फोटो 8 कोठरी। परिषद में चर्चा करते अपर कलेक्टर चतुर्वेदी।

कोठरी। अपर कलेक्टर विनोद कु मार चतुर्वेदी ने नगर परिषद कार्यालय पहुंचकर निरिक्षण कि या। कार्यों की जानकारी ली। अपर कलेक्टर ने प्रधानमंत्री अवास के तहत निर्माणाधिन व वर्तमान मे निर्मित हो रहे मकान हितग्राहियों की जानकारी ली। साथ ही मुख्यमंत्री अर्थिक कल्याण व मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना, संबल योजना की अद्यतन स्थिति, आवास के लिए पट्टों की जानकारी, करों की वसूली की समीक्षा वर्तमान तक, नल जल योजना के तहत कराए जा रहे विकास कार्यो की स्थिति, निकाय मे चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा, शासन से प्राप्त अनुदान आय व्यय ब्यौरा व लेखा संबंधी कै स बुक का निरिक्षण, स्थापना शाखा निरिक्षण कर्मचारियों को दिए जाने वाले वेतन जीपीएफ की समीक्षा, एपीएल व बीपीएल राशन कार्ड व अन्त्योदय की समीक्षा, स्वच्छ सर्वेक्षन 2020 के तहत प्रस्तावित तैयारियों की समीक्षा आदि जानकारी ली। नगर परिषद अध्यक्ष रुपेश पटेल ने नगर मे स्वागत द्वार, सुलभ शौचालय, बस सटेण्ट, गौशाल के विषय मे भी समीक्षा का और नगर मे हुए विकास कार्यों की जानकारी दी। इस अवसर पर नायब तहसीलदार मुके श गुप्ता, सहायक परियोजना अधिकारी कमलेश शर्मा, साधना नगेले, सीएमओ असफाख खान सहित कर्मचारीगण उपस्थित थे।

00000000000

नन्द घर आनन्द भयो, जय कन्हैया लाल की

-भागवत कथा मे मना श्री कृष्ण जन्मोत्सव

फोटो 16 जावर। कथा के दौरान मनाया श्री कृष्ण जन्मोत्सव।

जावर। हिमालय पर्वत ऊंचा है, वहां पर कई तपस्वी तप कर रहे है पुजारी बद्रीनाथ भगवान का पूजन कर रहे है, लेकि न जब पट बंद हो जाते हैं तब पुजारी भी लौट आता है, वहीं देश की सीमाओ की रक्षा करने वाले जवान वहा पर खडे रहते हैं यदि सेना वहा से हट जाए तो इस देश की दशा और दिशा दोनो बदल जाएंगी। यदि जीवन मे ऊंचा उठना है, तो हिमालय की तरह अडिग रहो।

उक्त उद्गार गुराड़िया वर्मा मे चल रही भागवत कथा के चतुर्थ दिवस मे पण् महेष गुरुजी महाराज ने कही। कथा में गुरुजी ने कहा हमारे घर मे भी ध्रुव एवं प्रहलाद जैसे पुत्र होना चाहिए। पांच वर्ष मे ध्रुव ने ईष्वर को प्राप्त कि या। आज भी ध्रुव जी उत्तर दिशा में खडे़ हैं। भक्त प्रहलाद ने भी बचपन मे ईश्वर को प्राप्त कि या। जब कंश अपनी बहन देवकी को विदा कर रहे थे तब आकाशवाणी हुई अरे कंश तू जिसको विदा कर रहा है उसी का आठवा पुुत्र तेरा काल होगा। तभी कंश ने बहन व जीजा को कारागार मे बंद कर दिया। सात पुत्र का नाश कि या अंत मे अष्टमी तिथि को मध्य रात्री को बारह बजे भगवान का जन्म हुआ। कथा मे सभी प्रसन्न होकर ढोल नगाडो, पटाखो से भगवान का जयघोस करने लगे। आलकी की पालकी जय कन्हैया लाल कीए नन्द घर आनंद भयो जय कन्हैया लाल की। जैसे की गुरुजी ने भजन सुनाया सभी भक्त नाचने लगे। समिति द्वारा माखनए मिश्रीए दहीए खिल बतासे की महाप्रसादी का वितरण कि या गया।

