राजगढ़ (नवदुनिया प्रतिनिधि)। एक ओर जहां शासन द्वारा हर स्कूल में समय पर मध्याहन भोजन देने के निर्देश जारी कर रखे हैं, ताकि स्कूलों तक पहुंचने वाले विद्यार्थियों को समय पर मध्याहन भोजन मिल सके, लेकिन नरसिंहगढ़ क्षेत्र के 32 स्कूल ऐसे है जहां पर अलग-अलग माहों का मिलाकर अभी तक राशन ही नहीं मिल सका। जो रिकार्ड दिखा रहा है उसके मुताबिक मध्याहन भोजन का आवंटन नहीं पहुंचा, ऐसे में उन्हें मध्याहन भोजन कैसे मिला होगा समझा जा सकता है।

उल्लेखनीय है कि जिले के सभी स्कूलों में हर माह मध्याहन भोजन के लिए स्वसहायता समूहों को राशन का आवंटन किया जाता है। समूहों द्वारा अध्यक्ष-सचिव के अंगूठे लगाने के बाद उक्त आवंटन का उठाव किया जाता है। ताकि बच्चों को हर दिन समय पर मध्याहन भोजन उपलब्ध कराया जा सके। लेकिन राजगढ़ जिले के नरसिंह.गढ क्षेत्र में ही 32 ऐसे स्कूल सामने आए हैं जिन्हें मध्याहन भोजन के लिए राशन ही आवंटित नहीं हुआ। कुल मिलाकर संबंधित स्कूलों के लिए राशन जारी नहीं हो सका। ऐसे में हर स्कूल की अलग-अलग स्थिति सामने आ रही है। कुछ स्कूलों को जनवरी से अभी तक का आवंटन नहीं मिला तो कुछ को फरवरी से अब तक का। अधिकांश स्कूलों को जून से अब तक का आवंटन जारी नहीं हुआ। आवंटन जारी नहीं होने के कारण उनके नामों के सामने बकायदा आईडी नाटलिंक लिखा हुआ आ रहा है।

इन 32 स्कूलों को नहीं मिला जून से अब तक का राशन

नरसिंहगढ़ क्षेत्र के जिन 32 स्कूलों को राशन का आवंटन नहीं किया गया उनमें प्राथमिक व माध्यमिक स्कूल सूंडी में जनवरी से अभी तक का राशन नहीं पहुंच सका। प्रावि व मावि नंदगांव में फरवरी से अब तक का राशन नहीं पहुंचा। प्रावि पनवाड़ी व मावि रलरायती में जून से अब तक का राशन नहीं पहुंच सका। प्रावि ऊमरी, प्रावि रोसला जागीर, मावि रोसला जागीर, प्रावि महुआ, मावि महुआ में फरवरी से अभी तक का आवंटन जारी नहीं हो सका। इसके अलावा मावि माना, प्रावि पीपलखेड़ा, प्रावि बिजवान, प्रावि बारवां खुर्रम, मावि बारवां खुर्रम, यूईजीएस छोला माना, मावि मेरूखेड़ी, मावि जामोन्या गणेश, यूईजीएस बीलवा भटट, प्रावि सेमला गोगा, यूईजीएस पुरा सेमला गोगा, यूईजीएस पीपल्या, मावि सेहदखेड़ी, प्रावि सेहदखेड़ी, प्रावि तिंदोनिया, मावि तिंदोनिया, प्रावि बडलिया स्कूलों को जून से लेकर अभी तक का राशन नहीं मिल सका। प्रावि बोक़डी, मावि बोक़डी को जनवरी से अभी तक का राशन नहीं मिल सका। प्रावि फूलपुरा को जून से व प्रावि हेदापुरा को जून माह से अभी तक खाद्यान्ना का आवंटन जारी नहीं हो सका।

खिलचीपुर क्षेत्र में आफलाइन राशन देने की शिकायतें

जानकारी के मुताबिक उधर खिलचीपुर क्षेत्र के कई स्कूल ऐसे है जहां पर आनलाइन राशन वितरण में दिक्कत आने के कारण उन्हें आफलाइन राशन प्रदान किया गया है। ताकि विद्यार्थियों को समय पर मध्याहन भोजन मिल सके। बाद में पोर्टल पर उसको मर्ज किया जा सकता है। हालांकि ऐसे स्कूलों की संख्या बहुत अधिक तो नहीं है, लेकिन फिर भी राशन प्रदान करने की जानकारी सामने आई है। जबकि कुछ क्षेत्रों के ऐसे स्कूल है जहां पर भी आईडी नाट लिंक होने के कारण राशन नहीं पहुंच सका। अब या तो समूह निजी स्तर पर मध्याहन भोजन प्रदान कर रहे हैं या फिर उन स्कूलों में मध्याहन भोजन दिया ही नहीं जा रहा है।

इनका कहना

तकनीकी दिक्कत के कारण यह समस्या आ रही है। एक-दो दिन में इस समस्या का निराकरण हो जाएगा। ऊपर लेबल पर अधिकारियों को अवगत करा दिया गया है।

- प्रतिभा शर्मा, प्रभारी मध्याहन भोजन राजगढ़

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close