राजगढ़ (नवदुनिया प्रतिनिधि)। गणपति बप्पा मोरिया, अगले बरस तू जल्दी आ...। के जयघोष के साथ रविवार को शहर सहित जिलेभर में भगवान श्री गणेश की प्रतिमाओं का विसर्जन किया गया। प्रतिमाओं केविसर्जन के लिए जगह-जगह पुलिस पाइंट लगाने के साथ ही नगर पालिका की टीमों को तैनात किया गया था, ताकि हादसों से बचा जा सके।

उल्लेखनीय है किजिलेभर में भगवान श्री गणेश प्रतिमाओं की स्थापना गणेश चतुर्थी के मौके पर की गई थी। नागरिकों द्वारा जहां एक ओर घरों में प्रतिमाएं स्थापित की थी वहीं दूसरी ओर बाजारों व मोहल्लों में भी झांकियां लगाई गई थी। पिछले 10 दिनों से गणेश पंडालों में गणेश उत्सव उल्लास के साथ मनाया जा रहा था। इस सबके बीीच रविवार को अनंत चुतर्दशी के मौके पर जिलेभर में श्रद्धालुओं द्वारा भगवान श्री गणेश की प्रतिमाओं का विसर्जन किया गया। इसके लिए जिला मुख्यालय पर नेवज नदी के छोटे पुल पर विशेष तैयारियां की गई थी। विर्सजन घाट पर सुरक्षा के इंतजाम करने के लिए बैरीगेटस भी लगाए गए थे व पुलिस-नपा की टीमें तैनात रही। इसके अलावा ब्यावरा में इंदौर नाका स्थित अजनार नदी पर गणेश प्रतिमाओं का विर्सजन कराया गया। पूरे समय पुलिस व नपा की टीमें मौजूद रही। नरसिंहग़ढ में परसुराम तालाब, सारंगपुर में कालीसिंध, पचोर में नेवज नदी, सुठालिया में पार्वती, कुरावर में पार्वती नदी, खिलचीपुर में गाडगंगा नदी, जीरापुर में छापी बांध सहित अलग-अलग स्थानों पर प्रतिमाओं का विसर्जन किया गया। श्रद्धालुओं ने जुलूस निकालते हुए नाचते-गाते गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन किया गया। इस मौके पर छोटे-छोटे बच्चों में खासा उत्साह देखा गया। कई जगह देर शाम को प्रतिमाएं विसर्जित कीगई जबकि कई जगह पूरी रात व सुबह तक विसर्जन की तैयारियां की गई थी।

कलेक्टर-एसपी ने देखे विसर्जन घाट, लिया जायजा

जिला मुख्यालय पर रातभर व अल सुबह होने वाली गणेश प्रतिमाओं के विसर्जन की तैयारियों को लेकर रविवार शाम को कलेक्टर हर्ष दीक्षित व एसपी प्रदीप शर्मा ने नेवज नदी पर पहुचंकर विसर्जन घाटों का जायजा लिया। साथ ही अधिनस्थ अमले को जरूरी निर्देश दिए। विसर्जन स्थल, प्रतिमाओं को रखने के लिए बनाए गए पंडाल, मार्ग, लाइट व सुरक्षा-व्यवस्था आदि पर उन्होंने नजर डाली।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local