रतलाम(नईदुनिया प्रतिनिधि)। जिले में कोरोना के बढ़ते मामलों को रोकने के लिए अब ग्रामीण क्षेत्रों में भी ज्यादा संक्रमण वाले क्षेत्र चिन्हित किए जा रहे हैं। शहर की तुलना में अब ग्रामीण इलाकों से नए मामले ज्यादा आ रहे हैं। इसमें भी बिलपांक व पिपलौदा विकासखंड में स्थिति चिंताजनक है। कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने निर्देश दिए हैं कि पांच से अधिक मामले आने पर पूरे गांव को कंटेनमेंट जोन बनाया जाए।

मालूम हो कि जिले में मई माह में दस दिनों में ही 3585 नए मामले आए हैं और 45 मौत हो चुकी है। सोमवार को 350 नए मरीज मिले। पांच की मौत हुई, जबकि 78 मरीजों को स्वस्थ होने पर डिस्चार्ज किया गया। जिले में कुल मरीजों की संख्या 14392 व स्वस्थ होने वालों की संख्या 10532 है। अब तक 239 मरीजों की मौत हो चुकी है। एक्टिव मरीजों की संख्या 3621 है। जिले की मृत्यु दर अभी भी 1.70 प्रतिशत है। अप्रैल की शुरुआत में प्रतिदिन चार मरीज की मौत हो रही थी जो अंत तक पांच हो गई और अब मई माह में यही स्थिति बनी हुई है।

पाजिटिव मरीज के सभी स्वजनों को दवा मिलेगी

सोमवार शाम कलेक्टर ने वीसी के माध्यम से समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिस घर में कोरोना मरीज पाया जाता है, उसके पूरे परिवार को मेडिसिन किट के माध्यम से दवाएं उपलब्ध कराई जाएं ताकि परिवार के अन्य व्यक्ति स्वस्थ रहें गंभीर बीमार नहीं हो। रेपिड रिस्पांस टीम उसके घर जाकर अन्य स्वजनों की भी सैंपलिंग करेगी और सभी संदिग्ध कोरोना मरीजों को मेडिसिन किट उपलब्ध कराई जाएगी।

दुकान खुली मिली तो होगी कार्रवाई

वीसी में कलेक्टर ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में बीमारी के प्रसार पर नियंत्रण के लिए सख्त कदम उठाए जा रहे हैं। पांच से ज्यादा मरीज पाए जाते हैं तो पूरे गांव को कंटेनमेंट बनाया जाएगा। सर्वेक्षण दलों द्वारा पूरी गंभीरता के साथ सर्वेक्षण किया जाकर मरीज चि-ति किए जाएंगे। कोरोना कर्फ्यू में यदि कोई दुकान खुली पाई जाती है तो दुकानदार को दंडित किया जाएगा। नागरिकों को फल उपलब्धता के लिए सिस्टम बनाया जाएगा कलेक्टर ने जनपद तथा ग्राम स्तरों पर क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटियां बनाने के निर्देश दिए, जिनमें शासकीय शासकीय व्यक्ति सम्मिलित रहेंगे।

नान आक्सीजन वाले 92 बेड खाली

शासकीय मेडिकल कालेज में सोमवार को 68 नए मरीज भर्ती हुए। डीन डा. जितेंद्र गुप्ता ने बताया कि मेडिकल कालेज हास्पिटल में कुल बिस्तरों की संख्या 550, आइसीयू बेड 56, एचडीयू में 172 बेड, आक्सीजन बेड 120 सभी फुल हैं। नान आक्सीजन बेड 202 में से 110 पर पेशेंट भर्ती हैं। कुल 458 पेशेंट हास्पिटल में भर्ती है इनमें 309 पाजिटिव तथा शेष सस्पेक्टेड या ऑक्सीजन लेवल वाले हैं। हास्पिटल में रिक्त बेड 92 है। रेमडेसिविर की स्थिति अनुसार आज तक टोटल रिसीव्ड 5032, डिस्ट्रीब्यूटेड 1101, कन्ज्यूम्ड 3921, करंट स्टाक 296 है। उन्होंने बताया कि मरीजों व उनके स्वजनों को सभी सुविधाएं प्रदान करने के लिए किए जा रहे प्रयासों में निरंतर वृद्धि की जा रही है।

83 मरीजों को मेडिकल किट वितरित

ई-दक्ष केंद्र से सोमवार को होम आइसोलेशन के मरीजों की सूची स्वास्थ्य अधिकारी एपी सिंह ने प्राप्त कर जिला अस्पताल के स्टोर से 97 मेडिसिन किट लेकर निगम के अग्निशमन विभाग में उपलब्ध कराई। अग्निशमन विभाग से वार्ड वार गठित दलों को वितरण हेतु उपलब्ध कराई गई। वार्ड वार गठित दलों द्वारा होम आइसोलेशन के मरीजों के घर-घर जाकर मेडिकल किट का वितरण किया गया। सूची अनुसार 83 मरीजों को मेडिकल किट का वितरण घर पर किया गया। 10 मरीज उपचार हेतु अस्पताल में भर्ती होना पाए गए। दो मरीजों के कांटेक्ट नंबर व पते गलत पाए गए। दो मरीज नगरीय सीमा क्षेत्र के बाहर से होना पाए गए। छह मरीजों को पूर्व से ही मेडिसिन किट प्राप्त होना पाया गया।

अलग-अलग क्षेत्रों में किया जा रहा सैनिटाइजेशन

नगर निगम द्वारा प्रतिदिन फायर लारी व ट्रैक्टर के माध्यम से विभिन्ना क्षेत्रों की सड़कों, गलियों, भवन आदि को एक प्रतिशत सोडियम हाईपोक्लोराइड मिलाकर एक लाख लीटर पानी से सैनिटाइज किया जा रहा है। सोमवार को मेडिकल कालेज, अमृत सागर कालोनी, जाटों का वास, गीता मंदिर से होते हुए सुभाष उपाध्याय वकील साहब, महेंद्र कटारिया के घर से होते हुए तखतमल पोहावाले की गली, गीता मंदिर के पीछे रंगोली हाल के आसपास वाली गलियां व डा. निर्मल जैन वाली गली सहित नगर के विभिन्ना क्षेत्रों में सैनिटाइजेश किया गया। इसके अलावा 14 व्यक्तियों की टीम द्वारा हैंड मशीन के माध्यम से मेडिकल कालेज, माइक्रो कंटेनमेंट क्षेत्र, कलेक्टोरेट, ई-दक्ष कार्यालय, नगर निगम कार्यालय सहित शासकीय कार्यालयों आदि में सैनिटाइजेशन का कार्य किया गया।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags