राजगढ़। शहर सहित जिलेभर में आज असत्य पर सत्य की विजय के प्रतीक के रूप में जगह-जगह रावण के पुतलों का दहन किया जाएगा। इसी के तहत जिला मुख्यालय राजग़ढ सहित प्रमुख शहरों में 51-51 फीट के पुतलों का दहन होगा। राजग़ढ में व्यवस्था बनी रहे इसके लिए ब्यावरा नाका से दशहरा मैदान के लिए वाहनों के पर रोक रहेगी। साथ ही सुरक्षा के लिहाज से गैस एजेंसी से भरे गैस सिलिंडरों को हटवा दिया गया है।

जिले में दशहरा का पर्व पूर्ण उत्साह एवं उमंग के साथ मनाया जाता है। दशहरा को लेकर पिछले कई दिनों से तैयारियां की जा रही थी। इसी के तहत आज राजग़ढ में दशहरा मैदान पर 51 फीट के रावण के पुतले का दहन किया जाएगा। जबकि ब्यावरा, नरसिंहग़ढ, पचोर, सारंगपुर में भी 51-51 फीट के पुतले दहन किए जाएंगे। राजग़ढ में रावण दहन के लिए शहर के लक्ष्मीकांत मंदिर से गार्ड ऑफ आनर के साथ जुलूस शुरू होगा। भगवान का विमान निकाला जाएगा। साथ ही राम-लक्ष्मण व हनुमान जी के पात्र झांकी के रूप में रावणा दहन स्थल पर बाानर सेना के साथ पहुंचेंगे। जहां सांकेतिक युद्ध के बाद पुतला दहन किया जाएगा।

व्यवस्था न बिग़डे इसलिए वाहनों का प्रवेश बाधित

जिला मुख्यालय पर दशहरा मैदान पर होने वाले रावण के पुतले के दहन के दौरान व्यवस्था बनी रहे इसके लिए ब्यावरा नाका से ही दो व चार पहिया वाहनों को उधर नहीं जाने दिया जाएगा। इसके लिए कलेक्टर हर्ष दीीक्षित सोमवार को ही अधिनस्थ अमले को निर्देश दे चुके हैं। दर्शकों को केवल पैदल जाने की अनुमति रहेगी। बगेर वाहनों के ही पुतला दहन स्थल पर जा सकेंग। निगरानी के लिए जगह-जगह पुलिस बल तैनात रहेगा।

हादसे के डर से हटवाए भरे गैस सिलिंडर

जिस जगह रावण के पुतले का दहन होना है उसी क्षेत्र में गैस एजेंसी संचालित है। ऐसे में पुतला दहन के दौरान होने वाले आतिशबाजी के प्रदर्शन व दहन के दौरान फूटने वाले पटाके गैस एजेंसी तक यदि पहुंचते हैं तो खतरा हो सकता है। ऐसे में खतरे को भांपते हुए गैस एजेंसी संचालक को नोटिस जारी कर भरे सिलिंडर हर हाल में हटाने के निर्देश दिए थे। सिलिंडरों को वहां से अन्यत्र शिफ्ट करवा दिया गया है।

कहां कितने फीट का होगा रावण के पुतले का दहन

शहर-पुतला

राजग़ढ-51

ब्यावरा-51

नरसिंहग़ढ-51

पचोर-51

सुठालिया-51

खुजनेर-51

बोड़ा-41

कुरावर-41

छापीहेड़ा-35

खिलचीपुर-35

जीरापुर-35

तलेन-35

माचलपुर-32

सारंगपुर-40 बस स्टैंड, दशहरा मैदान पर 35 फीट

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local