गोपाल पुरस्कार योजनाः पुरस्कार वितरण समारोह में विधायक होंगे मुख्य अतिथि, पशु चिकित्सालय में होगा कार्यक्रम

सचित्र एसआरपी 8 कार्यक्रम में शामिल होंगी देशी नस्ल की गायें।

सारंगपुर।नवदुनिया न्यूज

गोपाल पुरस्कार योजना के तहत ब्लॉक स्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन गुरुवार सुबह से होगा। इसमें सुबह-शाम और 15 नवंबर की सुबह तक तीन वक्त में सबसे ज्यादा दूध देने वाली गाय और भैंस को प्रथम, द्वितीय और तृतीय पुरस्कार मिलेगा।

स्थानीय पशु चिकित्सालय में शुक्रवार को सुबह 11 बजे ब्लॉक स्तरीय गोपाल पुरस्कार प्रतियोगिता के तहत पुरस्कार वितरण समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में विधायक कुवंरजी कोठार, जपं अध्यक्ष अनामिका उपेंद्र छावरी, नपाध्यक्ष रुपल प्रमोद सादानी मौजूद रहेंगे। पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. अमित शाक्य ने बताया कि योजनांतर्गत शामिल हुई देशी नस्ल की सबसे अधिक दुग्ध देने वाली गाय और भैंस को प्रथम, द्वितीय और तृतीय पुरस्कार के रुप में नगद राशि दी जाएगी। स्पर्धा में सर्वाधिक दूध देने वाली गाय व भैंस को पुरस्कृत किया जाएगा। योजना में 8 से 10 पशु पालक शामिल होने की संभावना है। पशुओं का गुरुवार सुबह, शाम और शुक्रवार सुबह यानी तीन टाइम का दूध की औसत के अनुसार प्रथम, द्वितीय, तृतीय पुरस्कार से पुरस्कृत किया जाएगा।

यह मिलेगा पुरस्कार, यह नस्लें हो सकती हैं शामिल

डॉ. शाक्य ने बताया कि प्रतियोगिता में केवल देशी नस्ल की गाय जिसमें बोडन, माडन, रेंडी, मालवी आदि मान्य हैं जबकि एचएफ, जर्सी, क्रांस संकर नस्ल मान्य नहीं है। इसी तरह भैंस में मुर्रा अन्य नस्ल मान्य होगी। गाय के लिए न्यूनतम दुग्ध उत्पादन 4 लीटर प्रतिदिन एवं भैंस के लिए 6 लीटर प्रतिदिन दुग्ध देना पशु के लिए अनिवार्य है। इससे कम दुग्ध उत्पादन वाले पशु योजना में शामिल होने के लिए अपात्र रहेंगे।

यह मिलेगा पुरस्कार

योजना के तहत प्रथम पुरस्कार के लिए 10 हजार रुपए, द्वितीय के लिए 7 हजार 500 रुपए तथा तृतीय पुरस्कार के लिए 5 हजार रुपए पशु पालक को नगद दिए जाएंगे।

Posted By: Nai Dunia News Network

fantasy cricket
fantasy cricket