0000000000000000000000000

दस लोगो के परिवार को दी अंत्येष्टि की राशि

फोटो 17 जावर। मेहतवाड़ा में अंत्येष्टि की राशि देते जनप्रतिनिधि।

जावर। ग्राम पंचायत मेंहतवाडा में मुख्यमंत्री संबल योजना के तहत 10 लोगों के परिवार को 5-5 हजार की राशि प्रदान की गई। गत दिनों शारदा बाई, सुबराती शाह, कमलाबाई, जगन्नाथ सिंह, अनमोल, रामचंद्र, भूरा शाह, देवेन्द्र, बसंती बाई, जाकि र के निधन हो जाने पर इनके परिवार के लोगों को अंत्येष्टि के लिए राशि प्रदान की गई। इस दौरान ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष कमल सिंह पहलवान, सरपंच अहमद अली, उप सरपंच जितेन्द्रसिंह बावरी, सचिव मनोहर मेवाड़ा आदि उपस्थित थे।

000000000000

रात के समय शहर की सड़कों, गलियों में आवारा कु त्तों का आतंक, झुंड देख रास्ता बदल देते हैं लोग

- जिम्मेदार बेपरवाह : सड़क पर निकलने वाले राहगीर कु त्तों को देखकर कदम रोक लेते हैं

फोटो 18 आष्टा। नगर की सड़कों-चौराहों पर रात व सुबह के समय आवारा कु त्तों का झुंड।

आष्टा। नगर की सड़कों, गलियों में इन दिनों आवारा कु त्तों का आतंक है। सबसे ज्यादा समस्या रात के समय होती है जब आवारा कु त्ते झुंड बनाकर सड़कों पर निकलते हैं और कु त्तों को देखकर राहगीरों को भी अपने कदम रोककर मार्ग को बदलना पड़ता हैं।

नगर के सब्जी मंडी चौराहा, सुभाष चौक चौराहा, अलीपुर चौराहा, बस स्टैंड, बुधवारा सहित सभी मुख्य चौराहों के अलावा सड़कों, गलियों में आवारा कु त्तों का आतंक है। रात के समय दुकानें बंद होने पर कु त्ते दुकानों के बाहर जमावड़ा लगाकर बैठ जाते हैं। ऐसा ही नजारा अल सुबह सुभाष चौक से गंज चौराहा सड़क पर देखने को मिला, जहां एक साथ 12 कु त्ते सड़क पर चल रहे थे और एक दूसरे को भौंक रहे थे। इस मार्ग पर निकलने वाले लोगों ने अपना रास्ता बदल लिया। पैदल राहगीर भी इन कु त्तों को देखकर पीछे मुड़कर दूसरी ओर से निकलते रहे।

वाहन चालक भी वाहनों की रफ्तार धीमी करके बिना हॉर्न बजाए निकले। राहगीर लोकें द्र धारवां ने बताया कि रात 10 बजे के बाद सड़कों पर इस तरह से कु त्तों का आतंक रहता है, जिससे वाहन दुर्घटनाएं होती हैं। साथ ही राहगीर दहशत में रहते हैं। इसी प्रकार बुधवारा चौराहा पर कु त्तों का झुंड राहगीरों के लिए दहशत का कारण बनता है। इसके अलावा कु त्ते लोगों को काटकर जख्मी करते हैं। गौरतलब है कि हर दिन पांच से छह लोग कु त्ते के काटने पर इंजेक्शन लगवाने के लिए सिविल अस्पताल पहुंचते हैं। लेकि न नगर पालिका द्वारा आवारा कु त्तों को पकड़ने कोई पहल नहीं की जा रही है। नगर पालिका सीएमओ नीरज श्रीवास्तव का कहना है कि आवारा कु त्तों को पकड़ने के लिए जल्द ही मुहिम चलाई जाएगी।

0000000000

मंडी भाव

आष्टा। स्थानीय कृषि उपज मंडी में आवक 13 हजार क्विंटल से अधिक की रही। गेहूं 2127 से 3132, गेहूं लोकवन 2040 से 2272, चना कांटा 3620 से 4151, चना मौसमी 3600 से 4101, चना सफे द 3925 से 5511, सोयाबीन 2000 से 4361, मक्का 1470 से 1920, मसूर 3601 से 4283, राई 3570 से 3625 रुपए क्विंटल नीलाम हुआ। इसी प्रकार फल सब्जी मंडी में प्याज 5200 से 8400 तथा लहसन 2400 से 12510 रुपए क्विंटल नीलाम हुई।

