(रतलाम पेज 4 के लिए)

(होली पैकेज, दो फोटो और 200 शब्दों का जोड़ और देंगे)

- रंग पर्वः रतलाम शहर में 70 से अधिक स्थानों पर जलाई कंडों की होली-

उड़ेगी गुलाल, होगी रंगों की बौछार

- बाजारों में रही चहल-पहल

रतलाम। नईदुनिया प्रतिनिधि

उत्साह व उमंग के त्योहार होली की मस्ती रविवार से शहर में छाने लगी। शाम से देर रात कर शहर के अनेक स्थानों पर होलिका दहन किया गया। 'नईदुनिया' की पहल 'आओ जलाएं कंडों की होली' को भी व्यापक समर्थन मिला। इस बार शहर में होलिका दहन में 70 से अधिक स्थानों पर कंडों की होली जलाई गई। दोपहर से धुलेंडी पर्व के खुमार में बच्चे और बड़े रंगों में नजर आने लगे। दिनभर शहर में रंगों व पिचकारियों की खरीदी को लेकर दुकानों पर भीड़ रही। बुद्धिजीवियों और पर्यावरण प्रेमियों ने शहरवासियों को सूखे रंगों से होली खेलने की अपील की है।

सुबह से शहर के गली, मोहल्लों में सामाजिक संगठनों, संस्थाओं, युवा टोलिया में होलिका दहन के लिए अलग ही उत्साह देखा गया। शाम होते-होते गली, मोहल्लों में डीजे साउंड पर होली के गीत सुनाई देने लगे। शहर के अलकापुरी, चौमुखीपुल, काटजू नगर, टाटानगर, जाटों का वास, जवाहर नगर आदि 100 से अधिक स्थानों पर कंडों की होली जलाकर पर्यावरण को बचाने का संदेश दिया गया। देवालयों व संगठनों ने फाग उत्सव मनाया।

'नईदुनिया' की पहल को मिला समर्थन

'नईदुनिया' की पहल 'आओ जलाएं कंडों की होली' को शहर में अच्छा समर्थन मिला। शहरवासी भी कंडों की होली जलाने के लिए आगे आए। इस पहल में शामिल होकर होलिका दहन के लिए कंडे निशुल्क देने वाले श्री गढ़ कैलाश सेवा समिति अध्यक्ष संजय दवे व लाइनेस क्लब प्रथम वाइस प्रेसिडेंट प्रेमलता दवे के साथ क्लब की महिला सदस्याओं ने कंडे वितरण में अहम भूमिका निभाई। सुबह से लेकर शाम तक शहर के दूर-दूर के क्षेत्रों से आए युवा टोलियों व समिति द्वारा त्रिवेणी मैदान स्थित डोंगरे धाम से कंडों के साथ कपूर प्राप्त किया गया।

फाग उत्सव मनाया

शहर के माणकचौक स्थित महालक्ष्मी मंदिर पर शाम को फाग उत्सव मनाया गया। गीतों व भजनों के साथ रंग-गुलाल, अबीर व फूलों के साथ होली खेली गई। देर रात तक यहां फाग उत्सव का उल्लास छाया रहा। उपस्थितजनों को रंगों से सरोबार कर सभी ने एक-दूसरे को रंग पर्व की बधाइयां दी। सोमवार को राजपूत नवयुवक मंडल द्वारा सूखे रंगों से होली खेली जाएगी। टीआईटी रोड स्थित मनकामनेश्वर महादेव मंदिर पर फाग उत्सव मनाया गया। फाग गीतों पर महिलाओं ने जमकर नृत्य किया। तारा पोरवाल, कंचन काबरा, दुर्गा चंद्रावत, किरण व्यास, हीरामणि पुरोहित, गंगा भाटी, मीना भाटी, गीता सिंधु, मधु पोरवाल, रेखा मजावदिया आदि उपस्थित थीं।

यहां जली कंडों की होली

सांस्कृतिक समिति अलकापुरी, सरस्वती समिति अलकापुरी, नवीन क्लब गौशाला रोड, अचनाक ग्रुप चौमुखीपुल, कस्तूरबा नगर समिति गली नंबर 5, सूरजपोल मित्र मंडल, श्री महालक्ष्मी मंदिर मित्र मंडल, पैलेस मित्र मंडल, एलआईसी मित्र मंडल काटजू नगर, मोती नगर मित्र मंडल, त्रिवेणी विकास समिति, पावागढ़ मंदिर समिति मोतीनगर, जलधारी समिति धबाईजी का वास, इंदिरानगर विकास समिति, चक्रेश्वर महादेव कसारा बाजार, न्यू पुलिस लाइन मित्र मंडल, बाल गणेश समिति, सुयोग परिसर विकास समिति बिरियाखेड़ी, रामदेवजी मित्र मंडल रामदेवजी घाटी, चमत्कारी हनुमान नवयुवक मंडल, ईदगाह रोड मंडल, जयश्री महाकाल ग्रुप खेरादीवास, हनुमान मंदिर समिति नयागांव, श्री गणेश मित्र मंडल दो मुंह की बावड़ी, ओझा मित्र मंडल कोर्ट के सामने, शीतला माता मंडल पुरोहितजी का वास, जवाहर मित्र मंडल जवाहर नगर, थावरिया बाजार विकास समिति, निराला मंडल निराला नगर, आजाद क्लब चांदनीचौक सहित शहर के अनेक क्षेत्रों से आए समितियों व युवा टोलियों ने डोंगरे धाम से कंडे निशुल्क प्राप्त कर कंडों की होली जलाई।

