगा। अन्य तैयारियां भी वहां की जाना है।

संदीप अस्थाना, एसडीएम ब्यावरा

फोटो 1909 आरएजे 06 राजगढ़। कलेक्टर नीरज कुमार सिंह सहित अन्य अधिकारियों ने एक हजार से अधिक मतदाताओं वाले केंद्रों का किया निरीक्षण।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020