00000000000

बसों में कि राया तो मनमाना ले रहे, लेकि न सीट तक की सुविधा नहीं

फोटो 20 आष्टा। इंदौर-भोपाल मार्ग पर चलने वाली बस का जिसमें बैठने के लिए सीट तक नहीं

आष्टा। इंदौर-भोपाल हाईवे मार्ग पर अनेक बसें आवागमन करती है। इनमें कु छ बसें जिनमें यात्रियों को सुविधा के नाम पर जीरो है। यहां तक कि बसों में बैठने के लिए सीट तक नहीं है और कि राया मुंह मांगा लेते हैं। आपत्ति करने पर कहते हैं यात्रा करना है तो जैसी सीट है उस पर बैठ जाओ अन्यथा बस से उतर जाए।

नगर के कन्नौद रोड़ टॉकीज चौराहा के समीप रहने वाले प्रशांत वर्मा ने बताया कि वह इंदौर भोपाल बस क्रमांक एमपी 09 एफ ए 2959 में जब आष्टा के लिए बैठे तो जो सीट नंबर दिया था, उस सीट पर और उसके आगे पीछे की सीटों पर बैठने के लिए सीट नहीं थी। सिर्फ लोहे का ढांचा रखा था। परिचालक से इस संबंध में कहा तो बोले कि लंबे अर्से से लोग इसी पर बैठकर यात्रा कर रहे हैं। इस पर बैठ कर चलना हो तो चलो, अन्यथा दूसरी बस देखो। इस प्रकार इस मार्ग पर चलने वाली बसों में सुविधा के नाम पर कु छ भी नहीं है, लेकि न कि राया मुंह मांगा वसूलते हैं। इस प्रकार की बस पर पुलिस प्रशासन को कार्‌रवाई करना चाहिए, ताकि यात्रियों का शोषण ना हो और उन्हें यात्रा करने में परेशानी का सामना ना करना पड़े।

000000000000

श्री ठाकु र विकास खंड शिक्षा अधिकारी नियुक्त

फोटो 21 आष्टा। राके श सिंह ठाकु र

आष्टा। प्रशासकीय कार्य सुविधा की दृष्टि से विकास खंड शिक्षा अधिकारी के रिक्त पद पर शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मेहतवाड़ा के प्राचार्य राके श सिंह ठाकु र को पदस्थ कि या गया है। जिला शिक्षा अधिकारी एसपी सिंह विसेन ने इस संबंध में 4 दिसंबर को एक आदेश जारी कर राके श सिंह ठाकु र को वर्तमान कार्य शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मेहतवाड़ा के प्राचार्य पद के साथ-साथ विकास खंड शिक्षा अधिकारी का प्रभार भी लोक शिक्षण संचनालय से प्राप्त निर्देशों के तहत आगामी आदेश तक के लिए सौंपा गया है। विदित रहे कि विकास खंड शिक्षा अधिकारी के पद पर भगवती प्रसाद पठारिया पदस्थ थेए उन्होंने उक्त पद से मुक्त होने के लिए लिखा भी था।

0000000000000

नगर से वैष्णोदेवी रवाना हुए तीर्थयात्री

फोटो 24 आष्टा। तीर्थयात्रियों का स्वागत करते हुए

आष्टा। नगरपालिका परिषद द्वारा मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजनांतर्गत नागरिकगणों को लगातार लाभ दिया जा रहा है। इसी क्रम में एक दर्जन तीर्थयात्रियों को मां वैष्णोदेवी तीर्थ के लिए स्वागत कर रवाना कि या गया। स्थानीय कम्युनिटी हाल में पार्षद नरेन्द्र कु शवाह, सुभाष नामदेव, सुरेन्द्रसिंह परमार एडव्होके ट द्वारा सभी तीर्थयात्रियों का पुष्पमालाओं से स्वागत कर उनकी कु शल यात्रा की मंगलकामनाएं की गई। नगरपालिका द्वारा मां वैष्णोदेवी तीर्थयात्रा के लिए चयनित तीर्थयात्रियों में मालती सोनी, दिलीप सोनी, टमूबाई प्रजापति, गुलाबबाई प्रजापति, गीताबाई, प्रेमबाई, देवबाई, ओमनारायण शर्मा, सुमनबाई शर्मा, नारायणसिंह मालवीय, रेशमबाई मालवीय, अनुरक्ष हरनाथसिंह मालवीय शामिल हैं। तीर्थयात्रियों का स्वागत करने वालों में शुभम शर्मा, मनीष श्रीवास्तव, अरुण श्रीवास्तव, सुनील शर्मा, राधेश्याम मालवीय, अजय द्विवेदी, संजय शर्मा सहित अन्य नपाकर्मचारीगण मौजूद थे।

0000000000000

मां वैष्णव देवी के लिए तीर्थ यात्रियों को हरि झंडी दिखाकर जनपद अध्यक्ष ने कि या रवाना

आष्टा। मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना अंतर्गत माता वैष्णव देवी धाम के लिए जनपद पंचायत ग्रामीण क्षेत्र के तीर्थ यात्रियों को बलबहादुरसिंह ठाकु र भगतजी अध्यक्ष जनपद पंचायत द्वारा हरि झंडी दिखाकरए जय माता घोष कर रवाना कि या गया तथा यात्रियों की शुभयात्रा के लिए मंगलकामना की गई। इस अवसर पर बलबहादुरसिंह भगतजी अध्यक्ष जनपद पंचायत, सोभालसिंह ठाकु र उपाध्यक्ष जनपद पंचायत, सोभालसिंह ठाकु र, ठाकु रप्रसाद वर्मा सरपंच हर्‌राजखेडी, कमलसिंह ठाकु र, राजेश परमार, बंशीलाल बाम्बे जनपद सदस्य प्रतिनिधि, दीपसिंह ठाकु र, धरम पटेल व कार्यालयीन स्टॉफ उपस्थित थे।

00000000000

स्वस्थ तन और स्वस्थ मन सफलता का आधारः श्री मिश्रा

फोटो 22 आष्टा। एसडीओपी विरेन्द्र कु मार मिश्र संबोधित करते हुए।

फोटो 23 आष्टा। उपस्थित छात्र.छात्राएं

आष्टा। मप्र शासन के निर्देशानुसार नगर के शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में संचालित ओजस यूथ क्लब के कार्यक्रम में एसडीओपी विरेन्द्र कु मार मिश्र द्वारा बच्चों को मार्गदर्शन प्रदान कि या। अतिथियों के स्वागत के पश्चात क्लब प्रभारी सम्राट ढोके द्वारा ओजस यूथ क्लब की रुपरेखा पर विस्तृत प्रकाश डाला। साथ ही उन्होंने समाज में पुलिस की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकि त कि या।

इस अवसर पर एसडीओपी श्री मिश्र ने विवेकानंद जी के जीवन के दो उदाहरणों से बच्चों को अनुषासन तथा निडरता को विस्तार पूर्वक समझाया। ट्रेफिक के विभिन्न नियमों पर भी विस्तारपूर्वक चर्चा उनके द्वारा की गई। इसके अलावा पुलिस सेवा में जो बच्चें जाने के इच्छुक है, उन्हें पुलिस की सेवा के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई। उन्होंने यह भी स्पष्ट कि या कि इस सेवा के लिए स्वस्थ तन और स्वस्थ मन तथा अनुशासन का होना अत्यंत आवश्यक है। श्री मिश्र ने कहा की शारीरिक व्यायाम इस सेवा के लिए अत्यंत अनिवार्य बनाया गया। महिलाओं तथा लड़कि यों पर हो रहे अत्याचारों पर भी श्री मिश्र ने पुलिस द्वारा खेद व्यक्त कर स्पष्ट कि या कि जब हम अपनी बहन को सुरक्षति रखना चाहते हैं, तो दूसरों की माताओं और बहनों की भी सुरक्षा करना आवश्यक है। विद्यालय के प्रभारी प्राचार्य सितवत खान द्वारा ओजस यूथ क्लब और पुलिस की कार्यप्रणाली को विस्तृत से समझाया गया। उन्होंने यह भी स्पष्ट कि या कि पुलिस की ड्यूटी कभी.कभी 24 घंटे तक भी रहती है। अंत में सीमा जैन द्वारा आभार प्रदर्शन कर बच्चों को मार्गदर्शन कि या गया। इस अवसर पर शिक्षक मांगीलाल चौहान सहित समस्त शिक्षक व छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

Posted By: Nai Dunia News Network