रतलाम (नईदुनिया प्रतिनिधि)। जिला अस्पताल में मरीजों को अब सीटी स्कैन की सुविधा मिलने लगेगी। आधुनिक तकनीक की सीटी स्कैन मशीन ब्लड बैंक के पास वाले भवन में लगाने की तैयारी चल रही है। ठेके पर मशीन का संचालन होगा, जिसके लिए शासन स्तर से प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। जयपुर की कंपनी को ठेका मिला है, जो प्रदेश के अन्य जिला अस्पतालों में भी यह सुविधा दे रही है।

सीटी मशीन के शुरू होने से मरीजों को निजी सेंटर पर मोटी फीस देने से निजात मिलेगी। निजी संचालक एक स्कैन के लिए 3500 रुपये तक लेते हैं, जबकि सरकारी अस्पताल में 800 रुपये फीस रखी गई है। बीपीएल परिवारों के लिए यह सुविधा मुफ्त रहेगी। इस सुविधा का लाभ तभी मिलेगा, जब सरकारी अस्पताल के चिकित्सक ने पर्ची पर लिखकर दिया होगा। प्राइवेट डाक्टरों की पर्ची पर भी जांच की सुविधा होगी, लेकिन उसकी फीस का अलग निर्धारण किया जाएगा। सिविल सर्जन डा. आनंद चंदेलकर ने बताया कि ठेका लेने वाली फर्म के प्रतिनिधि व भोपाल से इंजीनियर स्थान देखने आए थे, जो स्वयं की निगरानी में व्यवस्था बना रहे हैं। सीटी स्कैन दर की सूची मशीन चालू होने पर लगा दी जाएगी। आयुष्मान कार्ड वाले या गराबों का निशुल्क सीटी स्कैन होगा। इसका भुगतान अस्पताल प्रबंधन करेगा। करीब एक करोड़ रुपये कीमत की मशीन जिला अस्पताल में स्थापित की जाएगी।

कोरोना संकमण में जांचें बढ़ी

कोरोना संक्रमण लोगों के फेफड़ों पर अटैक कर रहा है। इसका पता सीटी स्कैन जांच से सामने आ रहा है। जिला अस्पताल में सीटी स्कैन मशीन नहीं होने से मरीजों को बाहर निजी लैबों में जांच कराना पड़ रही है। एक मरीज को कम से कम दो जांच करना पड़ रही, एक प्रारंभ में दूसरा सात से आठ दिन के उपचार के बाद कराना पड़ रही है। इससे मरीज को पांच से छह हजार खर्च करना पड़ रहे हैं। इसमें गरीब वर्ग के लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags