राजगढ़ (नवदुनिया प्रतिनिधि)। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान द्वारा जिला मुख्यालय पर बनने वाले मेडिकल कालेज का बुधवार को भूमिपूजन करेंगे। साथ ही प्रदेश स्तरीय प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत हितग्राहियों को गृह प्रवेश कराएंगे। इस कार्यक्रम के लिए जिलेभर में गांव-गांव में 200 बसें लगाई जाएंगी, जिनके जरिए करीब 20 हजार नागरिक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए जिला मुख्यालय पर पहुंचेंगे। सुरक्षा के लिहाज से सैकड़ों पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे।

मुख्यमंत्री सबसे पहले 1 बजे खुजनेरपहुंचेंगे, जहां बलिदानी की प्रतिमा का अनावरण करेंगे। इसके बाद 1.50 बजे भैंसवामाता पहुंचेंगे, जहां मंदिर का भूमिपूजन करेंगे। अंत में दोपहर 3.30 बजे राजगढ़ आएंगे। यहां पर वह 255 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले मेडिकल कालेज, कन्या व बालक छात्रावास आदि का भूमिपूजन करेंगे। साथ ही यहां पर प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम के तहत हितग्राहियों को प्रधानमंत्री आवासों में गृह प्रवेश कराएंगे। खास बात यह है कि राजगढ़ में होने वाले कार्यक्रम को लेकर प्रशासन द्वारा व्यापक स्तरपर तैयारियां की जा रही है। इसके लिए गांव-गांव से करीब 20 हजार नागरिकों को लाया जाएगा। नागरिकों को कार्यक्रम में लाने के लिए 200 बसें गांव-गांव में लगाई गई। ताकि वह बसों में सवार होकर जिला मुख्यालय पर पहुंच सके। नागरिकों को गांव-गांव से बुलाने के लिए जिन 200 बसों को आज गांव-गांव अल सुबह भेजा जाएगा उसमें से 100 बसें सीमावर्ती जिले आगर व शाजापुर से बुलवाया गया है। जिले में बसों की संख्या कम होने के कारण वहां से बसों को अधिग्रहित किया गया है, ताकि नागरिकों को पहुंचने में असुविधा न हो। जबकि शेष 100 बसें राजगढ़ जिले से ही अधिग्रहित की गई है। हालांकि आज बसों के सीएम के कार्यक्रम में लगने के कारण आगर, शाजापुर व राजगढ़ जिले में नागरिकों को परेशानियों का सामाना करना पड़ सकता है।

प्रवेश व निकासी के लिए बनाए पांच गेट

राजगढ़ में कार्यक्रम स्थल पर नागरिकों के प्रवेश करने व निकलने के लिए पांच गेट बनाए गए हैं, ताकि अधिक भीड़-बढने के कारण नागरिकों को किसी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पढ़े। रूटों के हिसाब से प्रवेश व निकासी के लिए यह गेट बनाए गए हैं। तैयारियों के तहत पहुंच मार्गों को भी दुरूस्त किया गया है। उधर अधिकारियों ने मंगलवार को कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण करते हुए जरूरी सुधार भी कार्यक्रम स्थल पर करवाए गए हैं।

800 पुलिसकर्मी रहेंगे तैनात, तीन एएसपी, 18 डीएसपी लगेंगे

जिला मुख्यालय सहित जिले में तीनों स्थानों पर होने वाले कार्यक्रम को लेकर एसपी अवधेश कुमार गुस्वामी ने पुलिसकर्मियों को जरूरी निर्देश दिए। सुरक्षा के पाइंट बताने के साथ ही सुरक्षा पूरी तरह से चाक-चौबंद रहे इसके लिए निर्देश दिए। कहा कि जिसकी जहां डयूटी है वह पूरी मुस्तैदी के साथ डयूटी करें। सुरक्षा में किसी प्रकार की कोताही नहीं होना चाहिए। नागरिकों को भी असुविधा न हो इसका भी ख्याल रखें। सुरक्षा के लिहाज से तीनों स्थानों पर 850 पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। जिसमें से राजगढ़ में 450 व बांकी दो जगह 400 पुलिसकर्मी लगाए जाएंगे। इसके लिए राजगढ़ सहित तीन एएसपी, 18 डीएसपी तैनात किए जाएंगे।

कहां कितनी बसें लगाई जाएंगी

राजगढ़ में- 38

खिलचीपुर- 33

जीरापुर- 35

ब्यावरा- 45

नरसिंह.गढ- 40

सारंगपुर- 11

खुजनेर का बाजार रहेगा दो बजे तक बंद

मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान सबसे पहले खुजनेर पहुंचेंगे। वह भोपाल से चलकर दोपहर 1 बजे खुजनेर पहुंचेंगे। यहां पर वह बलिदानी की प्रतिमा का अनावरण करेंगे। यहां के बाद वह दोपहर 1.50 बजे सारंगपुर क्षेत्र में स्थित प्रसिद्ध भैंसवामाता मंदिर पहुंचकर मंदिर का भूमिपूजन करेंगे। मंदिर का भूमिपूजन करने के बाद अंत में दोपहर 3.30 बजे राजगढ़ पहुंचकर मेडिकल कालेज का भूमिपूजन करेंगे व प्रदेश स्तरीय प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत हितग्राहियों को गृहप्रवेश कराएंगे। वह राजगढ़ में पूरे 1 घंटे रूकेंगे। इसके बाद 4.30 बजे भोपाल के लिए रवाना होंगे। खास बात यह है कि खुजनेर में बलिदानी के प्रतिमा लोकार्पण कार्यक्रम में सीएम के आगमन को लेकर यहां के व्यापारी स्वैच्छा से दोपहर 2 बजे तक बाजार बंद रखेंगे।

बुधवार दोपहर 2ः30 बजे तक मार्ग व्यवस्था-आगमन-बहिर्गमन निम्नानुसार निर्धारित किया गया है। जो इस प्रकार रहेगा।

1.जीरापुर एवं खिलचीपुर तरफ से आने वाली बसों का संकट मोचन कालोनी जाने का मार्ग ब्यावरा नाका (3 नंबर नाका) राजगढ़ से पाटन रोड होते हुए जाना निर्धारित है, जो आरएसईटीआई के सामने निर्धारित पार्किंग में आपना वाहन पार्क करेंगे।

2. नरसिहंगढ़, ब्यावरा, राजगढ़ से आने वाली बसों-वाहनों का संकट मोचन कालोनी जाने का मार्ग भगवती ढाबा के पास बना रोड़ निर्धारित है। जो आरएसईटीआई के सामने निर्धारित पार्किंग में अपना वाहन पार्क करेंगे।

3. वीआइपी कार पार्किंग हेतू आइटीआई परिसर का स्थान निर्धारित है, जो भगवती ढाबा रोड से होते हुए जाएंगे।

4. पिकअप एवं टेक्टर पार्किंग के लिए, पीएम आवास कालोनी निर्धारित है, जो भगवती ढाबा से होते हुए जाएंगे।

5. कार एवं मोटर सायकल पार्किंग के लिए पीएम आवास कालोनी निर्धारित है, जो ब्यावरा नाका राजगढ़ से पाटन रोड होते हुए जाएंगे।

सुरक्षा के लिए 850 पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे। जिसमें 3 एएसपी रहेंगे। 450 पुलिसकर्मी राजगढ़ में लगाए जाएंगे।

अवधेश कुमार गोस्वामी, एसपी राजगढ़

जिला मुख्यालय पर 20 हजार नागरिकों का इंतजाम किया जा रहा है। इसके लिए 200 बसें लगाई गई है, जिनमें सवार होकर नागरिक राजगढ़ आएंगे।

कमलचंद्र नागर, एडीएम राजगढ़

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close