सारंगपुर(नवदुनिया न्यूज)। कोरोना के कहर को कम करने के लिए शासन-प्रशासन लगातार वैक्सीनेशन पर जोर दे रहे है। प्रशासनिक अमले के द्वारा अलग-अलग समाज के लोगों को वैक्सीनेट करने हेतु जागरूक करने को लेकर सहयोग मांगा जा रहा है ताकि समाज में वैक्सीन को लेकर जो भ्रांति है वह दूर हो जाए। ब्लॉक में 5 महीनो के भीतर अब तक 43 हजार 659 लोगों का वैक्सीनेशन हुआ है।

कुछ लोगो में यह देखा जा रहा हैकि वैक्सीनेशन को लेकर कुछ अफवाह फैलाई जा रही है कि वैक्सीन लगवाने के बाद लोगों की जान जा रही है या फिर तबीयत खराब हो रही है। कुछ लोग इन अफवाहों को सच मानकर वैक्सीन नहीं लगवा रहे थे। सारंगपुर में एसडीएम आरएम त्रिपाठी एवं तहसीलदार सौरभ वर्मा की अपील के बाद सारंगपुर अंजुमन कमेटी एवं जमीयते उलेमा-ए-हिंद ने मुस्लिम समाज के लोगों में वैक्सीनेशन को लेकर जागरूकता लाने का संकल्प लिया। शुक्रवार को जुमा की नमाज से इसकी शुरूआत भी हो हुई है। जुमा की नमाज के बाद शहर की सभी मस्जिदों में इमामो ने लाउडस्पीकर के जरिए ऐलान किया कि सभी हजरात जल्द से जल्द वैक्सीन लगवाएं। अंजुमन कमेटी सदर एमए अलीम बाबा कुरैशी ने बताया कि सभी लोग वैक्सीन लगवाएं, क्योंकि वैक्सीनेशन से ही कोरोना का जल्द मात दी जा सकती है। उन्होंने कहा कि मस्जिदों से इमाम के कोरोना वैक्सीन लगवाने के ऐलान के बाद हम सभी बड़े मुस्लिम बहुल इलाको में पहुंच कर लोगों को जागरूक करेंगें ताकि अब मुस्लिम तेजी से वैक्सीन लगवाए। वैक्सीन सभी के लिए बेहद जरूरी है।

रविवार को मौलाना आजाद स्कूल में लगेगा वैक्सीनेशन शिविर

मुस्लिम समाज प्रमुखों के साथ हुई प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग की बैठक के बाद यह निर्णय भी लिया गया है कि रविवार को स्थानीय मौलाना आजाद मेमोरियल स्कूल परिसर में वैक्सीनेशन कैंप लगेंगा जिसमें करीब 200 डोज वैक्सीन के लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इसको लेकर जमीयते उलेमा-ए-हिंद प्रवक्ता मौलाना साजिद साहब ने बताया कि मुस्लिम भाईजानों को जागरूक करने के लिए मस्जिद से लाउडस्पीकर के जरिए ऐलान कर उन्हें वैक्सीन लगवाने के लिए कहा जा रहा है। अफवाह जरूर फैल रही है। लेकिन वैक्सीन के खिलाफ उन पर अफवाहों का कोई असर नहीं है और सभी लोग वैक्सीन जल्द लगवाएंगे। मस्जिदों से ऐलान के बाद वैक्सीन लगवाने में तेजी आएगी।

सभी मुस्लिमजन भी जल्द वैक्सीन लगवाएंगे। वैक्सीन के खिलाफ अफवाह जरूर है लेकिन मुसलमानों पर इस अफवाह का फर्क नहीं। हालांकि कुछ लोग इन अफवाहों के च-र में वैक्सीन नहीं लगवा रहे थे, जिसमें सभी समाज के लोग शामिल है। लेकिन अब सभी आगे बढ़कर वैक्सीन लगवा रहे है। यह निश्चित बात है कि वैक्सीनेशन ही कोरोना से बचाव सबसे कारगर तरीका है। जमीयते उलेमा-ए-हिंद समाजजनों को वैक्सीनेशन के लिए युद्घस्तर पर जागरूक करेंगी।

मौलाना साजिद मेव, प्रवक्ता, उलेमा-ए-हिंद, सारंगपुर।

कई ऐसे मुस्लिम हैं जो पहले से ही वैक्सीनेशन को ही कोरोना के खिलाफ हथियार मानकर या तो वैक्सीन लगवा चुके हैं या लगवा रहे हैं। तो वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो वैक्सीन के खिलाफ चल रही अफवाह को सच मानकर वैक्सीन नहीं लगवा रहे और ना ही अपने परिजनों को लगने दे रहे हैं। लेकिन अब जब मस्जिदों से ही इमाम ने वैक्सीन लगवाने की जो अपील की है उसके बाद तेजी से मुस्लिम समुदाय में लोग वैक्सीन लगवाने के लिए तैयार हो रहे हैं।

मौलाना साबिर साहब, इमाम, पड़ाना शाही जामा मस्जिद।

मुस्लिम बाहुल्य इलाकों में वैक्सीनेशन की रफ्तार तेज होगी। लोगों में वैक्सीनेशन को लेकर जो भ्रम है उसे दूर करने के लिए मस्जिदों से ऐलान करा कर लोगों को वैक्सीनेशन के प्रति जागरूक कर रहे है। मस्जिदों से कहा जा रहा है कि वैक्सीनेशन कराइए और कोरोना को हराइए। हमारे द्वारा अब घर-घर जाकर लोगों को वैक्सीनेशन कराने के लिए समझाने का काम किया जा रहा है। वैक्सीनेशन से ही कोरोना को जल्द मात दी जा सकती है।

अलीम बाबा कुरैशी, सदर, अंजुमन कमेटी, सारंगपुर।

मुस्लिम बाहुल्य इलाकों में अभी भी कोरोना की वैक्सीन लेने की रफ्तार धीमी चल रही हैछ ऐसे में लोगों को कोरोना का टीका लगवाने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम ने इलाके के मस्जिदों से ऐलान कर लोगों को वैक्सीनेशन के लिए जागरूक करना शुरू किया है। रविवार को शिविर लगाकर 200 टीके लगाए जाएंगे। ब्लॉक में अब तक 43 हजार 659 लोगों का वैक्सीनेशन हुआ है।

डॉ. मनीष चौहान, बीएमओ, सारंगपुर।

कोरोना का टीका लगाया जा रहा है। कई लोग कोरोना का टीका बिना झिझक के ले रहे हैं तो कई ऐसे लोग भी है जो कोरोना का टीका लेने में अभी भी झिझक रहे हैं। ऐसे में हमारी अपील के बाद मुस्लिम समाज के प्रमुखजन लोगों को वैक्सीनेशन के लिए जागरूक करने में जुट गए है। मुस्लिम धर्म गुरुओं के जरिए मस्जिदों से ऐलान कर लोगों को वैक्सीनेशन के लिए जागरूक किया जा रहा है।

आरएम त्रिपाठी, एसडीएम, सारंगपुर।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags