Rajgarh News: राजगढ़ (नवदुनिया प्रतिनिधि)। यह जिले के लिए अच्छी खबर है कि अब आजीविका मिशन से जुड़ी हुई समूह की महिलाओं के द्वारा महिलाओं से जुडे़ हुए सामाजिक व पारिवारिक विवाद सुलझाने व महिलाओं को न्याय दिलाने की दिशा में भी काम किया जाएगा। इसके लिए बाकायदा खिलचीपुर में विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ वह बैठक करेंगी। आजीविका मिशन ने महिलाओं के इसी प्रयास को मंच देने अब लोक अधिकार केंद्र स्थापित करने का निर्णय लिया है। इसी पहल के तहत खिलचीपुर की आजीविका भवन में स्थापित किया जा रहा है। लोक अधिकार केंद्र का केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री गिरिराज सिंह वर्चुअली शुभारंभ करेंगे।

सामाजिक समस्याओं का भी होग समाधान

उल्लेखनीय है कि आजीविका मिशन से जुड़ी हुई समूह महिलाएं पारिवारिक विवाद से लेकर सामाजिक समस्याओं को निपटाने में भूमिका निभा रही हैं। इसके साथ ही समूह सदस्यों को विभिन्ना योजनाओं से जोड़ने की जिम्मेदारी भी महिलाओं ने उठाई है। आजीविका मिशन ने महिलाओं के इसी प्रयास को मंच देने अब लोक अधिकार केंद्र स्थापित करने का निर्णय लिया है। लोक अधिकार केंद्र ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं के हक और अधिकार की प्राप्ति में आने वाली बाधाओं को दूर करने का कार्य करेंगे। केंद्र पर समूह महिलाएं इकट्ठा होकर अपनी बात को मजबूती से रख सकेंगी। इन केंद्रों की भूमिका स्थानीय प्रशासन, पंचायती राज संस्थाओं एवं अन्य विभागों से समन्वय स्थापित कर महिलाओं की पहुंच को बढाना एवं उनके हक तथा अधिकार प्राप्त करने के लिए महिलाओं की मदद करना होगा। लोक अधिकार केंद्र स्थापित करने का निर्णय लिया है। इसी पहल के तहत खिलचीपुर की आजीविका भवन में स्थापित किया जा रहा है। लोक अधिकार केंद्र का आज केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री गिरिराज सिंह सुबह 11 से 2 बजे के बीच में वर्चुअली शुभारंभ करेंगे।

देश में खुलेंगे 75 केंद्र, जिनमें राजगढ़ जिला भी शामिल

राष्ट्रव्यापी इस कार्यक्रम के तहत महिलाओं के खिलाफ हिंसा उन्मूलन अंतर्राष्ट्रीय दिवस के अवसर पर देश में 75 लोक अधिकार केंद्र प्रारंभ किए जा रहे हैं। जिसमें राजगढ़ जिले का केंद्र भी शामिल है। खास बात यह है कि मध्य प्रदेश में 16 जिलों में यह केंद्र शुभारंभ प्रस्तावित है। जिसके तहत राजगढ़ जिले में खिलचीपुर विकासखंड को प्रथम चरण में चयनित किया गया है।

कई सामाजिक-पारिवारिक समस्याओं का किया निराकरण

खिलचीपुर में पूर्व से लोक अधिकार कार्यक्रम के तहत समूह महिलाओं ने कई सामाजिक, पारिवारिक समस्याओं का निराकरण किया है। खिलचीपुर में 15 महिलाओं ने इस भूमिका को प्रथम चरण में उठाने की जवाबदारी निभाई है। गत 1 वर्ष में इन महिलाओं ने ग्राम मोया खेड़ी में अवैध रूप से संचालित शराब दुकान को पुलिस विभाग की मदद से हटाने का काम किया है। अमरपुरा ग्राम में एक पारिवारिक विवाद को निपटाने हुए पति पत्नी के बीच में सुलह स्थापित करवाई है। 24 से अधिक परिवारों को दहेज जैसी समस्या के प्रति उन्मुखीकरण किया है। इसके अलावा महिलाओं के आयुष्मान कार्ड, पैन कार्ड, पेंशन प्रकरण, राशन कार्ड एवं आधार कार्ड बनाने में सहयोग प्रदान किया है।

Rajnandgaon News: सर्चिंग में पुलिस फोर्स ने बरामद किया डंप, नक्सलियों ने सुरक्षाबलों को नुकसान पहुंचाने रखा विस्फोटक एवं आइईडी

CG News: दो वर्ष के भीतर प्रदेश में खुलेंगे 300 पीएमश्री स्कूल, विद्यार्थियों को मिलेगा फायदा

Bhupesh Cabinet Meeting: भूपेश बघेल कैबिनेट का बड़ा फैसला, आदिवासी आरक्षण बढ़ाने विधेयक लाएगी सरकार

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close