रतलाम (नईदुनिया प्रतिनिधि)। शहर में 24 घंटे के अंदर डेंगू के नौ औरर नए मरीज मिलने पर इस साल अब तक 85 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है। निजी अस्पतालों में उपचार ले रहे मरीजों को मिलाकर जिले में इस साल सात माह में कुल 105 मरीज मिल चुके हैं। लगातार डेंगू के मरीज मिलने पर शहर विधायक चेतन्य काश्यप ने निगमायुक्त व सीएमएचओ को बचाव संबंधी उपाय व सर्वे करवाने के निर्देश दिए हैं।

अभी संदिग्ध के रूप में चि-ति मरीजों की जांच रिपोर्ट आना बाकी है। किट की जांच में डेंगू के लक्षण मिले हैं, लेकिन स्वास्थ्य विभाग एलायजा टेस्ट रिपोर्ट के बाद ही डेंगू की पुष्टि करता है। जिला मलेरिया अधिकारी ने बताया कि डेंगू के जो नए मरीज मिले हैं, वह पुराने संदिग्धों की रिपोर्ट में पुष्टि हुई है। प्रशिक्षित टीमें घर-घर जाकर फीवर सर्वे के साथ बचाव के उपाय बता रही हैं।

36 टीमों को सर्वे में लगाया

बुधवार को शहर के 49 वार्डों में मलेरिया विभाग की टीम ने फीवर सर्वे किया, जिसमें बुखार के सात मरीज मिले हैं। सर्वे में 36 टीमों को लगाया है। बुधवार को 25 टीमों ने 927 घरों का सर्वे किया। 14 घरों में लार्वा मिला है, जिसे नष्ट कराया गया है। आज फागिंग अभियान चलेगा और लार्वा मिलने पर चालान की कार्रवाई भी नगर निगम के माध्यम से होगी।

रेडक्रास की सोनोग्राफी आज से चालू

सिविल सर्जन डा. आनंद चंदेलकर ने बताया कि रेडक्रास की सोनोग्राफी गुरुवार से चालू हो जाएगी। यहां डा. ललित जैन सुबह 9ः30 से दोपहर 2ः00 बजे तक सोनोग्राफी जांच करेंगे। रेडक्रास की दुकान के सामने ही यह सुविधा लोगों को मिलेगी।

शहरवासी सवर्ेे में सहयोग करें

विधायक चेतन्य काश्यप ने शहर में डेंगू के मामले बढ़ने पर चिंता जताई है। उन्होंने सीएमएचओ डा. प्रभाकर ननावरे से चर्चा कर रोकथाम के कदम उठाने व नगर निगम आयुक्त सोमनाथ झारिया को डेंगू प्रभावित क्षेत्रों में तत्काल फागिंग शुरू कराने के निर्देश दिए हैं। विधायक काश्यप ने बताया कि डेंगू से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग, नगर निगम एवं महिला बाल विकास का दल घर-घर जाकर सर्वे करेगा। शहरवासी इसमें सहयोग दें। डेंगू के उपचार में प्लेटलेट्स की आवश्यकता को लेकर सिविल सर्जन डा. आनंद चंदेलकर को जिला चिकित्सालय में ब्लड कम्पोनेंट यूनिट शुरू करने के लिए लाइसेंस की प्रक्रिया जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए गए हैं।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local