रतलाम (नईदुुनिया प्रतिनिधि)। स्कूलों में संस्था प्रमुख सुनिश्चित करें कि अभियान में उनके यहां के सभी बच्चे शत-प्रतिशत वैक्सीनेटेड हो जाएं। यदि किसी स्कूल या संस्थान में 15 वर्ष से 17 वर्ष आयु के बगैर वैक्सीन के बच्चे पाए गए तो संबंधित संस्था प्रमुख पर धारा 188 एवं महामारी अधिनियम के अंतर्गत प्रकरण दर्ज कराया जाएगा। जिले में बच्चों के शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन को लेकर कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने यह निर्देश जारी किए हैं।

बच्चों के वैक्सीनेशन को लेकर एक विशेष बैठक कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम द्वारा कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में शुक्रवार को आयोजित की। कलेक्टर ने कहा कि शनिवार तथा रविवार को जिले में 24 हजार बच्चों को वैक्सीनेट किया जाएगा। मालूम हो कि 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग में कुल 93984 को टीका लगाया जाना है।इसमें से 69079 को टीके लगाए जा चुके हैं।

कलेक्टर ने निर्देश दिए कि टीकाकरण से जुड़े किसी भी अधिकारी, कर्मचारी को शनिवार, रविवार को अवकाश स्वीकृत नहीं किया जाएगा। वे मुख्यालय से बाहर नहीं जाएंगे। किसी भी अधिकारी ने अपने अधीनस्थ को अवकाश प्रदान किया तो वह जिम्मेदार रहेगा। दो दिवसों में कलेक्टर द्वारा टीकाकरण के लक्ष्‌य को शत-प्रतिशत पूर्ण करने के निर्देश दिए। सबसे ज्यादा गेप बाजना क्षेत्र की बताई गई। कलेक्टर ने कहा कि शनिवार, रविवार के वैक्सीनेशन के लिए वाहनों की आवश्यकता की पूर्ति की जाएगी। इसके लिए रोगी कल्याण समिति से भुगतान किया जाएगा। समग्र डाटा लेकर ग्राम पंचायत सचिवों को डाटा उपलब्ध कराया जाए।

ड्रापआउट बच्चों पर विशेष ध्यान दिया जाए

बच्चों के वैक्सीनेशन के लिए विधायक डाक्टर राजेंद्र पांडेय ने कहा कि ड्रापआउट बच्चों के वैक्सीनेशन पर विशेष ध्यान दिया जाए वे बच्चे छूटे नहीं। एसडीएम अभिषेक गहलोत ने बताया कि रतलाम शहर में 2500 ड्रापआउट बच्चों को वैक्सीन लगाए गए हैं। एसडीएम ग्रामीण कृतिका भीमावद ने बताया कि रतलाम ग्रामीण में कुछ अभिभावक बच्चों को वैक्सीन लगवाने के लिए तैयार नहीं हैं। उन्हें समझाइश दी जा रही है।

बैठक में अनुपस्थिति पर चार स्कूल संचालकों को नोटिस

स्कूली बच्चों के वैक्सीनेशन को लेकर गत दिवस उत्कृष्ट विद्यालय पर आयोजित बैठक में अनुपस्थिति पर एसडीएम रतलाम शहर अभिषेक गहलोत द्वारा चार स्कूल संचालकों को कारण बताओ सूचना पत्र जारी किया गया है। उल्लेखनीय है कि स्कूलों के कुछ बच्चे टीकाकरण से शेष है। जिन स्कूलों को कारण बताओ सूचना पत्र जारी किया गया है उनमें नाहर कान्वेंट जैन कॉलोनी, निर्मला कान्वेंट प्रताप नगर, स्कालर स्कूल रामबाग तथा सन एंड शाइन स्कूल टीआइटी रोड शामिल है। इन स्कूलों से कोई भी प्रतिनिधि समीक्षा बैठक में उपस्थित नहीं हुआ।

जिले में 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग में वैक्सीनेशन की स्थिति

विकासखंड लक्ष्‌य प्राप्ति

आलोट 14142 9119

बाजना 10622 6502

जावरा 15700 12883

पिपलौदा 8937 5769

सैलाना 8720 6130

रतलाम ग्रामीण 16299 11270

रतलाम शहर 19564 17406

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local