शिकायत के बाद भोपाल से अधिकारी ने देखी सड़क निर्माण की गुणवत्ता

अधिकारी बोले-प्रतिदिन होने वाले कार्य की फोटो मेरे पास डालें, मैं एक-दो दिन बाद में फिर से जांच करने आऊंगा।

खबर 2 सचित्र

फोटो केप्शनः

3 बीआरओ 1ः सड़क की जांच करते अधिकारी फोटोःनवदुनिया

सड़क के घटिया निर्माण की शिकायत के बाद भोपाल से आए जांच अधिकारी

छापीहेड़ा। नगर के नलखेड़ा मार्ग से विद्युत मंडल ग्रीड तक लसूडिया मार्ग पर 48 लाख की लागत से मुख्यमंत्री अधोसंरचना द्वारा सड़क मार्ग का सीसी का काम चल रहा है। जब इंजीनियर ब्रज कुमार उपाध्याय से स्टीमेट की जानकारी मांगी गई, परंतु एक दूसरे पर टाल दी गई। सीएमओ आरसी वर्मा से बात करने पर भी उन्होंने सही जवाब नहीं दिया। आम नागरिक होकम चंद पाटीदार, राधेश्याम राठौर आदि ने ई-भोपाल को फोन लगाकर घटिया निर्माण की शिकायत की। इस पर काम बंद करवा दिया गया। शनिवार को भोपाल से आए विनोद त्रिपाठी ने सड़क निर्माण की मौके पर जाकर जांच की, जिसमें डीएलसी 4 इंची की जगह नापी गई वहां पर दो या तीन इंच पाई गई। जीएसबी 6 इंच की जगह खोदकर इंची टेप द्वारा नापी गई जो 6 इंच नहीं पाई गई। ठेकेदार नपा इंजीनियर को बुलाकर मौके पर स्थिति बताई गई। लैब में जाकर देखा तो रेत की जगह घटिया किस्म की धूल मिट्टी भरी चूरी मिलाई जा रही थी। गिट्टी व रेत भी सही नहीं पाई गई। मुरम 1 फीट की जगह आधा फीट, जीएसपी 6 इंच से कम तथा डीएलसी 4 इंच की जगह 2-3 इंच पाई गई। लोगों का कहना है कि बरसों बाद 48 लाख लागत से सीसी सड़क बन रही है, वह अच्छी व गुणवत्तापूर्ण बनाना चाहिए। विनोद त्रिपाठी ने निर्देश दिए कि नपा कर्मचारी उपस्थित रहकर निर्माण कार्य करवाएं। प्रतिदिन होने वाले कार्य की फोटो मेरे पास डालें, मैं एक-दो दिन बाद में फिर से जांच करने आऊंगा। निर्माण से पहले बिजली के पोल को भी शिफ्ट नहीं किया गया।

--

सड़क निर्माण के दौरान कही कही 3 इंच डीएलसी पाई गई है, उसे ड्राइंग के अनुसार 4 इंच करने के निर्देश ठेकेदार को दिए हैं। साथ ही अन्य कोई कमी नहीं पाई गयी है।

आरसी वर्मा, सीएमओ नपा छापीहेड़ा''

सड़क निर्माण के दौरान थोड़ा बहुत अंतर आ जाता है। कहीं-कहीं 5 इंच डीएलसी हुई है जो कि डिजाइन में 4 इंच है और कहीं 3 इंच है। टीम द्वारा की गई जांच में निर्धारित मापदंडों के अनुसार सड़क निर्माण करने के निर्देश दिए हैं।

बृजेश उपाध्याय, इंजीनियर नपा छापीहेड़ा

Posted By: Nai Dunia News Network

fantasy cricket
fantasy cricket