खिलचीपुर। शिक्षा के मंदिर में जिन छोटे-छोटे बच्चों के हाथो में कलम होना चाहिए उन हाथों से बच्चों से से स्कूल प्रबंधन द्वारा बकायदा बर्तन धुलवाए जा रहे हैं। बच्चों को यह करना ठीक तो नहीं लग रहा, लेकिन स्कूल में यह उनकी मजबूरी है। इतना ही नहीं जब मीडिया ने बर्तन दोनों के फोटो-वीडियो कैद किए तो प्रभारी भड़क गए और बोल उठे कि मेरा कोई कुछ नहीं बिगाड़ सकता। जी हां! यह मामला है खिलचीपुर के सोमवारिया स्थित माडल स्कूल का। जहां शनिवार को देखने में आया कि स्कूली बच्चों से मध्याहन भोजन के बाद प्रभारी हरीश भंडारी बर्तन धुलवाए जा रहे हैं। मध्याहन भोजन प्रदान करने व बर्तन धुलवाने की जिम्मेदारी समूह की होती है, लेकिन स्कूली बच्चों के अध्यापन सहित समग्र देखरेख की जिम्मेदारी स्कूल प्रबंधन की है। लेकिन यहां पर स्कूल प्रबंधन बच्चों को शोषण से बचाने की बजाए खुद शोषण करते नजर आ रहे हैं। यहां पर दोपहर का भोजन करने के बाद छोटे बच्चों से बकायदा बर्तन साफ करवाए जा रहे थे। वही बच्चों से पूछा गया तो उन्होंने बताया कि प्रिंसिपल सर टीचर हम को मजबूर बर्तन धोने को कहते हैं। हमने कई बार प्रिंसिपल सर, मैडम से मना कर दिया है। परंतु प्रिंसिपल सर खुद हमसे जबरन दबाव बनाकर बर्तन साफ धुलवाने को मजबूर करते है और हम से बर्तन धुलवाते है। जब बच्चों से बर्तन धुलवाने के फोटो वीडियो मीडियाकर्मियों ने कैद किए तो प्रिंसिपल हारीश भंडारी द्वारा कवरेज करने से रोका गया और भड़क उठे।

मीनू के मुताबिक नहीं मिलता भोजन

स्कूल में मीनू के मुताबिक भी बच्चों को भोजन नहीं दिया जा रहा है। अपनी मनमर्जी अनुसार विद्यालय के बच्चों भोजन उपलब्ध करवाते हैं। वही विद्यालय मेनू अनुसार बोर्ड नही लगा दिखा है। माडल स्कूल के बच्चों को शनिवार पराठे के साथ दाल आलू की सब्जी देनी चाहिए थी। वहीं अमन स्व सहायता समूह द्वारा शनिवार के दिन भोजन में प्रभारी के आदेश के अनुसार बच्चों को स्कूल में पराठा व कद्दू उपलब्ध करवाया। जब बच्चे भोजन कर लेते हैं तब प्रभारी द्वारा पिलास्टिक का एक बड़ा तप पानी से भरकर रखवा देते हैं। जिसमे 6 से 8 तक के समस्त बच्चे अपने छोटे छोटे हाथों से कापी पेन पकड़ने वाले हाथो में प्रभारी हरीश भंडारी द्वारा बच्चो के ऊपर दबाव बनाकर उसे खाने के बर्तन धोने के मजबूर कर रहे हैं।

बच्चों से बर्तन साफ करवाना गलत है अगर इस तरह का मामला आया है तो कार्रवाई की जाएगी और रही बात पत्रकारों के कवरेज करने की तो पत्रकारों को कवरेज करने का पूर्ण अधिकार है। कार्यवाही की जाएगी।,

बीएस इंदौलिया, डीपीसी राजगढ़

बच्चों से बर्तन धुलवाना गलत है, आपने बताया है यदि बच्चों से बर्तन धुलवाया जा रहे हैं तो वैधानिक कार्यवाही की जाएगी।

बीएस बिसरिया, जिला शिक्षा अधिकारी

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close