सारंगपुर(नवदुनिया न्यूज)। सारंगपुर नगर पालिका में अध्यक्ष-उपाध्यक्ष पद के लिए निर्वाचन आज होना है। जहां कांग्रेस-भाजपा ने अपने अपने दावेदार तय कर लिए हैं। हालांकि कांग्रेस का दिल्ली से पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने जिपं अध्यक्ष चुनाव की तर्ज पर कांग्रेस के 7 और 3 निर्दलीय पार्षदों से दिल्ली में वन-टू-वन चर्चा के बाद एक बंद लिफाफे में नाम तय कर दे दिया है जिसे आज चुनाव से ऐन पहले खोला जाएगा और सभी कांग्रेस समर्थित पार्षद उसे वोट करेंगे। इधर लंबे समय से चल रहा इंतजार आज समाप्त हो जाएगा और स्पष्ट हो जाएगा कि नगर पालिका में अध्यक्ष की कुर्सी पर कौन बैठेगा। साथ ही उपाध्यक्ष का ताज किसके सर पर सजेगा।

सारंगपुर में 18 में से 7 वार्डों में कांग्रेस हैं पार्षद

सारंगपुर नगर पालिका में अध्यक्ष के निर्वाचन को लेकर कई पार्षद बेचैन हैं और एड़ीचोटी का जोर पार्षद लगा रहे हैं। नगर पालिका के 18 वार्ड में से 07 वार्ड कांग्रेस के कब्जे में है। जबकि तीन निर्दलीय महिला पार्षद भी कांग्रेस के पक्ष में दिख रहे है। कांग्रेस के बहुमत में होने के बावजूद अध्यक्ष की कुर्सी को लेकर असमंजस्य की स्थिति बरकरार है।

कांग्रेस पार्षदों को रख रही एकजुट

जिला पंचायत में अध्यक्ष-उपाध्यक्ष के चुनाव में जिस तरह से नतीजे कांग्रेस के पक्ष में आए हैं। उसी की तर्ज पर कांग्रेस अपने पार्षदों को एकजुट रख रही है। कांग्रेस पार्टी पूरी सतर्कता बरत रही है। नगर पालिका सारंगपुर के चुनाव में कांग्रेस जपं सारंगपुर की कोई चूक नहीं करना चाहती हैं। भाजपा के पास भले ही 6 पार्षद है। लेकिन वह अध्यक्ष की कुर्सी पर कब्जा करने पूरी रणनीति बना रही है। आज होने वाले निर्वाचन में 5 निर्दलीय पार्षद की भूमिका भी महत्वपूर्ण मानी जा रही है।

अध्यक्ष के लिए कांग्रेस में खींचातानी क्या होगी खत्म

नपा में कांग्रेस को भले ही स्पष्ट बहुमत मिलता दिख रहा है। 18 में से 10 पार्षद कांग्रेस के समर्थन में आए है। अध्यक्ष पद अनारक्षित होने के कारण यहां पर दावेदारों की संख्या बढ़ने से कांग्रेस उलझन में पड़ गई है। पार्षदों के बीच अध्यक्ष-उपाध्यक्ष पद के लिए खींचातानी चल रही है। इसके बाद भी अध्यक्ष-उपाध्यक्ष के नाम को लेकर स्थिति साफ नहीं हो सकी है। अध्यक्ष पद के दावेदार अन्य पार्षदों को अपने खेमे में लाने में जुटे हुए हैं। वहीं उपाध्यक्ष पद की दौड़ में भी कई पार्षद शामिल है। हालांकि दिग्वियज सिंह ने कमान अपने हाथ में रखी है इससे कांग्रेस मजबूत दिख रही है। फिर भी सारंगपुर में अध्यक्ष-उपाध्यक्ष का चुनाव रोचक रहने की उम्मीद है।

कांग्रेस में दो, भाजपा में एक नाम

भाजपा में रायशुमारी भाजपा के रतलाम के पूर्व महापौर शैलेंद्र डागा बतौर पर्यवेक्षक के रूप में पार्टी के नेताओं से बात कर चुके है पंकज पालीवाल के नाम को ही आगे किया गया है। जबकि कांग्रेस में अध्यक्ष पद के लिए सर्वपरि नाम मोहम्मद अली तथा भावना निलेश वर्मा का है।

क्रॉस वोटिंग बन रही चिंता

अध्यक्ष का चुनाव सारंगपुर में निर्दलीय पार्षदों के भरोसे पर है। वर्तमान की स्थिति को देखे तो कुल मिलाकर शहर की नगरपालिका में भाजपा 8 और कांग्रेस के 10 पार्षदों की स्थिति बनती दिखाई दे रही है। इस तरह से अध्यक्ष पद के लिए कांटे की ट-र नहीं है मगर क्रॉस वोटिंग का खतरा दोनो की दलों के नेताओं को लगा हुआ है। हालांकि भाजपा के मुताबिक उन्हें 10 पार्षदों को समर्थन मिला हुआ है तो वहीं कांग्रेस 12 पार्षदों द्वारा उनके पक्ष में मतदान करने की बात कह रहे हैं। इस तरह से मुकाबला रोचक बना हुआ है। कांग्रेस पहले ही प्रशासन पर सत्ताधारी पार्टी के दबाव में काम करने की शिकायत पूर्व मुख्यमंत्री से कर चुकी है। जिस पर दिग्विजय सिंह राजगढ़ कलेक्टर से इस संबंध में दूरभाष पर चर्चा कर चुके है।

आज होगा अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष के लिए मतदान

सारंगपुर नगरीय निकाय के अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष का चुनाव आज दोपहर को होना है। आज के दिन दोपहर 1ः30 से 1ः45 बजे तक निर्वाचन का समयबद्घ कार्यक्रम एवं निर्वाचित पार्षदों की सूची का प्रकाशन, अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष निर्वाचन हेतु स्थान आरक्षण एवं नगरपालिका के लिए 02 अपील समिति के सदस्यों के निर्वाचन प्रक्रिया संबंधी जानकारी दी जाएगी। उसके पश्चात दोपहर 2 बजे तक नपाध्यक्ष पद के नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत हो सकेंगे। 2ः15 बजे तक अध्यक्ष पद के लिये प्राप्त नाम निर्देशन पत्रो की जांच होगी। दोपहर 2ः25 बजे तक नाम निर्देशन पत्रों की वापसी का अंतिम समय रहेगा। 2ः30 बजे तक अध्यक्ष पद के लिए मतपत्र तैयार कर मतदान की तैयारी होगी। 2ः50 बजे तक अध्यक्ष पद के लिए मतदान होगा। मतदान के तुरंत बाद अध्यक्ष पद के मतदान की मतगणना एवं परिणाम की घोषणा की जाएगी। इसके पश्चात इसी प्रकार दोपहर 3 बजे से शाम 5ः30 बजे तक उपाध्यक्ष पद के लिए चुनाव प्रक्रिया संपन्न कराई जाएगी और 5ः30 बजे के बाद उपाध्यक्ष पद के परिणाम की घोषणा की जाएगी।

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close