फव्वारों से होगी बौछार

पार्षद प्रहलाद पटेल मित्र मंडल के तत्वावधान में सोमवार को अलकापुरी टेम्पो स्टैंड चौराहा पर रंगारंग होली मिलन समारोह होगा। फव्वारों से रंगों की बौछार की जाएगी। पार्षद प्रहलाद पटेल ने नागरिकों से उपस्थित रहने की अपील की है।

होली मिलन समारोह

शहर में सीमेंट विक्रेता डागा एंड कंपनी द्वारा रविवार को दातार निवास पॉवर हाउस रोड पर होली मिलन समारोह का आयोजन किया गया। इसमें बड़ी संख्या में व्यापारियों ने शामिल होकर रंग-गुलाल से होली खेली। कंपनी के शैलेंद्र डागा, आदित्य डागा, अर्चित डागा ने सभी को रंग-गुलाल लगाकर होली पर्व की शुभकामनाएं दी। ठंडाई व स्वल्पाहार का आयोजन भी किया गया।

नशामुक्ति की होली जलाई

पतंजलि नशामुक्ति समिति द्वारा धानमंडी क्षेत्र में नशामुक्ति की होली जलाई गई। समिति अध्यक्ष महेश शर्मा ने उपस्थितजनों को नशामुक्ति का संकल्प दिलाया। इस दौरान बड़ी संख्या में गणमान्यजन उपस्थित थे।

12आरटीएम-22 : कंडे वितरण करतीं लायनेस क्लब की प्रथम वाइस प्रेसिडेंट प्रेमलता दवे व सदस्याएं।

12आरटीएम-23 : मनकामनेश्वर महादेव मंदिर पर फाग उत्सव मनातीं महिलाएं।

12आरटीएम-24 : डागा एंड कंपनी परिसर में होली मिलन समारोह में नृत्य करते व्यापारी।

12आरटीएम-25 : धानमंडी क्षेत्र में नशामुक्ति की होली सजाते समिति अध्यक्ष शर्मा व अन्य।

बेवजह किसी पर रंग नहीं डालें

होली का त्योहार खुशी से मनाएं। बेवजह किसी पर रंग नहीं डालें। रासायनिक रंगों का उपयोग नहीं करें। हर्बल व सूखे रंगों का ज्यादा से ज्यादा प्रयोग करें। पानी बचाने पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए। -रवि आनंद सोनी, लक्कड़पीठा

12आरटीएम-26 : रवि आनंद सोनी

शालीनता से पेश आएं

होली का त्योहार आपसी मतभेद मिटाने का त्योहार है। होली खेलना है तो घर के बाहर खेली जाए। रास्ते चलते किसी पर भी रंगों की बौछार व गुब्बारे कोई भी नहीं फेंकें। खासकर बड़े-बुजुर्ग का ध्यान रखे। सभी से शालीनता से पेश आएं। हुड़दंग कर त्योहार में खलल पैदा नहीं करें। जल बचाने के लिए सूखों रंगों से होली खेलकर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दें। -भरतलाल टांक, गौशाला रोड

12आरटीएम-27 : भरतलाल टांक

होलिका दहन के पूर्व लगाई परिक्रमा

सैलाना। रंगों का पर्व होली की शुरुआत रविवार को होलिका दहन के साथ हो गई। नगर में रविवार को महालक्ष्मी गली, शीतला माता मंदिर प्रांगण, कालिका माता मंदिर के सामने, बस स्टैंड, परियोजना कॉलोनी, सदर बाजार, नाला रोड, कुमावतपुरा, दिलीप मार्ग, आंबेडकर मार्ग आदि स्थानों पर होलिका दहन किया गया। होलिका दहन के पूर्व नवजात शिशुओं की माताओं ने बच्चे को गोद में उठाकर होलिका की परिक्रमा करवाई। बालिकाओं और महिलाओं ने भी होलिका की परिक्रमा कर जल चढ़ाया। इसके बाद गेहूं की बालियां जलार्ई।

ढोढर में निकलेगी रंगारंग गेर

ढोढर। ग्राम सहित आसपास के क्षेत्रों में सोमवार को धुलेंडी पर्व परंपरानुसार मनाया जाएगा। रंगारंग गेर निकाली जाएगी। आयोजन समिति प्रमुख रितेश सोलंकी, श्याम सोनी तथा भानु शर्मा ने बताया कि प्रातः 11 बजे बस स्टैंड स्थित बालाजी मंदिर से गेर निकाली जाएगी। डीजे साउंड तथा ढोल-ढमाकों के साथ ग्राम के प्रमुख मार्गों से गेर निकलेगी। आयोजन समिति सदस्यों ने नागरिकों से गेर में अधिक से अधिक संख्या में भाग लेने की अपील की है।

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना